Move to Jagran APP

कोहरे ने दी दस्तक, सर्दी ढहाने लगी सितम, इस तरह रहें सावधान

कोहरे के साथ तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। इससे ठंड भी बढऩे लगी है। वहीं कोहरे की वजह से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 01:56 PM (IST)
कोहरे ने दी दस्तक, सर्दी ढहाने लगी सितम, इस तरह रहें सावधान
कोहरे ने दी दस्तक, सर्दी ढहाने लगी सितम, इस तरह रहें सावधान

पानीपत, जेएनएन। मौसम सर्द हो रहा है, सुबह की शुरुआत कोहरे से हो रही है। रात में ओस गिरने से ठंडक बढऩे लगी है। इस वजह से रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे पर लोग अलाव का सहारा लेते देखे जा रहे हैं। वहीं कोहरे की वजह से सुबह और रात के समय सफर करने वाले वाहन चालकों की परेशानियां भी बढ़ गई हैं। फिलहाल ये परेशानी और ज्यादा बढ़ेगी। खासतौर पर इस दौरान बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखना होगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा। 

loksabha election banner

सुबह और शाम के अलावा दिन में भी ठंडक का अहसास होने लगा है। ऐसे हालात में बच्चों के साथ ही उन मरीजों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है जो अस्थमा से पीडि़त हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी और इमरजेंसी में पिछले दिनों से 20 फीसद ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं।

गिर रहा तापमान
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में अंतर काफी कम रहेगा। इससे सर्दी और गलन काफी ज्यादा होगी।

 cold

बच्चों को सतानी लगी सर्दी
शुरुआती ठंड में नवजात और 10 वर्ष तक के बच्चों पर सर्दी का असर दिखने लगा है। ठंड लगने पर बच्चों को सर्दी व खांसी के अलावे सीने में कफ जमने की समस्या सामने आने लगी है। नागरिक अस्पताल की ओपीडी में इस तरह के मरीजों की संख्या बढ़ी है।

बदलता मौसम खतरनाक 
चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में सुबह व शाम में अचानक ठंड बढ़ जाती है, लेकिन दोपहर के तापमान गरम होता है। ऐसे बदलते मौसम में रात हो या दिन पंखा एकदम नहीं चलायें। इस तरह के मौसम में बच्चों को गर्म कपड़े पहनाएं।  अगर थोड़ी सी तबीयत में बदलाव दिखे तो हल्का गरम पानी पीने को दें। इससे भी अगर हालात नहीं सुधरे तो चिकित्सक की सलाह लें।

सर्दी के मौसम में करें बचाव 
चिकित्सक का कहना है कि सर्दी के मौसम में बुजुर्ग सुबह टहलने से बचें।  सुबह जल्द उठकर स्नान करने से भी बचें। गरम कपड़े पहन कर घर से निकलें। सिर व कान को ढककर रखें। पीने में हल्का गरम पानी का प्रयोग करें।

मौसम में बदलाव, सुबह कोहरे की मार शुरू 
ठंड ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सुबह वातावरण में धुंध की चादर तनी रही। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में धुंध कोहरा अधिक होगा। न्यूनतम तापमान सात डिग्री तथा अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंडक बढऩे के साथ ही बाजारों में भी गर्म कपड़ों की मांग अच्छी निकल रही है। धुंध अधिक होने के कारण प्रदूषण में राहत नहीं मिल पा रही। शुक्रवार एसपीएम 10-169 दर्ज किया गया। 

नहीं दिखाई दे रहे संकेतक चिह्न 
सड़कों के किनारे बनाए गए संकेतक चिह्न भी ज्यादातर जगहों पर झाडिय़ों में छिप गए हैं। कोहरे में होने वाले सड़क हादसों को रोकने में इनकी अहम भूमिका रहती है, लेकिन इनके दिखाई न देने से कोहरे में होने वाले हादसों को नकारा नहीं जा सकता। नगर निगम, नगर परिषद, पीडब्ल्यूडी व अन्य विभागों में विभागीय तालमेल की कमी होना भी संकेत चिह्नों को प्रदर्शित न करने का कारण बन रहा है। 

 child safty

बच्चों के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • रात में बादाम को भिगो दें। सुबह बादाम घिसकर गुनगुने दूध में डालकर पिलाएं।
  • बच्चों को कमरे में बैठे रहने देने के बजाए धूप में निकलने को कहें। इससे उन्हें विटामिन डी मिलेगा, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। 
  • बच्चों को खाने से पहले और बाद में एंटी बैक्टीरियल साबुन से हाथ धुलाना न भूलें। इससे कीटाणु नहीं फैलेंगे।
  • घर पर कंप्यूटर पर खेलने देने के बजाए रोजाना बीस मिनट मैदान में खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे उनका शारीरिक विकास अच्छा होगा।
  • बच्चों को ठंड में जरूरत से ज्यादा गर्म कपड़े न पहनाएं।
  • रोजाना साफ सुथरे स्वेटर पहनाएं। लगातार कई दिन तक एक ही स्वेटर पहनने से बीमारी फैलने की आशंका रहती है।
  • ठंड में रोज नहलाना संभव न हो तो गीले कपड़े से बच्चों का बदन पोंछे।
  • बच्चों को समय पर सोने की आदत डालें। 

 आप भी रखें ध्यान

  • गर्मियों की तुलना में सर्दियों में सुबह ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है। इसलिए समय-समय पर चिकित्सक की सलाह लें।
  • दिल के दौरे की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं, इससे सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करें।
  • सर्दियों में बंद कमरों में हीटर चला कर सोने से बचें।
  • एक तापमान से दूसरे तापमान में जाने से पहले अपने शरीर को संतुलित तापमान पर ढलने का समय दें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.