Move to Jagran APP

पानीपत में एक करोड़ी भारत केसरी दंगल, अखाड़े में होंगे स्टार पहलवान साक्षी, बजरंग और विनेश

पानीपत के सेक्टर-13 17 में 21 से 23 मार्च तक एक करोड़ी भारत केसरी दंगल होगा। इसमें स्टार पहलवान बजरंग पूनिया मौसम खत्री साक्षी मलिक विनेश और अमित धनखड़ अखाड़े में उतरेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 12:25 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:34 AM (IST)
पानीपत में एक करोड़ी भारत केसरी दंगल, अखाड़े में होंगे स्टार पहलवान साक्षी, बजरंग और विनेश
पानीपत में एक करोड़ी भारत केसरी दंगल, अखाड़े में होंगे स्टार पहलवान साक्षी, बजरंग और विनेश

पानीपत [विजय गाहल्याण]। पानीपत की धरती में जल्द स्टार योद्धाओं का जमावड़ा लगेगा। इसमें न तलवार होगी न धनुष बाण, सिर्फ बाहु बल से लडऩे वाला विजेता होगा। हैरान मत होइए। ये कोई खूनी युद्ध नहीं बल्कि एक करोड़ी भारत केसरी दंगल है। पानीपत में होने वाले इस दंगल में देश के नामचीन पहलवान नजर आएंगे।

loksabha election banner

एक करोड़ रुपये के इनामी पुरुष और महिला भारत केसरी दंगल में नामचीन पहलवानों का सेक्टर-13, 17 में जमावड़ा लगने जा रहा है। हरियाणा खेल विभाग की ओर से 21 से 23 मार्च तक शहीदी दिवस के मौके पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें स्टार पहलवान बजरंग पूनिया, मौसम खत्री, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, पूजा ढांडा, गीता फोगाट, अमित धनखड़ और अमित दहिया धोबी पछाड़, फीतले दांव लगाते नजर आएंगे।  

पानीपत में पहली बार इस तरह का दंगल
पानीपत में पहली बार हो रहे कुश्ती के इस सबसे बड़े दंगल को लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है। पहलवान और कोच को जिन होटलों में ठहराया जाएगा, उसकी लिस्ट तैयार हो रही है।

आठ टीमें करेंगी शिरकत

  • हरियाणा
  • रेलवे
  • दिल्ली
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • मध्यप्रदेश
  • राजस्थान
  • महाराष्ट्र 

ऐसे होंगे मुकाबले
एक टीम में पांच पुरुष और पांच महिला शामिल होंगी। मतलब प्रत्येक टीम में 10 पहलवान होंगे।

  • पुरुष वर्ग: 57, 65, 74, 86, प्लस 97 किलोग्राम के मुकाबले होंगे।
  • महिला वर्ग: 50, 53, 57, 62, 72-76 किलोग्राम के मुकाबले में होंगे।  

ये होगी इनामी राशि

  • स्थान         इनामी राशि
  • पहला         एक करोड़ रुपये 
  • दूसरा         50 लाख
  • तीसरा        25 लाख
  • चौथा        10 लाख रुपये 

प्रदेश में चौथा दंगल
हरियाणा में पहले गुरुग्राम, अंबाला और भिवानी में भारत केसरी का दंगल हो चुका है। पानीपत में चौथा दंगल होगा। गत वर्ष भिवानी में हुए दंगल में बजरंग पूनिया, अमित कुमार, दीपक कुमार, सत्यव्रत कादियान, सीमा, पूजा, सरिता और किरण विजेता रहे थे। दिव्या काकरान ने महिला भारत केसरी का खिताब जीता था। प्रतियोगिता में रेलवे की टीम ओवरऑल चैंपियन बनी थी, जबकि हरियाणा की टीम दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रही। 

kusti

स्टेडियम छोटा इसलिए सेक्टर 13-17 को चुना गया 
मॉडल टाउन स्थित शिवाजी स्टेडियम का कुश्ती हाल दंगल के लिए छोटा पड़ गया है। यहां पर वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था नहीं है, इसलिए सेक्टर 13-17 में दंगल होगा। इसके लिए विशाल पंडाल बनाया जाएगा। दर्शकों के लिए कुर्सियों की व्यवस्था होगी। पेयजल और मोबाइल शौचालय का प्रबंध किया जाएगा। 

भारी-भरकम खर्च 
पहलवानों को होटलों से प्रतियोगिता स्थल तक ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था होगी। खाने की व्यवस्था रोड धर्मशाला में की जाएगी। तीन करोड़ रुपये पंडाल, गायकों व दंगल स्थल की व्यवस्था पर खर्च होंगे। दस लाख रुपये खाने और सात लाख रुपये पहलवानों की पोशाक पर खर्च होंगे।  

कुश्ती को मिलेगा बढ़ावा 
भारत केसरी दंगल में देश के प्रसिद्ध पहलवान हिस्सा लेंगे। मुकाबले कड़े होंगे। विजेता पहलवानों को इनाम के साथ-साथ शोहरत भी मिलेगी। युवाओं की कुश्ती के प्रति रुचि बढ़ेगी। इससे कुश्ती को बढ़ावा मिलेगा। 
प्रेम सिंह आंतिल, पूर्व अंतरराष्ट्रीय कोच 

दंगल की तैयारी शुरू कर दी है। सेक्टर 13-17 में कुश्ती मैट, पंडाल लगाने का काम चालू कर दिया गया है। पहलवानों व मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। 
अनिल कुमार, जिला खेल अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.