Move to Jagran APP

पानीपत की हवा बेहद खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 443 पर पहुंचा

पानीपत में प्रदूषण बढ़ रहा है। तीन दिन पहले तक एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 300 की लाइन में चल रहा था। एकाएक वीरवार को प्रदूषण बढ़ा। चार सौ के पार पहुंचा एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स। कचरा जल रहा। अवैध डाई हाउस से भी प्रदूषण बढ़ा।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 01:13 PM (IST)
पानीपत की हवा बेहद खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 443 पर पहुंचा
पानीपत नेशनल हाईवे पर स्‍माग की चादर, जिससे आंखों में होती है जलन।

पानीपत, जेएनएन - पानीपत की हवा बेहद खराब होती जा रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार बढ़ता जा रहा है। एक दिन पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 360 चल रहा था जो वीरवार को बढ़कर 443 अंक पर पहुंच गया। लगातार बढ़ता एयर क्वालिटी इंडेक्स चिंता बढ़ा रहा है। चार सौ अंक से पार जाने पर सांस के रोगियों की समस्या बढ़ जाएगी। लोगों की आंखों में जलन होने लगी है। यही हालत रहे तो आम आदमी को भी सांस लेने में कठिनाई होगी।

loksabha election banner

रात का तापमान गिरकर 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस चल रहा है। नवंबर की शुरुआत में तापमान की गिरावट को देखते हुए इस बार सर्दी अधिक पड़ने का अनुमान है। सुबह धुंध छायी रही। रात को भी स्माग की स्थिति बनी। जिससे दृश्यता भी प्रभावित हुई।

कचरे में लग रही आग 

सेक्टर 18 स्थित एयर क्वालिटी जांच संयंत्र ने सुबह वायु गुणवत्ता स्तर 412 था जो 443 तक पहुंच चुका है। गांव कस्बों से लेकर शहर में कूड़े में आग लगाने की घटना थम नहीं रही है। पुराने वाहनों से भी वायु प्रदूषण फैला है। अधिकारी इस मामले को लेकर चिंतिंत नहीं है। अस्पतालों में श्वास, आंखों में जलन तथा ब्लड प्रेशर संबंधी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स

  • वीरवार : 443
  • बुधवार को 360
  • मंगलवार 328
  • सोमवार 282 रहा।

छिड़काव शुरू कराया 

जिला प्रशासन ने वायु प्रदूषण को देखते हुए पौधों पर पानी का छिड़काव करवाया है। जगह जगह पर पेड़ों पर पानी डाला जा रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम को पत्र लिखा है कि स्‍माग पर रोक लगाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा  पानी का छिड़काव किया जाए। फायर ब्रिगेड की टीमें सुबह और शाम को इस काम में जुटी हुई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.