Move to Jagran APP

सांसद के जनसंवाद पर शिकायतों का अंबार, जानिए किस शिकायत पर क्या कहा Panipat News

सांसद संजय भाटिया ने पानीपत में जनता दरबार लगाया। उनके पास करीब तीन सौ शिकायतें पहुंचे। कुछ को तो उन्होंने अपने पास रख लिया तो कुछ का तत्काल समाधान के लिए अनुशंसा की।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 04:38 PM (IST)
सांसद के जनसंवाद पर शिकायतों का अंबार, जानिए किस शिकायत पर क्या कहा Panipat News
सांसद के जनसंवाद पर शिकायतों का अंबार, जानिए किस शिकायत पर क्या कहा Panipat News

पानीपत, जेएनएन। सनौली रोड शिव चौक पर पहली बार जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। सांसद संजय भाटिया के पास 300 फरियादी रेल, रोजगार, तबादले की सिफारिश और कब्जे हटवाने की शिकायत लेकर पहुंचे। सांसद ने कुछ शिकायतें अपने पास रख लीं। सिफारिश के आवेदनों पर अनुशंसा कर दी। फोन पर उस अधिकारी को खूब हड़काया जो लोगों को सांसद से पत्र लिखवा कर लाने का सुझाव देते हैं। पानीपत टोल और नेशनल हाईवे के मुद्दों को संसद में उठाने का मसला जनसंवाद कार्यक्रम में छाया रहा। 

loksabha election banner

सांसद का जनसंवाद कार्यक्रम सुबह 8:30 बजे से शुरू होना था। फरियादी सुबह 7 बजे से शिकायत लेकर पहुंचने लगे। लगभग एक घंटे देरी से सांसद संजय भाटिया और विधायक प्रमोद विज कार्यक्रम में पहुंचे। लोगों ने संसद में पानीपत टोल और अधूरे पड़े नेशनल हाईवे 44 का मुद्दा उठाने के लिए आभार व्यक्त किया। फरियादियों ने कहा कि जिस तरह से उन्होंने संसद में बातें रखीं पिछले दो दशक में किसी सांसद ने इस तरह से नहीं किया। सांसद ने उन्हें आश्वासन दिया कि करनाल संसदीय क्षेत्र के मुद्दे को इसी तरह से उठाते रहेंगे। 

घरौंडा में ऊंचाहार का ठहराव कराओ

करनाल के घरौंडा से आए परमार्थ सेवा सदन और दैनिक रेल यात्री एसोसिएशन के सदस्यों ने सांसद के समक्ष पठानकोट और ऊंचाहार एक्सप्रेस का स्टॉपेज दिलाने की मांग रखी। रिजर्वेशन काउंटर न होने से पानीपत और करनाल स्टेशन पर जाकर टिकट आरक्षित कराने में परेशानी होने की बात कही। सांसद ने भरोसा दिलाया कि इस बारे में रेल मंत्री से बात करेंगे। 

रोजगार दिलाने का आवेदन 

बेरोजगार भी सांसद के इस जनसंवाद कार्यक्रम में नौकरी की मांग को लेकर पहुंचे। एक युवक ने गुडग़ांव स्थित मारुति कंपनी में नौकरी के लिए प्रार्थना पत्र दिया। स्वास्थ्य विभाग में अनुबंध के आधार नौकरी की सिफारिश करने की गुहार लगाई। 

जमीन पर कब्जे की शिकायत 

पत्थरगढ़ से आए फारूख ने शिकायत की कि उनकी जमीन पर नवादा पार गांव का सबीरा दावा कर रहा है, जबकि वर्षों से जमीन उनके कब्जे में है। सांसद ने एसएचओ को फोन कर इस मामले को सुलझाने की बात कही।

हमारे गले से निकालो ये बीमारी 

जनसंवाद कार्यक्रम की भीड़ में एक शिकायतकर्ता ने सांसद के समक्ष अपनी बात रखी। सांसद ने संबंधित व्यक्ति को फोन लगाने को कहा। फोन पर सांसद ने कहा सैनी साहब ये बीमारी हमारे गले से निकालो। आठ पद के लिए अब तक 80 अनुशंसा हो चुकी हैं। आप दूसरों को ये बात क्यों कहते हो कि सांसद से पत्र लिखवा कर लाओ तो काम हो जाएगा। 

अंडरपास खुलवाने की मांग 

गांजबड़ से आए ग्रामीणों ने सांसद से अंडरपास खुलवाने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि नेशनल हाईवे पर स्थित अंडरपास को खुलवाया जाए। अंडरपास बंद होने से लोगों को रांग साइड से गांव में जाना पड़ता है। इससे दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। 

चौकी इंचार्ज की शिकायत 

धक्का-मुक्की के बीच एक महिला गोद में बच्चे को लेकर असंध रोड चौकी इंचार्ज सुभाष की शिकायत करने पहुंची। सांसद को प्रार्थनापत्र दिया। शिकायत के बारे में महिला ने कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

देर शाम तक चला कार्यक्रम 

सांसद जनसंवाद कार्यक्रम को बीच में छोड़ कर दोपहर 12 बजे जाटल रोड स्थित सेवा भारती कार्यक्रम में पहुंचे। लगभग दो घंटे के बाद वापस लौट कर शिव चौक पर समस्याएं सुनीं। देर शाम तक कार्यक्रम चलता रहा। जिन शिकायतों का मौके पर समाधान नहीं हो सका उनके फरियादियों का प्रार्थनापत्र लेकर रख लिये।

दरकते किले के बाशिंदों की फरियाद

 दरकते किले के बाशिंदों ने सरकार से मकानों की जल्द मरम्मत कराने और इस समस्या का समाधान तकनीकी ढंग से कराने की मांग उठाई है। लोगों का कहना है कि इसमें देरी जान-माल को नुकसान करने वाली होगी। लोगों को घरों में सोते-सोते मौत नजर आती है। किलावासियों ने अब सांसद संजय भाटिया के सामने मांग रखी है। उन्होंने रविवार को सांसद के मार्फत मुख्यमंत्री को भी मांगपत्र भेजा है। निगम पार्षद नीलम नारंग व उनके पति पूर्व पार्षद अशोक नारंग ने किलावासियों की समस्या को जायज बताया है। उन्होंने भी स्थानीय लोगों को मुआवजा दिलवाने की सिफारिश की है। सांसद ने उनको सरकार की तरफ से हर संभव मदद दिलवाने का भरोसा दिया। 

बढ़ रही दरारें 

किला बचाओ संघर्ष समिति के प्रधान दीपक अरोड़ा ने बताया कि किले पर करीब 250 मकान हैं। गत दिनों करीब 60 मकानों में दरारें आई है। यह तेजी के साथ बढ़ रही हैं। मकानों की हालात जर्जर हो गई है। ऐसे में कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। इस गंभीर समस्या का जल्द ही समाधान कराया जाए। देरी होने पर जान माल का नुकसान हो सकता है। प्रभावित परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाए।  

विज और अवनीत भी दंग रह गई थी

शहरी विधायक प्रमोद विज और मेयर अवनीत कौर ने गत दिनों निगम कमिश्नर और उनके अधिकारियों को साथ लेकर मौका मुआयना किया था। वे मकानों की स्थिति को देखकर दंग रह गए थे। विधायक ने गत सप्ताह भी किलावासियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने निगम अधिकारियों को नुकसान के कारणों का पता लगाने के साथ मिट्टी की एजेंसी से जांच कराने की सिफारिश की थी। 

सात डेयरी किला पर 

किला पर मिट्टी धंसने का बड़ा कारण पानी है। प्रधान दीपक अरोड़ा ने बताया कि निगम ने गत वर्ष पानी निकासी के लिए पाइप लाइन दबवाई थी। पाइपों के ज्वाइंट ढीले होने से पानी नींव में जा रहा है। इससे मिट्टी नरम होकर मकान लगातार धंस रहे हैं। किला पर सात डेयरी अवैध रूप से चल रही हैं। निगम डेयरी शिफ्ट करने का नोटिस दे चुका है। अब तक डेयरी शिफ्ट नहीं की जा सकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.