Move to Jagran APP

कोरोना ने हमारे अपनों को छीना, अब लाखों लोग करेंगे सर्व धर्म प्रार्थना, आप भी दें श्रद्धांजलि

हरियाणा में कोरोना संक्रमण ने हमारे कई अपनों को छीन लिया है। ऐसे में दैनिक जागरण सर्व धर्म प्रार्थना की पहल कर रहा है। इस पहल से अब कई संस्‍थाएं और आम लोग भी जुड़ चुके हैं। आप भी पांच जून को सुबह दस बजे श्रद्धांजलि जरूर दें।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 09:39 AM (IST)
कोरोना ने हमारे अपनों को छीना, अब लाखों लोग करेंगे सर्व धर्म प्रार्थना, आप भी दें श्रद्धांजलि
हरियाणा में दैनिक जागरण की ओर से सर्व धर्म प्रार्थना।

पानीपत, जेएनएन।  कोरोना संक्रमण ने हमारे अपनों को छीन लिया। उन्हें श्रद्धांजलि देने तक नहीं जा सके। इतना ही नहीं, अपने भी अंतिम संस्कार नहीं कर सके। जो कोरोना संक्रमित हैं, उनसे मिल नहीं सकते। कोरोना की वजह से जिनकी जान गई, उन आत्माओं की शांति के लिए दैनिक जागरण ने सर्व धर्म प्रार्थना की पहल की। पांच जून को सुबह दस बजे जो जहां खड़ा होगा, वहीं से दुआ करेगा। जो संक्रमित हैं, उनके स्वास्थ्य की कामना करेंगे। दैनिक जागरण की एक अपील पर पूरा पानीपत एकजुट हो गया है। कोई साइकिल रैली निकाल रहा है, कोई मंदिर में पूजा करेगा, गोशालाओं में हवन होंगे तो पार्कों में पौधे रोपे जाएंगे। दुआओं की झोली भर रही है। ये झोली कभी खाली न हो, यही कामना है।

loksabha election banner

स्कूलों के बच्चे आनलाइन करेंगे प्रार्थना

शहर के सभी स्कूलों के बच्चे आनलाइन क्लास के दौरान ही प्रार्थना करेंगे। एसडीवीएम स्कूल के बच्चों के अभिभावकों तक संदेश पहुंचाया गया है। वहीं, गीता इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन ग्रुप के सभी स्कूल व कालेजों से आनलाइन प्रार्थना होगी। शहर के तीनों सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों व राजकीय कालेज में श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

देवीलाल चौक पर करेंगे हवन

गोरक्षा दल के प्रदेश उपाध्यक्ष आजाद सिंह आर्य ने बताया कि कोरोना महामारी दौरान के बीच जागरण का अच्छा प्रयास है। पांच जून को मतलौडा में चौधरी देवीलाल चौक के पास कोरोना पीड़ितों के स्वस्थ होने और कोरोना की वजह से जान गंवाने वाली दिव्यंगत आत्माओं की शांति के लिए सर्व धर्म प्रार्थना की जाएगी। इसके बाद हवन कराया जाएगा।

हिंदू वाहिनी सभा करेगी प्रार्थना

सनातन हिंदू वाहिनी सभा के जिला अध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय ने बताया कि भावना चौक पर उनकी टीम के सदस्य कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य की कामना करेंगे। मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करेंगे। दैनिक जागरण ने सार्थक प्रयास किया है।

मोमबत्ती जलाएंगे

श्री गुरु रविदास जनकल्याण सेवा समिति के सचिव ओमप्रकाश पूनिया ने बताया कि पांच जून को मोमबत्ती जलाकर प्रार्थना करेंगे। कोरोना संक्रमण की वजह से जिनकी मौत हुई है, उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करेंगे।

कोरोना ने अपनों को छीना

श्री गुरु रविदास जनकल्याण सेवा समिति के प्रधान जयराम ने कहा कि दैनिक जागरण ने नेक प्रयास किया है। कोरोना ने काफी लोगों को छीन लिया। अपने बिछड़ गए। उनको श्रद्धांजलि भी नहीं दे सके। जागरण के माध्यम से आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करेंगे।

फतेहपुरी चौक पर पौधा लगाएंगे

वार्ड तीन की पार्षद अंजली शर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम के कोरोना में मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने का कार्य सराहनीय है। पांच जून को फतेहपुरी चौक स्थित पार्क में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और सभी वार्ड के लोगों से अपील है कि 5 जून को सुबह 10 सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम शामिल होकर दिव्यंगत आत्माओं को सच्ची श्रद्धांजलि दें।

सर्व धर्म प्रार्थना से देंगे श्रद्धांजलि

वार्ड छह के पार्षद रवींद्र ने कहा, जागरण परिवार की तरफ काफी अच्छा प्रयास है कि जो लोग कोरोना में जान गंवा चुके है। उन्हें सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम के माध्यम से श्रद्धांजलि दी जा रही है। पांच जून को सुबह 10 बजे सर्व धर्म प्रार्थना सभा कार्यक्रम के तहत हवन कर कोरोना में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस दिन सभी लोग इस कार्यक्रम का जरूर हिस्सा बने।

दो मिनट का मौन रखकर देंगे श्रद्धांजलि

वार्ड पांच के पार्षद अनिल बजाज ने कहा, दैनिक जागरण द्वारा चलाई गई मुहिम सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम के तहत कोरोना में जान गंवाने वाले लोगों याद कर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी जाएगी। जागरण परिवार की ओर से यह अच्छी पहल है और इससे भाईचारा का संदेश जाएगा व सामाज को मजबूती मिलेगी। इसीलिए सभी से अपील है कि 5 जून को सभी लोग सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होकर श्रद्धांजलि दें।

शिव मंदिर में करेंगे प्रार्थना 

तहसील कैंप शिव मंदिर संन्यास देव आश्रम समिति के प्रधान सुभाष गुलाटी ने कहा कि शिव मंदिर में प्रार्थना करेंगे। शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। कोरोना संक्रमित लोगों के ठीक होने की कामना करेंगे।

रब दे बंदे रखेंगे मौन

रब दे बंदे संगठन के प्रधान राकेश चुघ ने बताया कि सनौली रोड स्थित संस्था के कार्यालय में पर दो मिनट का मौन रखा जाएगा। कुछ ही युवा इस मौके पर पहुंचेंगे। शारीरिक दूरी का ध्यान रखेंगे। एकसाथ दुआओं का असर जरूर होगा।

गोशाला में हवन में पहुंचेंगे उद्यमी, विधायक

जीटी रोड स्थित गोशाला में हवन होगा। शहर के प्रमुख उद्योगपतियों के साथ विधायक प्रमोद विज भी हवन में आहूति देने पहुंचेंगे। प्रीतम सचदेवा, रामनिवास गुप्ता, संजय कालड़ा, सुरेश गुप्ता, ओपी गोयंका, भीम राणा, अंकुश बंसल यहां प्रार्थना करेंगे।

प्रयास सराहनीय है : कुंडू

हसला के जिला प्रधान अजेंद्र कुंडू ने कहा, कोरोना काल में जो लोग दिवंगत हो गए, उनकी आत्मिक शांति के लिए दैनिक जागरण का ये प्रयास सराहनीय है। मैं अपनी एसोसिएशन (हसला) से जुड़े सभी पदाधिकारियों व सदस्य से अपील करता हूं कि वे इस कार्य में शामिल होकर दिवंगत हो चुके लोगों को श्रद्धांजलि दे। साथ ही संक्रमित लोगों के लिए जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना कंरे।

समालखा में एकजुट हुए लोग, प्रशासन भी सर्व धर्म प्रार्थना करेगा

समालखा ब्लॉक के लोग पांच जून को एकसाथ सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होंगे। जो जहां होगा, वहीं से अपनी प्रार्थना पहुंचाएंगे। एसडीएम विजेंद्र सिंह ने बताया कि संकट की घड़ी में अपने की दुआएं दवा का काम करती हैं। एक दूसरे का हौसला बढ़ाता है। पांच जून को अपने दफ्तर में कोरोना के दिवंगतों को श्रद्धांजलि देंगे। कोरोना की बाध्यता से लोग अपनों के संस्कार में भी भाग नहीं ले सके। इससे बड़ा दुख और क्या हो सकता है। दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने का यह उचित अवसर है।

फ्लैक्स बोर्ड पर करेंगे दिवंगत आत्मा को याद

पूर्व पार्षद और वार्ड-11 वेल्फेयर एसोसिएशन के संरक्षक कुलभूषण अरोड़ा ने बताया कि मॉडल टाउन रघुनाथ मंदिर में श्रद्धांजलि के अवसर पर अपनी भावना व्यक्त करने के लिए फ्लैक्स बोर्ड लगाया जाएगा। बीमार लोगों की स्वस्थता की कामना सहित कोरोना योद्धाओं को सैल्यूट किया जाएगा। जाति और धर्म से ऊपर उठकर एकता और एकजुटता दिखाने के लिए बड़ा अवसर होगा।

मंडल की ओर से करेंगे पूजा अर्चना

श्याम सेवा मंडल और लकीसर बाबा मंदिर के प्रधान सतबीर गुप्ता ने बताया कि कोरोना दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए मंदिर में पूजापाठ होगा। दो मिनट का मौन भी रखा जाएगा। बीमार लोगों के स्वास्थ्य के लिए कामना की जाएगी। कोरोना की जंग जीत चुके लोगों के लिए भगवान का सुक्रिया किया जाएगा। लोगों से मास्क लगाने, दो गज दूरी का प्रयोग करने और बार-बार हाथ धोने का आग्रह किया जाएगा।

पंचायत की ओर से देंगे दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि

देहरा के निवर्तमान सरपंच मामन छाछिया ने बताया कि कोरोना के दिवंगत आत्मा के लिए पंचायत की ओर से 5 जून 10 बजे जहां सर्व धर्म प्रार्थना की जाएगी। वहीं दिवंगत आत्मा के लिए दो मिनट मौन रखा जाएगा। कोरोना योद्धाओं के साहत को सैल्यूट किया जाएगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.