Move to Jagran APP

बीएसएफ जांबाज टीम के कप्तान की बहादुरी को सलाम, 16 फीट से गिरकर हुए घायल, फिर उठे और कायम किया रिकार्ड

अंबाला में हुए राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बीएसएफ की जांबाज टीम ने हैरतंगेज कारनामे दिखाए। इसी टीम के कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह भी शामिल थे। कुछ साल पहले स्‍टंट करते समय हवा का रुख बदल गया और बाइक का बैलेंस बिगड़ा। सोलह फीट ऊंची सीढ़ी से गिरे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 01:50 PM (IST)
बीएसएफ जांबाज टीम के कप्तान की बहादुरी को सलाम, 16 फीट से गिरकर हुए घायल, फिर उठे और कायम किया रिकार्ड
टीम के कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह।

अंबाला, [कुलदीप चहल]। अंबाला कैंट में हुए राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बीएसएफ की जांबाज टीम ने हैरतंगेज कारनामे दिखाए। इसी टीम के कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह भी शामिल हैं। अवधेश कुमार पर साल 2020 में बनी एक वीडियो काफी पसंद की गई। इस में अवधेश कुमार ने बताया कि कैसे उन्होंने इंजरी होने के बाद वे मैदान में उतरे और फिर रिकार्ड बनाया।

loksabha election banner

हवा ने बिगाड़ दिया था बैलेंस, सोलह फीट से गिरे तीन फ्रेक्चर हुआ  

अवधेश सिंह ने बताया कि जब उन्होंने सोलह फीट ऊंची सीढ़ी पर चढ़कर रिकार्ड बनाने की कोशिश की, तो कामयाबी नहीं मिली। जितने समय का टारगेट दिया गया था, उससे पहले ही हादसा हो गया। हवा का रुख बदल गया और बाइक का बैलेंस बिगड़ गया। सोलह फीट ऊंची सीढ़ी से सीधे जमीन पर गिरे और आंखों के आगे अंधेरा छा गया। साथी उनको अस्पताल लेकर आए, जहां पता चला कि तीन फ्रेक्चर हैं। उपचार शुरू किया गया और लाभ मिला। किसी तरह अपने पांव पर चलते हुए धीरे-धीरे यूनिट पहुंचे और जता दिया कि वह ठीक है।

डाक्टर के सामने शर्त रखी सुबह और शाम दो-दो घंटे छुट्टी चाहिए

अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि हादसे के बाद रिकवरी तो हो रही थी और वे धीरे-धीरे चलने भी लगे। लेकिन इस में आभास हो रहा था कि समय ज्यादा लग जाएगा। इसके बाद एक निजी अस्पताल में पहुंचे और डाक्टर के सामने शर्त रख दी कि उसे जल्द से जल्द ठीक करो। इसके लिए चाहे कुछ भी किया जाए वे करें। साथ ही कह दिया कि दो घंटे सुबह और दो घंटे शाम को छुट्टी चाहिए ताकि वह प्रेक्टिस कर सके। इसी जोश के साथ वे दोबारा फील्ड में उतरे।

मौसम विभाग ने पहले पता किया अनुमान

जब रिकार्ड बनाने के लिए तैयारी की, तो उससे पहले हुए हादसे का कारण याद था। इसी के चलते अपने उच्चाधिकारियों से आग्रह किया वे मौसम विभाग से आने वाले दो दिनों का अनुमान पता करवा दें। जब मौसम का अनुमान पता किया तो जानकारी मिली कि आठ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इसी पर उन्होंने अपनी तैयारी की और रिकार्ड बनाया।

अब तक तीन रिकार्ड कर चुके हैं अपने नाम

- 31 अक्टूबर 2018 को बाइक की फ्यूल टैंकर पर बैठकर इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने 1 घंटे 21 मिनट 25 सैकेंड में 66.1 किमी बाइक चलाई

- 31 अक्टूबर 2018 को ही बाइक की बैकसाइड पर 11 फीट 10 इंच ऊंची सीढ़ी पर बैठकर इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने 2 घंटे 11 मिनट 28 सैकेंड में 68.2 किमी बाइक चलाई

- 24 अप्रैल 2018 को बाइक पर मैदान से 16.5 फीट ऊंचा पोल राइडिंग करते हुए इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने 10 घंटे 34 मिनट 27 सैकेंड बाइक चलाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.