पानीपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। मरीज ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पतालों में दम तोड़ रहे हैं। सेक्टर 29 पार्ट-2 में ऑक्सीजन सिलेंडर लेने वालों की लाइन लगी रहती है। अस्पताल के अलावा किसी को सिलेंडर नहीं दिए जा रहे। घर में आइसोलेट मरीजों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। इस समस्या को दूर करने के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी ने बड़ी पहल की है। जीटी रोड पर पालिका बाजार के नजदीक रेडक्रॉस सोसाइटी कार्यालय और सिवाह के नजदीक राधा स्वामी सत्संग कार्यालय से ऑक्सीजन सिलेंडर मिल सकेगा। रेडक्रॉस की ओर से फ्री ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जाएंगे।

रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव गौरव रामकरण ने बताया कि सोसाइटी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। फोन नंबर 0180-4008356 व 94163-89663 (राकेश सचदेवा) पर संपर्क कर सहायता ले सकते है। यह सुविधा सिवाह के राधास्वामी सत्संग कार्यालय से ले सकता है। इसके लिए तीमारदारों को मरीज की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट, खाली गैस सिलेंडर व आधार कार्ड लेकर आना होगा। तीमारदार को थोड़ी देर बाद गैस सिलेंडर दे दिया जाएगा। खाली गैस सिलेंडर को रिफाइनरी में भरवाया जाएगा।

होम क्वारंटाइन मरीजों को भी मिलेगी ऑक्सीजन गैस

अगर कोई मरीज होम क्वारंटाइन है और डॉक्टर ने ऑक्सीजन की सलाह दी है तो रेडक्रॉस सोसायटी से ऑक्सीजन गैस सिलेंडर भरवा सकता है। इसके लिए कोई काेई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हाेम क्वारंटाइन मरीज को डॉक्टर से लिखवाना होगा कि ऑक्सीजन की जरूरत है।

पहले दिन 30 सिलेंडर रिफील करने भेजे

पहले दिन 30 सिलेंडर रिफाइनरी भेजे गए। कम से कम 30 किलो वजन वाला खाली सिलेंडर लिया जा रहा है। इसमें 1.6 किलो ऑक्सीजन भरकर दी जाएगी।

कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन करे सभी लोग : डीसी

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने जिला में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों की रोकथाम के लिए बिना फेस मास्क व अनावश्यक घूम रहे लोगों के खिलाफ सख्ती से पुलिस व प्रशासन द्वारा सख्ती से चालान करने के निर्देश दिए हैं। डीसी ने कहा कि फेस मास्क लगाना न केवल खुद के लिए नहीं, बल्कि दूसरों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। इस दौरान दुकानदारों को भी हिदायत दी गई कि वे फेस पर मास्क लगाकर रखें और दुकानों में भीड़ न होने दें और कोरोना से बचने के लिए सभी को लॉकडाउन के नियमों की पालना करनी होगी तभी हम सभी कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे में सफल होंगे।

मरीजों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना के मरीजों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति 1075 पर फोन कर आयुर्वेदिक चिकित्सकों से परामर्श ले सकेगा। कोरोना की बीमारी में आयुर्वेदिक दवाइयों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इन दवाइयों के प्रभाव को देखते हुए सरकार ने उक्त नंबर पर टेलीमेडिसिन की सुविधा प्रदान की है। उसके लिए कॉल सेंटर बनाया गया है, जहाँ वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सकों की टीम की तैनाती रहेगी जोकि सुबह 8:00 से रात्रि 10:00 बजे तक लोगों को सेवा देंगी।