Move to Jagran APP

एक प्रेम विवाह ऐसा भी, जांच हुई तो पता चला बाल विवाह, फ‍िर आया नया मोड़ Panipat News

मॉडल टाउन क्षेत्र में घर से भागकर अंतरजातीय विवाह करने के मामले में लड़का और लड़की नाबालिग हैं। बाल विवाह निषेध अधिकारी ने इसकी जांच की।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 02:58 PM (IST)
एक प्रेम विवाह ऐसा भी, जांच हुई तो पता चला बाल विवाह, फ‍िर आया नया मोड़ Panipat News
एक प्रेम विवाह ऐसा भी, जांच हुई तो पता चला बाल विवाह, फ‍िर आया नया मोड़ Panipat News

पानीपत, जेएनएन। घर से भागकर कोर्ट में प्रेम विवाह करने वाले बालिग दरअसल नाबालिग हैं। कोर्ट में किसी तरह से झूठे दस्तावेज लगाकर उन्होंने प्रेम विवाह रचा लिया। लेकिन परिजनों की शिकायत पर उनकी पोल खुल गई। 

loksabha election banner

मॉडल टाउन क्षेत्र की एक किशोरी ने घर से भागकर दूसरी जाति के लड़के से प्रेम विवाह कर लिया। किशोरी के परिजनों की शिकायत पर बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने जांच की तो किशोरी की आयु लगभग 17 वर्ष है। लड़के ने बुधवार को अपना आधार कार्ड सौंपा तो उसकी आयु भी विवाह योग्य नहीं है। 

दो माह पहले हो गई थी फरार
करीब दो माह पहले किशोरी प्रेमी के साथ फरार हो गई थी। मॉडल टाउन थाना पुलिस ने दोनों को करनाल के घरौंडा से बरामद कर लिया था। कोर्ट में दिए बयान में किशोरी ने मर्जी से शादी करने और पति के साथ जाने की जिद की थी। उसने अपनी आयु 19 साल बताई थी। 

लड़का शिक्षित भी नहीं
रजनी गुप्ता ने 28 अगस्त 2019 को जांच करते हुए स्कूल से उसकी जन्मतिथि पता कराई तो प्रवेश के समय 6 अप्रैल 2002 दर्ज थी। उसे चाइल्ड केयर इंस्टीट््यूशन (सीसीआइ) भेजा गया था। रजनी गुप्ता के मुताबिक लड़का शिक्षित नहीं है। आधार कार्ड के मुताबिक वह अभी 19 वर्ष का है। 

बाल विवाह का मामला
अस्पताल से जन्म प्रमाण पत्र निकलवाने के लिए उसने 13 सितंबर तक का समय मांगा है। प्रथम दृष्टया में यह बाल विवाह का मामला बनता है। शादी को कराने वालों के खिलाफ बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.