जागरण संवाददाता, पानीपत : लोकसभा चुनाव के मतों की गणना 23 मई यानी बृहस्पतिवार को होगी। प्रत्याशियों के साथ नेताओं और कार्यकर्ताओं की चुनावी नतीजों के लिए धड़कन तेज होती जा रही हैं। प्रशासन और पुलिस ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मतगणना केंद्रों की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है। ईवीएम के स्ट्रांग रूम में तीन स्तरीय सुरक्षा लगाई है। जिसमें बीएसएफ, आरपीएफ और दूसरे अर्धसैनिक बलों के अलावा जिला पुलिस के जवान भी तैनात हैं।

लोकसभा चुनावों में पहली बार ईवीएम-वीवीपैट पर मतदान हुआ है। राजनीतिक दलों के आरोप प्रत्यारोप के चलते हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट की गिनती सबकी मौजूदगी में दो बार की जाएगी। अधिकारियों की माने तो यह सब सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ऐसा किया जाएगा।

एक वीवीपैट में 45 से 50 मिनट

जानकार अधिकारियों की माने एक वीवीपैट की मतगणना में 45 से 50 मिनट का समय लग रहा है। बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे मतों की गणना का काम शुरू होगा। ऐसा माना जा रहा है कि उस वक्त पहले रुझान करीब नौ बजे आना शुरू होंगे। मतगणना का कार्य इस बार सबसे लंबा चल सकता है। जिला के हर बूथ पर एक-एक ईवीएम-वीवीपैट थी। करीब 862 केंद्रों पर मतदान हुआ था।

दूसरा रेंडमाइजेशन आज होगा

माइक्रो ऑबजर्वर, मतगणना सुपरवाइजर और सहयाकों की डूयटी के लिए बुधवार 22 मई को दूसरी रेंडमाइजेशन की जाएगी। सभी विधानसभाओं के एआरओ इस दौरान मौजूद रहेंगे। मतगणना केंद्रों पर 23 मई को प्रात: पांच बजे तीसरी रेंडमाइजेशन की जाएगी। बुधवार दोपहर तीन बजे मतगणना केंद्र पर समस्त स्टाफ और काउंटिग एजेंटों की बैठक ली जाएगी।

तीन शिक्षण संस्थानों की दो दिन की छुट्टी

लोकसभा चुनाव की मतगणना की ²ष्टिगत 22 और 23 मई को एसडी विद्या मंदिर सिटी, एसडी सीसे स्कूल और एसडी पीजी कॉलेज का अवकाश घोषित किया है। प्रशासन ने इन तीनों शिक्षण संस्थानों में चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्र बनाए हैं। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमेधा कटारिया ने बताया कि यह सब मतगणना के लिए तैयारियों और रिहर्सल के लिए किया गया है। ---जगमहेंद्र---

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप