Move to Jagran APP

पानीपत के स्कूल के शौचालय में बच्‍ची से हिंसा व दुष्कर्म के प्रयास में स्वीपर गिरफ्तार

पानीपत के मिलेनियम स्कूल में नौ साल की छात्रा पर हमला व दुष्‍कर्म का प्रयास स्‍कूल के सफाईकर्मी ने किया था। बच्‍ची ने उसकी फोटो देखकर पहचान की तो स्‍वीपर को गिरफ्तार कर लिया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 22 Sep 2017 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 22 Sep 2017 09:46 AM (IST)
पानीपत के स्कूल के शौचालय में बच्‍ची से हिंसा व दुष्कर्म के प्रयास में स्वीपर गिरफ्तार
पानीपत के स्कूल के शौचालय में बच्‍ची से हिंसा व दुष्कर्म के प्रयास में स्वीपर गिरफ्तार

जेएनएन, पानीपत। शहर के अंसल सुशांत सिटी स्थित द मिलेनियम स्कूल में चौथी कक्षा की छात्रा पर हमला और दुष्‍कर्म का प्रयास स्कूल के ही सफाईकर्मी तरुण ने किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। जिला बाल संरक्षण अधिकारी निधि गुप्ता, डीएसपी विद्यावती व महिला थाना प्रभारी कविता ने पीडि़त छात्रा के घर जाकर मोबाइल फोन में पांच संदिग्ध सफाई कर्मियों की तस्वीर दिखाई। छात्रा सफाईकर्मी तरुण की तस्वीर देखकर सिहर गई। परिजनों ने भी तरुण पर शक जताया था।

loksabha election banner

पुलिस ने देर रात तरुण को हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ की तो उसने जुर्म कबूल लिया। तरुण की गिरफ्तारी के बाद स्कूल प्रबंधन की आपराधिक लापरवाही भी उजागर हो गई है। तरुण को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। उधर, शुक्रवार को छात्रा की फिर से काउंसिलिंग की जाएगी और मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराए जाएंगे। 

अभिभावकों के प्रदर्शन के बाद अज्ञात और प्रिंसिपल पर किया था केस दर्ज

इससे पहले घटना से गुस्साए अभिभावकों ने दिन में मुख्य अभियुक्त के अलावा प्रिंसिपल व चेयरमैन की गिरफ्तारी की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। अभिभावकों ने स्कूल में प्रदर्शन करने के साथ ही स्कूल के बाहर धरना देते हुए जोरदार नारेबाजी भी की गई। पीडि़त छात्रा के परिजनों ने स्वीपर पर शक जताया था, लेकिन पुलिस ने अज्ञात अभियुक्त व प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज किया था। पुलिस ने स्कूल के सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर व अन्य दस्तावेज कब्जे में ले लिए। प्रशासन की ओर से रविवार तक स्कूल को बंद करा दिया गया है।

पानीपत के स्‍कूल में बच्‍ची पर हमले और दुष्‍कर्म के प्रयास के विरोध में प्रदर्शन करते अभिभावक।

सहमी हुई है पीडि़त बच्‍ची

उधर, घटना के बाद से छात्रा सहमी हुई है। परिजनों के अनुसार, वह हर आहट पर चौंक जाती है। उसकी जुबां से एक ही बात निकलती है कि मां, मुझे स्कूल नहीं जाना। मेरी किसी अन्य सहेली के साथ ऐसा ना हो, इसलिए ज्यादती करने वाले को सजा जरूर दिलाओ। बताया जाता है कि छात्रा की मौसी भी इसी स्कूल में टीचर है। इसके बावजूद इस तरह की घटना होना स्कूल के अन्य बच्चों की सुरक्षा को लेकर संदेह पैदा करती है।

मॉडल टाउन की नौ वर्षीय छात्रा द मिलेनियम स्कूल की चौथी कक्षा में पढ़ती है। बुधवार सुबह वह स्कूल के क्लासरूम नंबर 102 चौथी सी में मैथ का पेपर देने गई थी। करीब 7:45 बजे वह क्लासरूम से 50 मीटर दूर शौचालय में गई। वहां उसके साथ किसी ने दुष्कर्म का प्रयास किया। आराेपी ने उसे दबोच लिया और उसके शरीर को कई जगह बुरी तरह नोंच डाला। इससे बच्‍ची को कई जगह गहरे जख्‍म लग गए। आरोपी ने इस बारे में किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी।

इसके बाद छात्रा रोते हुए बाहर आई तो शिक्षिका उसे साथ ले आई। इस घटना से छात्रा इतना डर गई कि परीक्षा भी नहीं दे सकी। स्कूल प्रशासन ने मामले पर पर्दा डालते हुए अभिभावकों को बुलाकर छात्रा को घर भेज दिया। शाम को छात्रा की मां ने शरीर पर खरोंच के निशान देखे तो पूछने पर उसने बताया कि ग्रीन टी-शर्ट वाले किसी अंकल ने उसके साथ यह हरकत की। इसके बाद अभिभावकों ने प्रिंसिपल अमिता कोचर के घर जाकर रोष जताया और महिला थाने में शिकायत दी।

------

'' पीडि़त छात्रा के पिता के बयान पर 8 पोक्सो, धारा 506, 120 बी के तहत मामला दर्ज कर देर रात मुख्य अभियुक्त तरुण को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं प्रिंसिपल अमिता कोचर के खिलाफ 9 एफ (स्कूल प्रशासन की लापरवाही) का मामला दर्ज किया गया है।

                                                                                    - विद्यावती, डीएसपी महिला थाना, पानीपत।

-------

अक्‍सर छात्राओं के शौचालय में जाता था तरुण

पुलिस पूछताछ में तरुण ने बताया कि वह दो साल से स्कूल में सफाई का काम कर रहा था। वह अक्‍सर स्कूल के प्रथम तल पर बने छात्राओं के शौचालय में सफाई के बहाने जाता था। तरुण की इस हरकत का कई छात्राओं ने अभिभावकों से जिक्र किया गया होगा। इस पर चार दिन पहले अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन को कहा था कि शौचालय में पुरुष सफाईकर्मियों के बजाय महिला सफाईकर्मियों की तैनाती की जाए। चर्चा है कि तरुण के छात्राओं शौचालय में जाने की जानकारी एक महिला सफाईकर्मी को भी थी। तरुण शौचालय में जाता था तो वह बाहर पहरा देती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.