Move to Jagran APP

हजार किमी दूर हरियाणा में फोर्थ क्लास नौकरी की चाह, क्योंकि वेतन ही इतना ज्यादा

यह भीड़ किसी एक प्रदेश की नहीं। बल्कि हजारों किमी दूर से यहां अभ्यर्थी आए हैं। भीड़ इतनी कि प्रशासन की व्यवस्था भी बेपटरी हो गई। आखिर ऐसी कौन खास भर्ती थी।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:37 AM (IST)
हजार किमी दूर हरियाणा में फोर्थ क्लास नौकरी की चाह, क्योंकि वेतन ही इतना ज्यादा
हजार किमी दूर हरियाणा में फोर्थ क्लास नौकरी की चाह, क्योंकि वेतन ही इतना ज्यादा

जेएनएन, पानीपत। जीटी रोड जाम, बस अड्डे में भारी भीड़ और रेलवे स्टेशन में भी पैर रखने तक की जगह नहीं। यह किसी एक प्रदेश की नहीं बल्कि कई किमी से आए अभ्यर्थियों की भीड़ है। वह भी फोर्थ क्‍लास की नौकरी के लिए। लेकिन जब सैलरी सुनेंगे तो भौचक्के रह जाएंगे। जानने के लिए पढि़ए ये खबर।

loksabha election banner

हरियाणा के विभिन्न जिलों के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली से एक दिन पहले परीक्षार्थी पानीपत पहुंचे। धर्मशालाओं में ठिकाना नहीं मिला तो रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर बिस्तर बिछाकर सुबह का इंतजार करते रहे। जिनके पास बिस्तर थे, वे तो बिछाकर आराम करते दिखाई दिए। बाकि ठंड में ठिठुरते नजर आए। कुछ एक तरफ बैठकर पढ़ते मिले।

मेरिट में तगड़ा मुकाबला
ग्रुप डी की परीक्षा में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं की डगर आसान नहीं है, क्योंकि मेरिट में आने के लिए उनका मुकाबला प्रदेश के युवाओं के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के युवाओं से भी है। साथ लगते राज्यों से बड़ी तादाद में युवा नौकरी का सपना लेकर हरियाणा में आए हैं। वे किसी भी तरह अपने ऊपर लगे बेरोजगारी के दाग को धोना चाहते हैं। फिर उसके लिए उन्हें एक हजार किलोमीटर का सफर ही क्यों न तय करना पड़ रहा हो या फिर रात प्लेटफार्म पर गुजारनी पड़ रही हो। 

 group d bus

बसों में बैठने के लिए इस तरह करनी पड़ी कवायद।

हैरान कर देने वाली भीड़
शुक्रवार देर रात को बड़ी तादाद में दूसरे राज्यों से युवा एक दिन पहले ही रेलवे स्टेशन पर परीक्षा देने के लिए पहुंच गए। रात उन्होंने स्टेशन पर ही गुजारी। इनमें से कुछ युवाओं के चेहरे पर परीक्षा पास करने का जुनून दिखाई दिया तो किसी के चेहरे पर सुबह जल्दी उठकर केंद्र ढूंढने की चिंता दिखाई दी। कई युवा प्लेटफॉर्म की लाइट पर बैठे हुए देर रात तक पढ़ते हुए नजर आए। वहीं रात भर आरपीएफ के सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। 

 group d student

बस का इंतजार करते अभ्यर्थी और उनके परिजन।

एक हजार किलोमीटर लंबा सफर करके पहुंचा कुरुक्षेत्र तक 
बिहार के जिला रोहताश निवासी काशीनाथ पासवान ने बताया कि वह 14 नवंबर को घर से चला था और एक हजार किलोमीटर का सफर करने के बाद 16 नवंबर को कुरुक्षेत्र पहुंचा है। पासवान ने कहा कि हरियाणा में बड़े स्तर पर भर्ती हो रही है और सरकारी नौकरी में इतनी बड़ी भर्ती में प्रवेश के लिए मौका वह नहीं छोड़ सकता। पासवान ने बताया कि उसने बीए कर रखी है और इस परीक्षा के लिए अपने आपको पूरी तरह से तैयार करके आए हैं। अब शनिवार को अगर दिन सही रहा तो वे अपनी मेहनत से इस परीक्षा को अच्छे नंबरों से पास कर लेंगे। इसके लिए उसने एक हजार किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर किया है। 

 group d

सर्दी में जब लेटने की जगह नहीं मिली तो किताब निकालकर पढ़ते अभ्यर्थी।

ये रही स्थिति
पानीपत : 72 केंद्र में 30 हजार अभ्यर्थी
कुरुक्षेत्र : 51 केंद्र में 28 हजार अभ्यर्थी
अंबाला : 92 केंद्र में 32 हजार अभ्यर्थी
यमुनानगर : 68 केंद्र में 44 हजार अभ्यर्थी
करनाल : 67 केंद्र में 20 हजार अभ्यर्थी
कैथल : 43 केंद्र में 16 हजार अभ्यर्थी  

ये भी जानें
ग्रुप डी पदों पर भर्ती 
कैटेगरी और कुल पद
सामान्य: 8312
एससी: 4245
बीसीए 3345
बीसीबी: 2316
कुल पदों की संख्या: 18218
चयनित उम्मीदवारों को ग्रेड के आधार पर 16900-52500 रुपये पे-स्केल दी जाएगी।
योग्यता: मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक, हिंदी और संस्कृत मैट्रिक के विषय होने चाहिए। 
उम्र सीमा: 18 से 42 साल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.