Move to Jagran APP

स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित कर समाज में नई पहल की

स्वच्छता किसी समाज की क्षमता और सोच का दर्पण है और सिर ऊंचा कर आगे बढ़ने की पहली शर्त भी। दैनिक जागरण ने स्वच्छता को अपने सात सरोकारों में शामिल किया है। साथ ही जमीनी स्तर पर भी सक्रिय भूमिका निभाते हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू किया। पहले दिन शनिवार को किशनपुरा स्थित संजय पार्क के साथ श्रीराधा कृष्ण खन्ना सर्वजातीय धर्मशाला में सफाई के सिपाहियों को सम्मानित किया। स्थानीय लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफाई अभियान का लाइव कार्यक्रम दिखाकर स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया। सफाई के सिपाहियों ने सम्मान पाकर दैनिक जागरण का आभार व्यक्त किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 10:00 PM (IST)
स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित कर समाज में नई पहल की
स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित कर समाज में नई पहल की

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्वच्छता किसी समाज की क्षमता और सोच का दर्पण है और सिर ऊंचा कर आगे बढ़ने की पहली शर्त भी। दैनिक जागरण ने स्वच्छता को अपने सात सरोकारों में शामिल किया है। साथ ही जमीनी स्तर पर भी सक्रिय भूमिका निभाते हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू किया।

loksabha election banner

पहले दिन शनिवार को किशनपुरा स्थित संजय पार्क के साथ श्रीराधा कृष्ण खन्ना सर्वजातीय धर्मशाला में सफाई के सिपाहियों को सम्मानित किया। स्थानीय लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफाई अभियान का लाइव कार्यक्रम दिखाकर स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया। सफाई के सिपाहियों ने सम्मान पाकर दैनिक जागरण का आभार व्यक्त किया।

वार्ड-15 के निवर्तमान पार्षद सुरेंद्र गर्ग ने कहा कि स्वच्छता हर व्यक्ति को पसंद है लेकिन वे इसको खुद अपनाना नहीं चाहते। हर व्यक्ति सरकार और नगर निगम पर निर्भर है। कर्मचारी गली में दिन में दो समय सफाई करता है। ऐसे में सफाई पूरा दिन नहीं रह सकती। लोगों को स्वच्छता को खुद अपनाना होगा। उनके आगे आने पर सफाई को लगातार बनाए रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित करना सराहनीय कदम है। वे उनके वार्ड से कार्यक्रम का शुभारंभ करने पर दैनिक जागरण के आभारी हैं। इस मौके पर दैनिक जागरण पानीपत यूनिट के महाप्रबंधक पुष्पेंद्र ¨सह और समाचार संपादक सतीश श्रीवास्तव मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने भी दैनिक जागरण के प्रयास की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता महाअभियान कार्यक्रम में देशवासियों से सीधे बातचीत करते हुए दैनिक जागरण के स्वच्छता के क्षेत्र में प्रयासों की सराहना की। दैनिक जागरण स्वच्छता के क्षेत्र में जागृति लेकर आया है। उनकी इस क्षेत्र में विशेष भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक आदत है। इसको अपनाने से ही समाज में जागरूकता आएगी।

सफाई के इन सिपाहियों को मिला सम्मान

सफाई सुपरवाइजर हारून खान और दीपक नंद, सफाईकर्मी संदीप, महीपाल, विकास, ज्योति प्रकाश, सुशील, रामनिवास, महेंद्र, संज पुत्र राजपाल, संजय पुत्र बसंता, संजय पुत्र पुनू, राजकुमार, अमित, आनंद, हरीश, सुरेश, सतबीर, अजय, दिलावर, केवल, शमशेर, बिजेंद्र, सुरेश, हरिचंद, मोहन, सुरेंद्र, नरेश और कुलदीप को सम्मानित किया।

---------------

कोट्स फोटो-20

किशनपुरा निवासी संतदास ने कहा कि दैनिक जागरण ने स्वच्छता जैसे मुद्दे पर सराहनीय काम किया है। सफाईकर्मियों को समाज में सम्मान मिलना चाहिए। इससे वे बेहतर काम करेंगे। स्वच्छता के लिए लोगों को भी खुद जागरूक होकर आगे आना होगा।

कोट्स फोटो-21

संजय पार्क के प्रधान डॉ. पवन ने कहा कि सफाईकर्मी भी एक सिपाही की तरह काम करते हैं। उनके बिना स्वच्छता संभव नहीं है। दैनिक जागरण का स्वच्छता अभियान शुरू करने के साथ स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित करना सराहनीय कदम है।

कोट्स फोटो-22

अमरजीत धनखड़ ने कहा कि सफाईकर्मी सुबह से लेकर शाम तक शहर में सफाई करते हैं। उनकी वजह से ही लोगों को सुकून की सांस मिल पाती है। सफाईकर्मियों को समाज में सम्मान मिलना चाहिए। इससे वे बेहतर काम करेंगे।

कोट्स फोटो-23

किशनपुरा निवासी पूजा ने बताया कि एक महिला सफाई को अच्छी तरह से जानती है। उसको अपने घर के अंदर और बाहर दोनों तरफ सफाई रखनी पड़ती है। सफाईकर्मियों के सहयोग बिना स्वच्छता को नहीं अपनाया जा सकता।

कोट्स फोटो-24

मालती ने बताया कि हर व्यक्ति साफ-सफाई पंसद करता है, लेकिन वे इसे करना पसंद नहीं करते। लोगों की इसी सोच के चलते गंदगी फैल जाती है। लोगों को सफाई अपनाने के साथ इसको लेकर खुद आगे भी आना होगा।

कोट्स फोटो-25

सफाईकर्मी केवल ने बताया कि वे एक सिपाही की तरह काम करते हैं। उनके ईमानदारी के साथ काम करने से ही सफाई हो पाती है। वे भी समाज में बराबर का अधिकार रखते हैं। समाज के लोगों को स्वच्छता खुद अपनानी होगी।

कोट्स फोटो-26

किशनपुरा निवासी ललन ¨सह ने बताया कि स्वच्छता हर व्यक्ति की पसंद है। वह स्वच्छ वातावरण में ही रहना पसंद करता है। दैनिक जागरण ने सफाई के सिपाहियों को सम्मानित कर समाज में नई सोच पैदा की है।

कोट्स फोटो-27

किशनपुरा निवासी चरण ¨सह ने बताया कि व्यक्ति को सफाई पसंद करने के साथ खुद अपनानी भी होगी। इसके बिना सफाई संभव नहीं है। नगर निगम या सफाईकर्मियों पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। लोगों को अब अपनी सोच बदलनी होगी।

कोट्स फोटो-28

सफाई सुपरवाइजर हारून खान ने बताया कि वे समाज में अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी के साथ निर्वाह कर रहे हैं। उनकी मेहनत से ही सफाई हो पा रही है। वे भी इसी समाज का हिस्सा हैं।

कोट्स फोटो-29

सुपरवाइजर दीपक ने बताया कि वे सुबह सात बजे काम पर आते हैं और शाम को पांच बजे वापस जाते हैं। दिन में दो बार सफाई करते हैं। उनकी मेहनत से ही सफाई हो पाती है।

कोट्स फोटो-30

सफाईकर्मी हरीश कुमार ने बताया कि एक सफाईकर्मी ईमानदारी और मेहनत के साथ काम करता है। सफाईकर्मी के तौर पर दैनिक जागरण से पहली बार सम्मान पाकर खुशी मिल रही है। वह इससे उत्साहित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.