Move to Jagran APP

राशन के लिए आंख में आंसू

जागरण संवाददाता, पानीपत : जनाब रजिस्ट्री नहीं हो रही। इस कार्य में और कितने दिन लगेंगे। 17 श्ि

By Edited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 02:35 AM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 02:35 AM (IST)

जागरण संवाददाता, पानीपत : जनाब रजिस्ट्री नहीं हो रही। इस कार्य में और कितने दिन लगेंगे। 17 शिकायतें आई.13 का मौके पर समाधान कर दिया गया। कष्ट निवारण समिति की बैठक में सोमवार को शिकायत लेकर आए फरियादियों को मुख्य संसदीय सचिव बख्शीश सिंह विर्क ने भरोसा दिलाया कि उन्हें शिकायत लेकर बार बार नहीं आना पड़ेगा। जो अधिकारी लेटलतीफी करेंगे उन पर भी शिकंजा कसेगा।

loksabha election banner

लघु सचिवालय में सुबह 10 बजे से कष्ट निवारण समिति की बैठक होनी थी। मुख्य संसदीय सचिव के द्वितीय मंजिल स्थित सभागार में पहुंचने से पहले फरियादियों की भीड़ लग गई। प्रशासन की तरफ से 17 लोगों को बुलाया गया। चार पांच नई शिकायतें भी आई। विधायक महीपाल ढाडा, रोहिता रेवड़ी, रविंद्र मच्छरौली, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रमोद विज, जिप चेयरपर्सन आशु शेरा, उपायुक्त चंद्रशेखर व पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल सहित अन्य विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में विर्क ने शिकायतें सुनीं। लगभग डेढ़ घंटे कष्ट निवारण समिति की बैठक चली।

ये चार शिकायतें लंबित

प्रथम शिकायत : जौंधनकला के राकेश ने शिकायत की कि 4 मार्च 2016 को चार लोगों ने मिलकर भाई नरेश की हत्या कर दी थी। हत्यारों के खिलाफ इसराना पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज है। हत्यारे पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। कोई कार्रवाई नहीं की गई। मुख्य संसदीय सचिव ने अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता को मामले की पुन: जाच कर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

दूसरी : कुलदीप नगर के शिकायतकर्ता रविंद्र ने कहा कि उनके पिता शमशेर सिंह को 18 मई 2015 को जला कर मार दिया गया। असंध रोड पुलिस चौकी में शिकायत दी। लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में नार्को टेस्ट करा दिया गया। रिपोर्ट अभी नहीं आई है। शिकायतकर्ता ने पलटवार करते हुए कहा कि गिरफ्तारी हुई नहीं नार्को टेस्ट कैसे हो गया। अध्यक्ष ने पुन: जाच का आदेश देते हुए रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने को कहा।

तीसरी : तहसील कैंप की विधवा महिला कंचन ने शिकायत की कि दोषियों ने उससे 6 लाख रुपये लिए थे। अब पैसे लौटाने को तैयार नहीं है। आरोपी धमकियां दे रहें। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। दोषी जमानत पर रिहा हो गया। प्रतिदिन उसे प्रताड़ित कर रहे है। अध्यक्ष ने दोषियों के विरुद्ध फिर से एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

चौथी : प्रकाश नगर की सुरजीत कौर ने शिकायत की कि उनकी बेटी देवेंद्र कौर की शादी करनाल के जसविंदर सिंह से हुई थी। लेकिन 16 मई 2013 को जसविंदर व उनके परिवार वालों ने मिलकर देवेंद्र कौर की हत्या कर दी। थाने में शिकायत देने के बावजूद कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं हुई। डीएसपी दलबीर सिंह जांच कर रहे थे। सुरजीत ने केस डीएसपी जगदीप दूहन को ट्रांसफर कर फिर से जांच करने की गुहार लगाई। जिसे अध्यक्ष ने मंजूर कर लिया। रिपोर्ट अगली बैठक में पेश करने को कहा।

दो बेटे के लिए लगाई गुहार

जालपाड़ गांव से बुजुर्ग जगन्नाथ (93) ने सभागार में अपनी शिकायत जोरदार तरीके से रखा। जगन्नाथ ने कहा कि उनके चार बेटे हैं। दो बेटे को 100-100 गज का प्लॉट मिल गया। दो पुत्रों को केवल इसलिए कब्जा नहीं दिया गया कि उनकी रजिस्टर पर तहसीलदार के हस्ताक्षर नहीं हो पाए थे। अध्यक्ष ने कहा बाबा तेरी रजिस्ट्री हो जाएगी। उपायुक्त को निर्देश दिए कि तहसीलदार बुलाकर रजिस्ट्री पर साइन करवा दें। अधिकारियों की लापरवाही से जगन्नाथ इस उम्र में विभागों का चक्कर काट रहे हैं।

डिपो होल्डरों की शिकायत

भालसी गांव से आए जोगिंदर सिंह ने विर्क से शिकायत की कि डिपो होल्डर राशन नहीं देते हैं। विभाग में मैडम को कई बार शिकायत दे आए। सीएम विंडो पर भी दिया। लेकिन जांच में घालमेल कर शिकायत दबा दी जाती है। अधिकारी उससे सांठगांठ कर भ्रष्टचार को बढ़ावा दे रहे हैं। दूसरे विभाग के अधिकारियों से जांच कराई जाए। खलीला प्रहलादपुर से आए सुखबीर ने डिपो होल्डर के बारे में शिकायत दी।

पेड़ कटवाने का मामला

सीक गांव के जयदेव ने शिकायत की कि स्कूल के ग्राउंड में से पेड़ कटवा दिया जाए। क्लास रुम को नुकसान पहुंचने की संभावना है। डीईओ आनंद चौधरी ने कहा कि पेड़ बाउंड्री वाल से लगता है। क्लास रुम को कोई नुकसान नहीं हो रहा।

विकास कार्यो की शिकायत

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रविंद्र भाटिया ने मुख्य संसदीय सचिव को दिए आवेदन में कहा कि सेक्टर 11-12 स्थित न्यू हाउसिंग बोर्ड कालोनी में विकास कार्य हुडा विभाग की जगह नगर निगम के हवाले कर दिया गया। लेकिन सीवरेज व्यवस्था ठप है। पेयजल भी नसीब नहीं हो रहा। विभागीय अधिकारी जनता के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

रिफाइनरी से संबंधित शिकायत

घरौंडा निवासी दिलबाग ने आइओसीएल रिफाइनरी से संबंधित शिकायत को बिना सुनवाई के ही फाइल कर दिया।

मौके पर समाधान

आसनकलां से संतोष कौर, विद्यानंद कालोनी से प्रियंका व संजीव कुमार, किशनपुरा से मोतीराम, गीता कालोनी से सुंदर की शिकायत, सिवाह से विष्णो देवी व आसनकलां गांव से देवी सिंह की पेंशन की शिकायत का मौके पर ही समाधान कर दिया गया।

ये रहें मौजूद

बैठक में एसडीएम विवेक चौधरी, ब्लॉक समिति के चेयरमैन प्रदीप चौहान, सरदार बिट्टू सिंह, अनिल बजाज, मनीष कुमार, राजपाल, राजकुंवार मलिक, मोना शर्मा, ममता, बिट्टू सरपंच व रोशनलाल के अतिरिक्त सभी बीडीपीओ मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.