Move to Jagran APP

हाईवे पर जाम घटाने और फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण का ब्लू प्रिंट तैयार

संजीव गुप्ता, पानीपत दिल्ली से चंडीगढ़ अथवा चंडीगढ़ से दिल्ली आते-जाते हुए पानीपत शहर में घ

By Edited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 02:22 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 02:22 AM (IST)
हाईवे पर जाम घटाने और फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण का ब्लू प्रिंट तैयार

संजीव गुप्ता, पानीपत

loksabha election banner

दिल्ली से चंडीगढ़ अथवा चंडीगढ़ से दिल्ली आते-जाते हुए पानीपत शहर में घुसते ही मिलने वाला ट्रैफिक जाम और फ्लाईओवर के नीचे फैली गंदगी-धूल का नजारा जल्द ही बदलने वाला है। अगले कुछ ही माह में शहर में हाईवे की सड़क भी चौड़ी होगी और फ्लाईओवर के नीचे का दृश्य भी मन भाने वाला होगा। पीडब्ल्यूडी ने फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण का ब्लू प्रिंट तैयार कर दिया है। नवंबर महीने तक इस पर काम शुरू हो जाने की उम्मीद है। तीन से चार महीने में काम पूरा हो जाएगा।

अभी है यह स्थिति

गुरुद्वारा जोध सचियार के आगे से स्काईलार्क तक फ्लाईओवर के ढाई किलोमीटर के एरिया में गंदगी और धूल का अंबार लगा रहता है। वाहनों की बेतरतीब पार्किंग होती है तो आवारा पशु भी बैठे रहते हैं। फ्लाईओवर से डेढ़ दो मीटर आगे तक लगी लोहे की ग्रिल भी हाईवे की सड़क को संकरा कर रही है। इससे जाम की समस्या पैदा होती है।

यह है प्लानिंग : इस ढाई किमी. के एरिया में दोनों ओर लगी ग्रिल डेढ़ डेढ़ मीटर अंदर की जाएगी। फ्लाईओवर के नीचे इंटर लॉकिंग टाइलें बिछाई जाएंगी। ग्रिल के दोनों ओर टाइलों पर पार्किंग स्पेस मार्क किया जाएगा। यहां कारें और बाइक पार्क होंगी। चूंकि बीच बीच में टर्न बने हुए हैं, अत: हर सेगमेंट के एंड कॉर्नर में ग्रीन एरिया डेवलप किया जाएगा।

बनाए जाएंगे पांच सुलभ शौचालय

फ्लाईओवर के नीचे पांच जगहों पर सुलभ शौचालय भी बनाए जाएंगे। ये पांच जगह हैं : गोहाना रोड, संजय चौंक, रेलवे रोड, लालबत्ती और बस स्टैंड के आसपास। ये शौचालय हाईवे पर स्थित बाजारों की जरूरत भी पूरी करेंगे।

सुविधाएं होंगी सशुल्क

फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग और सुलभ शौचालय की सुविधा का लाभ लेने के लिए शुल्क अदा करना होगा। इसकी व्यवस्था संभवतया नगर निगम को ही सौंपी जाएगी। इस तरह से होने वाली आय यहां की मेंटेनेंस में भी यूज होगी और निगम का अतिरिक्त आय स्रोत भी बनेगी। दिल्ली की तर्ज पर निजी ठेकेदार को ठेका देने पर भी विचार किया जा सकता है।

अगले सप्ताह होनी है बैठक

चूंकि फ्लाई ओवर के नीचे किए जाने वाले सारे कार्य का खर्च आइओसीएल वहन करेगा, अत: इस ब्लू प्रिंट पर अगले सप्ताह एक बार फिर से फाइनल बैठक होगी। डीसी डा. चंद्रशेखर खरे की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पीडब्ल्यूडी और आइओसीएल दोनों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। इस बैठक के बाद ही फाइनल प्रपोजल बजट स्वीकृति के लिए जाएगा।

शहर को नया लुक देगा ब्लू प्रिंट

शहर में जाम की समस्या और फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण की यह जो योजना तैयार की गई है, निश्चय ही शहर को एक नया लुक देगी। मेरी आइओसीएल और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से लंबी चर्चा हुई है। ब्लू प्रिंट भी बहुत उपयोगी बनाया गया है। जल्द ही अंतिम बैठक कर सब कुछ फाइनल कर दिया जाएगा।

-प्रमोद विज, जिला अध्यक्ष, भाजपा।

नवंबर तक शुरू हो जाएगा काम

अगले सप्ताह इस ब्लू प्रिंट पर बैठक होगी। इस बैठक के बाद फाइनल प्रपोजल तैयार कर आइओसीएल अक्टूबर माह में अपनी बोर्ड बैठक में रखेगा। वहां से स्वीकृति मिलते ही यह योजना गति पकड़ लेगी। नवंबर माह तक काम शुरू हो जाएगा।

-डा. चंद्रशेखर खरे, जिला उपायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.