कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड गांव मुकुरपुर में सरस्वती सरोवर का निर्माण करेगा। सरोवर से गांव के जंगल तक पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डाली जाएगी। गांव के समाजसेवी मामचंद ने सरस्वती तक पहुंचने के लिए खेतों में से रास्ता दिया है।

हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच ने इसके लिए शनिवार को गांव मुकुरपुर का दौरा किया और अधिकारियों के साथ योजना पर चर्चा की। उनके साथ बोर्ड के एसई अरविंद कौशिक, कार्यकारी अभियंता मुनीष बब्बर, धर्मवीर, मामचंद, एसडीओ विकास कटारिया रहे। उन्होंने गांव मुकुरपुर में सरस्वती सरोवर के निर्माण को लेकर जगह का अवलोकन किया। यह स्थल सरस्वती नदी के किनारे पर स्थित है। धुम्मन सिंह ने पाइप लाइन के लिए जमीन देने पर समाजसेवी मामचंद का आभार जताया।

जंगल तक लेकर जाएगी पाइप लाइन

धुम्मन सिंह किरमच ने कहा कि बोर्ड की तरफ से गांव मुकुरपुर में सरस्वती सरोवर बनाने की योजना तैयार की गई है। इस योजना में गांव के जंगल तक पाइप लाइन से पानी पहुंचाने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। इस प्रोजेक्ट में गांव के लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि समाजसेवी मामचंद का जमीन देने पर हमेशा याद रखा जाएगा। इस प्रकार के कार्यों में आम नागरिकों के सहयोग की जरूरत होगी। बोर्ड सरस्वती नदी के किनारे सरस्वती सरोवर बनाने पर काम कर रहा है। इस योजना से बरसाती पानी का प्रबंधन किया जाएगा। इससे भूजल की स्थिति में भी सुधार आएगा। इन योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मार्गदर्शन मिल रहा है।

Edited By: Rajesh Kumar