Move to Jagran APP

सुलभ करेगी निगम के शौचालयों का रखरखाव, बाजारों में पीली पट्टी 10 से लगेगी

जागरण संवाददाता पानीपत शहर को स्वच्छ रखने और इंदौर की तर्ज पर विकसित करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस में मंगलवार देर शाम हुई बैठक में शहर की प्रमुख समस्यों के निदान पर चर्चा हुई। शौचालय स्लॉटर हाउस स्ट्रीट लाइट और रेहड़ी मार्केट की योजना पर निगम के अधिकारियों ने चर्चा की। विधायक प्रमोद विज मेयर अवनीत कौर निगम आयुक्त ओमप्रकाश पूर्व मेयर सरदार भूपेंद्र सिंह व एक्सईएन राहुल पुनिया इस बैठक में मौजूद रहें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 08:02 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 08:02 AM (IST)
सुलभ करेगी निगम के शौचालयों का रखरखाव, बाजारों में पीली पट्टी 10 से लगेगी
सुलभ करेगी निगम के शौचालयों का रखरखाव, बाजारों में पीली पट्टी 10 से लगेगी

जागरण संवाददाता, पानीपत : शहर को स्वच्छ रखने और इंदौर की तर्ज पर विकसित करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस में मंगलवार देर शाम हुई बैठक में शहर की प्रमुख समस्याओं के निदान पर चर्चा हुई। शौचालय, स्लाटर हाउस, स्ट्रीट लाइट और रेहड़ी मार्केट की योजना पर निगम के अधिकारियों ने चर्चा की। विधायक प्रमोद विज, मेयर अवनीत कौर, निगम आयुक्त ओमप्रकाश, पूर्व मेयर सरदार भूपेंद्र सिंह व एक्सईएन राहुल पुनिया इस बैठक में मौजूद रहे।

loksabha election banner

नगर निगम की तरफ से शहर में शौचालय बनाए गए थे। इन शौचालयों में कुछ की स्थिति ठीक हैं। निगम की टीम खराब शौचालयों की रिपेयरिग का काम शुरू कर दी है। सीट बदलने से लेकर पानी के खराब मोटर को ठीक करने का काम चल रहा है। एक सप्ताह में शौचालयों को दुरुस्त कर सुलभ कंपनी के हवाले कर दिया जाएगा। कंपनी के कर्मचारी इसे मेंटेन करेंगे। सामान भी कंपनी देगी। मालूम हो कि हाउस की बैठक में सुलभ का ठेका रद कर दिया था। इसके बाद किसी दूसरे कंपनी को देने की बात उठी थी। बैठक में निर्णय लेने के बाद एक बार फिर यह कार्य सुलभ को ही सौंपा है। डेयरी शिफ्टिंग का मामला उठा

बैठक में मेयर और विधायक ने निगम के अफसरों के साथ डेयरी शिफ्टिग पर चर्चा की। बिझौल में खाली डेयरी प्लॉटों का जल्द ही ऑक्शन किया जाएगा। जिन डेयरी संचालकों को प्लॉट वहां प्लॉट नहीं मिलेगा उनके लिए बरसत रोड पर वैक्लपिक व्यवस्था की जाएगी। निगम पंचायत से जमीन खरीदेगी। किले पर स्थित डेयरी मालिकों को यहां प्राथमिकता के आधार पर प्लॉट उपलब्ध कराने की बात कही जा रही है।

पीली पट्टी 10 जनवरी से

बाजारों में पीली पट्टी लगाने का काम 10 जनवरी से शुरू किया जाएगा। निगम की देखरेख में इसे 30 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। दुकानदार इस लाइन के भीतर अपना सामान रखेंगे। अतिक्रमण की समस्या उसके बाद नहीं रहेगी।

तीन रैन बसेरा बनाने की योजना

ठंड के मौसम में रैन बसेरे की महत्ता को देखते हुए अफसरों ने तीन जगहों पर रैन बसेरा विकसित करने का सुझाव दिया। सनौली रोड पर पड़ी इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की 1100 यार्ड जमीन पर इसे बनाने का प्रस्ताव है। नीचे कामर्शियल मार्केट और उपर रैन बसेरा होगा। दूसरा लालबत्ती चौराहे पर मीट मार्केट में और तीसरा किला पर कम्यूनिटी सेंटर पास खाली पड़ी जगह में बनेगा। निगम के अधिकारी इन तीनों जगहों का सर्वे कर रिपोर्ट देंगे।

13 जगह बनेगा रेहड़ी मार्केट

रेहड़ी मार्केट के लिए शहर में 13 स्थानों को चिह्नित किया गया है। जाटल रोड, गोहाना रोड और असंध रोड सहित अन्य 10 जगह पर रेहड़ी मार्केट लगेगा। इस मार्केट के वेंडरों को नियुक्त किया जाएगा। उनके हिसाब से ही रेहड़ियां लगाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.