जागरण संवाददाता, पानीपत : भीषण गर्मी के वक्त जब शहर को बिजली की जरूरत थी, बिजली निगम ने ठीक उसी समय में मेंटनेंस और तार बदलने का काम शुरू कर दिया है। इसका असर ये हो रहा है कि सुबह से रात तक कट लग रहे हैं। सवाल उठ रहा है कि ये काम सर्दियों में क्यों नहीं किया जाता। क्यों नहीं तार बदलने का काम तब होता, जब लोड कम होता है। शहर की पॉश कॉलोनी मॉडल टाउन में लोगों को लगातार 12 घंटे बिजली नहीं मिली। इसके बाद रखा गया दूसरा ट्रांसफार्मर भी सात घंटे के बाद फूंक गया। उधर, तहसील कैंप में बिजली निगम ने बिना पूर्व सूचना के ही कट लगा दिया। तार बदलने के काम के कारण सुबह से रात तक बिजली नहीं आई।

मॉडल टाउन के शिवाजी स्टेडियम क्षेत्र में बुधवार रात 12 बजे से ट्रांसफार्मर फूंक गया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिजली निगम अधिकारियों को सैकड़ों फोन करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं किया गया। इसके बाद लोगों ने शहरी विधायक प्रमोद विज को फोन किया तो सुबह दस बजे बिजली सुचारू हो पाई। गर्मी में तपने के बाद लोगों ने लाइट चालू होते ही सभी बिजली उपकरण चालू कर दिए। कुछ ही देर में बदलकर रखे गए ट्रांसफार्मर के भी फ्यूज उड़ने शुरू हो गए। वीरवार शाम पांच बजे तक ट्रांसफार्मर ठीक करने के कारण कई बार शटडाउन लिया गया। शाम पांच बजे तीसरा ट्रांसफार्मर रखने के लिए शट डाउन लिया गया। शाम करीब 6:30 बजे बिजली चालू हो सकी। एसडीओ मॉडल टाउन ने बताया कि अचानक अधिक लोड बढ़ने के कारण दूसरे ट्रांसफार्मर में दिक्कत आती रही। जिस कारण शाम पांच बजे तीसरा ट्रांसफार्मर रखकर सप्लाई चालू की गई।

उधर, तहसील कैंप में लगातार बिजली की दिक्कत बनी हुई है। वीरवार को बिजली निगम ने ट्रांसफार्मर और केबल बदलने के लिए दोपहर डेढ़ बजे शटडाउन लिया। शटडाउन की बिना पूर्व जानकारी के कैंप के अशोक नगर, ज्वाहर नगर, ग्रीन पार्क, भगत नगर और किशन नगर में डेढ़ से शाम छह बजे तक बिजली गायब रही। एसडीओ किला ने बताया कि तीन ट्रांसफार्मर और केबल बदलने के साथ एक एडिशनल ट्रांसफार्मर रखा गया है। गर्मी में लोड बढ़ने के कारण बार-बार कट लेना पड़ रहा था। अब लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल सकेगी। गर्मी में ही मेंटिनेंस आती है याद

लोगों का कहना है कि हर बार गर्मी के मौसम में ही बिजली निगम को ट्रांसफार्मर और केबल बदलने व मरम्मत की याद आती है। बिजली निगम गर्मियों से पूर्व ट्रांसफार्मर और लाइन को दुरुस्त नहीं करता है। इस कारण भीषण गर्मी में दिन-रात लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बिजली के साथ पेयजल पाइप लाइन का भी गला सूख जाता है। लोग पानी को भी तरसते हैं।

अफसरों ने फोन नहीं उठाया, विधायक दरबार में पहुंचे दुकानदार

शहर के मेन बाजार में बीते काफी समय से व्यापारी लो वोल्टेज की परेशानी से जूझ रहे हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए बिजली निगम ने पूरा दिन लाइट गायब रखी और परेशानी फिर भी दूर नहीं हो पाई। मेन बाजार ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष निशांत सोनी ने बताया कि बिजली अधिकारी फोन तक नहीं उठा रहे हैं। लो वोल्टेज के कारण कोई भी बिजली उपकरण नहीं चल रहा है। व्यापारी पहले ही ग्राहक न आने के कारण परेशान है अब बिजली के नखरों ने दुकानों में बैठना मुश्किल कर दिया है। बिजली निगम व्यापारियों की सुनने को तैयार नहीं हैं। एसडीओ उनका फोन ही नहीं उठाते। उन्होंने विधायक प्रमोद विज को अवगत कराया। उन्होंने समस्या के समाधान का आश्वासन दिया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस