कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि वायु में प्रदूषण का स्तर दो दिन से कम हो गया है। एक्यूआइ कम होने का मुख्य कारण है रविवार को हलकी बरसात का होना। बरसात के कारण वायु में जमा प्रदूषण के कण खत्म हो गए और अब इंडेक्स का स्तर सामान्य पहुंच चुका है। दो दिन से धूप निकल रही है और मौसम भी साफ हो चुका है। नवंबर माह में इंडेक्स 300 के आस-पास ही रहा। प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। शाम होते ही आंखों में जलन शुरू हो जाती थी। 200 के ऊपर इंडेक्स होने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है।

दो दिनों से यह स्तर 100 के आस-पास ही रह रहा है। हालांकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला प्रशासन की तरफ से प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए गए। सार्वजनिक स्थानों पर पानी का छिड़काव करवाया गया और विभिन्न विभागों की तरफ से निर्माण कार्य बंद कर दिए गए थे। सड़क के पास खड़े वृक्षों पर भी पानी का छिड़काव करवाया गया था। छिड़काव के बाद प्रदूषण का स्तर कुछ कम हो गया था, लेकिन सामान्य स्तर तक नहीं पहुंच पाया था। 

इस तरह से रहा इंडेक्स का स्तर 

तारीख             इंडेक्स 

सात दिसंबर         118

छह दिसंबर          94

पांच दिसंबर         206

चार दिसंबर         276

तीन दिसंबर         302

दो दिसंबर          316

एक दिसंबर         295

बरसात होने से मिली राहत

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि दो दिन पहले हुई बरसात के कारण एक्यूआइ का स्तर सामान्य हो चुका है। नवंबर माह में इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंचा हुआ था, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई थी। अब मौसम भी साफ हो चुका है और इंडेक्स भी सामान्य स्तर पर पहुंच चुका है, जो लोगों के लिए राहत भरा है। 

Edited By: Rajesh Kumar