Move to Jagran APP

Ayodhya Ram temple: अयोध्‍या में पानीपत की मिट्टी, ऐसे हुआ भगवान हनुमान का पावन मिलन

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण में पानीपत के हनुमान मंदिर की मिट्टी भी शामिल होगी। स्‍वामी ज्ञानानंद महाराज इस मिट्टी को लेकर अयोध्‍या रवाना हुए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 04:10 PM (IST)
Ayodhya Ram temple: अयोध्‍या में पानीपत की मिट्टी, ऐसे हुआ भगवान हनुमान का पावन मिलन
Ayodhya Ram temple: अयोध्‍या में पानीपत की मिट्टी, ऐसे हुआ भगवान हनुमान का पावन मिलन

पानीपत, जेएनएन। अयोध्‍या में जब पानीपत के लोग श्रीराम मंदिर जाएंगे तो उनके साथ एक अहसास ये भी होगा कि इस मंदिर में पानीपत की मिट्टी भी मिली है। वो भी श्रीहनुमान मंदिर से ली गई। स्‍वामी ज्ञानानंद के हाथों से अयोध्‍या में ये मिट्टी भेजी गई। 

loksabha election banner

अयोध्‍या में भूमि पूजन में शामिल होने के लिए कुरुक्षेत्र से स्‍वामी ज्ञानानंद भी रवाना हुए। यहां टोल प्‍लाजा पर उनका स्‍वागत हुआ। स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि राम ज्योति यात्रा जब पानीपत आई थी तो शहरवासियों ने जाति धर्म भेदभाव भुलाकर राम मंदिर बनाने का संकल्प लिया था। अब यह संकल्प पूरा होने जा रहा है।

स्वामी ज्ञानानंद को सबको रोशनी फाउंडेशन द्वारा हनुमान मंदिर की मिट्टी दी। स्वामी ने कहा कि हनुमान मंदिर अनेकता में एकता का प्रतीक है। श्रीहनुमान मंदिर की माटी का जाना गर्व का विषय है। पानीपत के ऐतिहासिक पुरातन मंदिर अपने आप में सिद्ध पीठ हैं। प्राचीन मंदिर में श्री हनुमान जी की प्रतिमा के चरणों से मिट्टी लेकर श्री राम जन्मभूमि नींव में जाना पानीपत ही नहीं,  हरियाणा और देश के लिए गर्व की बात है।

सबको रोशनी फाउंडेशन के संस्थापक संयोजक विकास गोयल ने कहा अनेकता में एकता ही भारत की मूल पहचान है। यह भारतीय संस्कृति और परंपरा को सबसे अलग एवं समृद्ध बनाने में मदद करती है। इस अवसर पर हरीश बंसल, राकेश बंसल ने चांदी के सिक्के मिट्टी में डलवाए। कार्यक्रम में सतवीर गोयल, सुनील तुली, राजीव तुली, सुरेंद्र भाटी, मनीष गुप्ता, बलदेव गांधी, सुनील रावल, संजय गोयल, लेखराज गुप्ता, संजय सिंगला मौजूद रहे।

यहां से भी राम मंदिर भेजी गांवों की पावन मिट्टी

हिंदू समाज सेवा दल समिति के सदस्यों ने आसन कलां, आसन खुर्द व ऊंटला गांव के धार्मिक स्थलों की पावन मिट्टी एकत्र की। अध्यक्ष अंकित ङ्क्षहदू ने बताया कि समिति सदस्यों ने कुक्कड़ा बाबा डेरा थर्मल, बाबा बालकनाथ मंदिर ऊंटला, आसन कलां के शिव मंदिर, बाबा जोध सचियार गुरुद्वारा और जाहरवीर गोगा मेड़ी से मिट्टी एकत्र कर निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर अयोध्या के लिए राम मंदिर ट्रस्ट को पार्सल की। इस मौके पर खजांची राकेश, बाबा महेंद्र, अमरजीत, पवन, नितिन, राकेश, अमरीक व ललित मौजूद रहे।

वहीं, अवध धाम मंदिर में तीन दिन विशेष पूजा अर्चना होगी

अयोध्या में 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन होगा। शिलान्यास निर्विघ्न हो, इस के लिए अवध धाम मंदिर में तीन दिवसीय विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। मंदिर संस्थापक दाऊजी महाराज ने बताया कि सुंदरकांड का अखंड पाठ। अखंड ज्योत प्रज्वलित होगी। शुभारंभ समाजसेवी केसी अनेजा एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश के युवा के उपाध्यक्ष एवं नगर पार्षद लोकेश नांगरू करेंगे। कथा वाचक राधे-राधे महाराज ने बताया कि सर्वप्रथम मंगल कलश पूजन एवं अखंड ज्योति पूजन होगा। पृथ्वी पूजन के उपरांत भगवान गणपति की विशेष पूजन अर्चना की जाएगीद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.