Move to Jagran APP

Schools Summer Vacation: हरियाणा में 1 जून से गर्मियों की छुट्टियां, बच्चे घरों में करेंगे आनलाइन पढ़ाई

Schools Summer Vacation 2022 हरियाणा में सरकारी स्कूलों में 1 जून से लेकर 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां होंगी। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए छट्टियों में कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र टैबलेट के जरिए घरों में आनलाइन पढ़ाई करेंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 03:54 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 03:54 PM (IST)
Schools Summer Vacation: हरियाणा में 1 जून से गर्मियों की छुट्टियां, बच्चे घरों में करेंगे आनलाइन पढ़ाई
Schools Summer Vacation 2022: बच्चे टैबलेट के जरिए करेंगे आनलाइन पढ़ाई।

जींद, जागरण संवाददता। गर्मी की छुट्टियों में स्कूल स्टाफ 10वीं व12वीं के विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई कराएगा। एक से 30 जून तक दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी टैब के जरिए पढ़ाई करेंगे। छुट्टियों से पहले विभाग पूरे प्रदेश में सभी विद्यार्थियों को टैबलेट बांट देगा। आनलाइन पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को टैब वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Schools Summer Vacation: हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, 30 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें शेड्यूल

वहीं जिले में 23 हजार 585 विद्यार्थियों व शिक्षकों को टैब वितरित किए जाने हैं। यह टैब वितरण का काम दूसरे चरण के तहत किया जाएगा। पहले चरण में डेढ हजार विद्यार्थियों को टैब दिए गए हैं। इतना ही नहीं अब टैब के साथ विद्यार्थियों को प्री एक्टीवेटेड सिम कार्ड भी उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई व्यवधान नहीं आए। इससे पहले बांटे टैबलेट के साथ दिए गए सिम एक्टिवेट करने में विद्यार्थियों को काफी परेशानियां आ रही थी।

23 हजार से ज्यादा टैबलेट का होगा वितरण

जींद में कुल 23 हजार 585 टैब का वितरण होना है। जिले के सभी विद्यालय इसी स्कूल से टैबलेट प्राप्त करेंगे। इसी दौरान जो विद्यार्थी अभी 12वीं में हैं उन्हें फाइनल परीक्षाओं के बाद टैबलेट को स्कूल में ही जमा करवाना होगा।-

गर्मी की छुट्टियों में शिक्षक नहीं जा पाएंगे घूमने

गर्मी की छुट्टियां एक से 30 जून तक होने की संभावना है। इस दौरान पहली बार शिक्षकों को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों की कक्षा लेनी होगी। वहीं इस बार कोई भी शिक्षक छुट्टियां मनाने के लिए कहीं बाहर नहीं जा पाएगा, क्योंकि शिक्षक को टैबलेट पर 24 घंटे लिए एक्टिव रहना पड़ेगा। जिस समय भी विद्यार्थी द्वारा कुछ पूछा जाता है तो शिक्षकों को उसी समय जवाब देना होगा। वहीं शिक्षकों को प्रतिदिन विद्यार्थियों को काम देना होगा और उसे चेक करना है।

10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेंगे टैबलेट

जिले के राजकीय स्कूलों के लिए 23 हजार 585 टैबलेट आए हैं। यह टैबलेट 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। जिसकी सहायता से विद्यार्थी अब गर्मियों की छुट्टियों में भी घर बैठे पढ़ पाएंगे। इससे विद्यार्थी घर बैठे आनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

--मदन सिंह चौपड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.