पानीपत, जेएनएन। करनाल और पानीपत के नौ प्रमुख मुद्दों को जब एक-एक कर उठाया गया, कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने इन पर हाथ उठाकर अपना समर्थन दिया। साथ ही विश्वास भी जताया कि उन्हें सांसद संजय भाटिया पर पूरा भरोसा है। इस बीच, विधायक महीपाल ढांडा और रोहिता रेवड़ी के पति सुरेंद्र रेवड़ी ने भी इन मुद्दों पर अपनी बात रखी। कहा कि प्रदेश सरकार तक वह अपनी बात पहुंचाते ही हैं। अब केंद्र सरकार तक भी उनकी आवाज पहुंचेगी।

विधायक महीपाल बोले, सांसद से मिलकर निकालेंगे टोल से मुक्ति का हल
पानीपत ग्रामीण क्षेत्र से विधायक महीपाल ढांडा ने कहा कि पानीपत-मेरठ रेलवे लाइन पर मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान और पूर्व मंत्री सतपाल सिंह के बीच कुछ मसला था। हरियाणा सरकार तो चाहती है कि इस प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू हो। टेक्सटाइल उद्योग पानीपत में है। इंस्टीट्यूट भिवानी-पंचकूला खोले गए। यह तत्कालीन जनप्रतिनिधियों की चूक है। पानीपत में टेक्सटाइल इंस्टीट्यूट पर भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा हुई है।

प्राचीन धरोहरों पर उन्होंने कहा कि काला अंब के विस्तार और सौंदर्यकरण के लिए भूमि का सर्वे पुरात्तव विभाग कर चुका है। भूमि दलदल है, अब पंचायत से दूसरी भूमि मांगी गई है। देवीलाल पार्क में 45 करोड़ की लागत से बनने वाले संग्राहलय पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। सिवाह में स्टेडियम का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। विधायक ढांडा ने कहा कि सरकार ने मेडिकल कॉलेजों की सीटें बढ़ाई हैं, भविष्य में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी। पानीपत में मेडिकल कॉलेज बनेगा। पंचकूला की तर्ज पर आयुर्वेदिक सेंटर के लिए आयुष विभाग के डायरेक्टर से चर्चा हुई है। पानीपत वासियों को टोल टैक्स से मुक्ति मिले, इसके लिए सांसद के साथ मिलकर कोई रास्ता निकाला जाएगा। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रमोद विज, पूर्व मेयर भूपेंद्र सिंह, पार्षद अशोक कटारिया, शकुंतला गर्ग और रवींद्र भाटिया सहित अनेक डॉक्टर, वकील, उद्यमी, व्यापारी, शिक्षकगण आदि मौजूद रहे।

100 करोड़ मंजूर, 15 करोड़ से बनेगा ऑडिटोरियम
पानीपत शहर सीट से विधायक रोहिता रेवड़ी के पति व भाजपा नेता सुरेंद्र रेवड़ी ने कहा कि वोटर जब किसी को जनप्रतिनिधि चुनता है तो उम्मीद भी करता है कि वह उसके दुख-सुख में साथ खड़ा रहे। हाली पार्क में करीब 32 साल पहले बोटिंग की थी। अब वहां करीब 25 करोड़ की लागत से विकास कार्य चल रहे हैं। तीन माह के भीतर शहरवासियों को सुंदर सौगात मिलेगी। टोल टैक्स की लड़ाई भी मिलकर लड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते शनिवार को रोहिता रेवड़ी की सीएम से मुलाकात हुई है। विकास कार्यों की एक पर्ची उन्हें पकड़ाई। सीएम ने 100 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए। 15 करोड़ रुपये ऑडिटोरियम के निर्माण पर खर्च होगा।

दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम शुरू
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से किया गया। सांसद संजय भाटिया, जिलाध्यक्ष प्रमोद विज, पूर्व मेयर सरदार भूपेंद्र, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए), पानीपत की प्रधान अंजलि बंसल, सेक्टर 25 इंस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन के प्रधान एचएस धम्मू व उद्योगपति अभय कुमार झा ने दीप प्रज्वलित किया। इससे पूर्व दैनिक जागरण के संस्थापक पूर्णचंद गुप्ता और पूर्व प्रधान संपादक नरेंद्र मोहन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

ग्राउंड वॉटर अथॉरिटी डाकिया का रोल निभा रही है, भूजल इस्तेमाल की परमिशन नहीं मिलती। पंजाब सहित नौ राज्यों में जल बोर्ड का गठन हो चुका है, हरियाणा में भी होना चाहिए। डाइंग यूनिटों में करीब 10 लाख वर्कर्स काम कर रहे हैं। पेट्रोल का इस्तेमाल करने वाली करीब नब्बे फीसद यूनिटों ने प्रदूषण के सभी मानक पूरे कर लिए है। अब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने सीएनजी-पीएनजी की शर्त लगा दी है। इन हालात में तो यूनिटें बंद हो जाएंगी। भीम राणा, अध्यक्ष-पानीपत डायर्स एसोसिएशन

दस किलोमीटर की दूरी पर दो टोल टैक्स पानीपत का दुर्भाग्य है। टोल टैक्स से सबसे अधिक पीड़ित सेक्टर 18 के लोग हैं। जनप्रतिनिधियों से अपील है कि किसी भी तरह टोल टैक्स से मुक्ति दिलाएं।
गुरदीप सिंह, प्रधान-आरडब्ल्यूए सेक्टर 18

दैनिक जागरण टीम की ओर से तैयार करनाल लोक सभा क्षेत्र के नागरिकों का मांगपत्र मैंने पूरा पढ़ा। सभी मुद्दे ऐसे हैं, जिन पर केंद्र और प्रदेश सरकार को ध्यान देना होगा। ऐतिहासिक धरोहरों की बदहाली, डॉक्टरों की कमी, टोल टैक्स ऐसे मुद्दे हैं जो सीधे जनता का प्रभावित करते हैं। अब समाधान पर सोचना होगा।
एडवोकेट शेर सिंह खर्ब, प्रधान-जिला बार एसोसिएशन पानीपत

लोकसभा चुनावों के दौरान दैनिक जागरण की ओर से आयोजित चुनावी चौपाल में बात रखने का सौभाग्य मिला था। तब भी ये मुद्दे प्रकाशित किए गए थे। बिल्कुल नहीं सोचा था कि एक समाचार पत्र इसे मांग पत्र का रूप देगा। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी, हवाई अड्डा नहीं बनना, दूषित भूजल, पानीपत-मेरठ रेल लाइन जैसी कई मांगों पर सरकार को ध्यान देना होगा।
डॉ. अंजलि बंसल, प्रधान-आइएमए पानीपत

कार्यक्रम में रहे मौजूद
भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता, डॉ. अनिल गुप्ता, पंडित निरंजन पाराशर, राजेश जैन, राजीव अग्रवाल, विनोद ग्रोवर, सुलेश जैन, नेमचंद जैन, विकास गोयल, ललित गोयल, सुशील ठाकुर, सूरज पहलवान, एडवोकेट अमित राठी, डॉ. गौरव श्रीवास्तव, डॉ. पवन बंसल, राजेश गुप्ता, एचएस धामू, श्रीभगवान अग्रवाल, प्रिया दुआ, डॉ. कुंजल प्रतिष्ठा, निर्यातक ललित गोयल, बलजीत, राकेश भाटिया, मनीष अग्रवाल, अनिल मदान, विकास गोयल, पंकज शर्मा, चेतन तनेजा, सिवाह सरपंच खुशदिल कादियान व अन्य मौजूद रहे।