Move to Jagran APP

Summer Vacation: हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों में ग्रीष्‍मकालीन छुट्टी की घोषणा, एक से 30 तक अवकाश

हरियाणा शिक्षा निदेशालय स्‍कूलों में ग्रीष्‍मावकाश की घोषणा कर दी है। हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्‍कूल में एक से 30 जून तक अवकाश रहेगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने पत्र लिख अपने अधीनस्थ स्कूलों में सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 06:14 PM (IST)
Summer Vacation: हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों में ग्रीष्‍मकालीन छुट्टी की घोषणा, एक से 30 तक अवकाश
हरियाणा में सरकारी और गैर सरकारी स्‍कूल में ग्रीष्‍मावकाश।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने बृहस्‍पतिवार को अधिकारिक रूप से ग्रीष्‍मावकाश की घोषणा कर दी है। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने इस बार एक जून से 30 जून तक प्रदेश के राजकीय व निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। उक्त समयावधि के दौरान सभी स्कूल बंद रहेंगे।

loksabha election banner

एक जुलाई (शुक्रवार) को स्कूल पहले की भांति खोले जाएंगे। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व स्कूल मुखिया को पत्र लिख निर्देश जारी किए हैं।

इंतजार कर रहे थे विद्यार्थी

स्कूलों में हर शैक्षणिक सत्र के दौरान ग्रीष्मकालीन छुट्टियां होती हैं। अबकी बार गर्मी पहले से और ज्यादा होने के कारण बच्चों की हालात को देख स्कूलों में पहले ही ग्रीष्मकालीन छुट्टियां करने की मांग उठ रही थी। दूसरी ओर गर्मी के चलते स्कूलों में बच्चों की देखभाल को लेकर एडवाइजरी तक जारी की गई। इसी बीच अब स्कूल शिक्षा निदेशालय ने ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी है। निदेशालय ने अधिकारियों को पत्र लिखकर अपने अधीनस्थ सभी स्कूलों में इसकी अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि जिले में कुछ प्राइवेट स्कूलों ने गर्मी के तेवर देख पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों की पहले ही छुट्टियां कर दी थी।

कोरोना काल में प्रभावित हुई थी पढ़ाई

कोरोना महामारी की वजह से दो साल से पढ़ाई प्रभावित थी। सत्र के दौरान भी स्‍कूलों को बंद रखा गया था। इस वजह से इस बार ग्रीष्‍कालीन अवकाश में कटौती की गई। हालांकि कई स्‍कूलों ने पहले ही 20 मई को नर्सरी विंग के बच्‍चों की छुट्टी  कर दी थी। 

टैबलेट से होती रहेगी आनलाइन पढ़ाई

प्रदेश के राजकीय स्कूलों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण का काम किया जा रहा है। पानीपत जिले में भी 17543 विद्यार्थियों को टैबलट वितरित किए जाएंगे। उक्त टैबलेट डाइट से स्कूलों में पहुंच चुके हैं। अभी सिम एक्टिवेट का कार्य होना है। इसके बाद विद्यार्थियों को वितरित किए जाएंगे। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान उक्त दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी टैबलेट के जरिये आनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.