Move to Jagran APP

न जुर्माने का डर, न मीटर घर से बाहर करने का असर, कुरुक्षेत्र में नहीं रुक रही बिजली चोरी

बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली निगम की ओर से खंभे पर बिजली मीटर लगाए गए हैं। सर्दी के बावजूद भी लगातार बिजली चोरी के मामले पकड़े जा रहे हैं। बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर तीन माह से सात साल तक की सजा का प्रावधान है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 02:55 PM (IST)
न जुर्माने का डर, न मीटर घर से बाहर करने का असर, कुरुक्षेत्र में नहीं रुक रही बिजली चोरी
चोरी रोकने के लिए जिले में सभी मीटर खंभों पर लगाए गए हैं। पुराने तार भी बदले गए हैं।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। बिजली निगम बिजली चोरी को रोकने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है। इसके तहत चाहे बिजली मीटरों को घरों के बाहर निकाल खंभों पर लगाना हो या पुराने तारों को बदलना हो। इसके बावजूद भी चोरी की घटनाओं में कोई कर्मी नहीं आई है। पिछले चार माह में बिजली निगम ने 482 चोरी के मामले पकड़े हैं। निगम ने इन मामले में उपभोक्ताओं पर दो करोड़ 38 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। बिजली चोरी रोकने को निगम अधिकारियों पर भी सख्ती बरत रहा है। 

loksabha election banner

प्रत्येक डिवीजन को मिला एक करोड़ का टारगेट 

बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए बिजली निगम सख्त है। निगम ने जिले को 11 करोड़ रुपये का टारगेट दिया है। जिसमें बिजली निगम की 11 सब डिवीजन हैं। प्रत्येक डिवीजन के लिए एक करोड़ रुपये का टारगेट तय किया गया है। अब निगम के अधिकारी स्वयं भी चोरी पकड़ने के लिए जा रहे हैं और मौके पर ही भारी जुर्माना उपभोक्ता पर डाल रहे हैं। 

यह है कानून

इलेक्ट्रीसिटी एक्ट की धारा 138 के तहत मीटर के साथ छेड़छाड़, बिजली लाइन या सीटी वायर काटना, मीटर में चीप लगाकर बिजली चोरी करने के मामले दर्ज होते हैं। इसके तहत उपभोक्ता तय समय पर जुर्माना जमा नहीं करते तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर केस दर्ज किया जाता है। जिसमें तीन माह से सात साल तक की सजा का प्रावधान है। 

पिछले चार माह में पकड़े बिजली चोरी के मामले व जुर्माना राशि 

सितंबर    336      एक करोड़ 66 लाख

अक्टूबर   75        35 लाख

नवंबर     50        25 लाख

दिसंबर    21       12 लाख

कुल       482       दो करोड़ 38 लाख रुपये 

निगम लगातार चला रहा है चेकिंग अभियान

बिजली निगम के एसई केएस भोरिया ने बताया कि बिजली निगम लगातार बिजली चोरी रोकने के लिए चेकिंग अभियान चला रहा है। बीते चार माह में 482 बिजली चोरी के मामले में पकड़े गए। बिजली चोरी करने वालों पर दो करोड़ 38 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। चोरी रोकने के लिए जिले में सभी मीटर खंभों पर लगाए गए हैं, इसके साथ ही पुराने तारों को भी बदला गया है। 24 घंटे बिजली लेने के लिए चोरी के बजाए इमानदारी से बिजली बिल का भुगतान करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.