Move to Jagran APP

सांसों के लिए जहरीली हुई हवा, नाक और गले के मरीजों को खतरा

सांसों के लिए हवा जहरीली साबित हो रही है। वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स शुक्रवार को 300 अंक पार कर गया। शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। अस्थमा के साथ-साथ सांसों के रोगियों की परेशानी जहां बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 08:55 PM (IST)
सांसों के लिए जहरीली हुई हवा, नाक और गले के मरीजों को खतरा

महावीर गोयल, पानीपत

loksabha election banner

सांसों के लिए हवा जहरीली साबित हो रही है। वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स शुक्रवार को 300 अंक पार कर गया। शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। अस्थमा के साथ-साथ सांसों के रोगियों की परेशानी जहां बढ़ गई है। आम व्यक्ति को भी सांस लेने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। अभी पटाखे नहीं छोड़े गए। तापमान में गिरावट और घरों से लेकर प्रतिष्ठानों में दीवाली की सफाई होने व खेतों में पराली जलने का असर है। उद्योगों में भी अवैध ईंधन जलाने का सिलसिला जारी है। हानिकारक गैसों की मात्रा मानक से दोगुनी हो गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 301 तक पहुंच गया है।

पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा सांसों के लिए खतरनाक होती जा रही है। सांस रोगियों, दमा, टीबी, कोविड़ की चपेट में आ चुके रोगी, बच्चे और बुजुर्गों के लिए खतरा हो सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की उद्योगों पर आटोमेटिक मानीटरिग कर रहा है। उसके बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही।

नवंबर माह में वायु प्रदूषण की हालत बेहद खराब परिस्थिति में पहुंच जाती है। तापमान कम होने लगता है। इस बार पहले ही हवा बिगड़ती जा रही है। वायु प्रदूषण की वजह वाहनों से निकलने वाला धुआं और सड़क से उड़ती धूल है। शहर के सेक्टरों से लेकर कालोनियों में सड़कें गड्ढों में तब्दील होती जा रही है। कंस्ट्रक्शन का सामान खुले में पड़ा। धूल से बचाव के लिए पानी का छिड़काव जरूरी है। बाजारों में जाम को कम करने के लिए नगर निगम और पुलिस ने अभियान तो चलाया हुआ है, लेकिन दिन में ई-रिक्शा फोर व्हीलर बाजारों में जाम लगा रहे हैं। पुलिस की व्यवस्था कम है।

मंडियों में धान की आवक पीक पर चल रही है। धान की सफाई करने के दौरान धूल उड़ रही है। खेतों में पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में आने वाले समय प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है। बुधवार को को एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सेक्टर 18 में संचालित आन लाइन वायु प्रदूषण मानिटरिग सिस्टम के डाटा के मुताबिक हवा में पीएम 2.5 301, पीएम 10 - 234, एनओ2 13, एनएच 3 2, एसओ2 3, सीओ 16 रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.