राज सिंह, पानीपत। बीते सप्ताह रिलीज हुआ ‘मन बैरागी’ का पोस्टर सोशल मीडिया पर छा गया है। इसमें नजर आ रहा एक मासूम सा चेहरा लोगों के लिए एकदम नया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन संघर्ष पर आधारित निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में हरियाणा के पानीपत निवासी अभय वर्मा मुख्य किरदार निभाने जा रहे हैं। इस पोस्टरबॉय की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है।

हरियाणा का यह मासूम सा दिखने वाला लड़का एक्टर बनने का ख्वाब संजोए डेढ़ साल पहले मुंबई पहुंचा। फिल्म निर्माताओं और स्टूडियो के चक्कर लगाने शुरू किए। तभी पता चला कि संजय लीला भंसाली और महावीर जैन फिल्म मन बैरागी बनाने की तैयारी में हैं। ऑडिशन में भाग्य आजमाया। भाग्य ने भरपूर साथ दिया और पीएम मोदी के किरदार के लिए चुन लिए गए। पानीपत के हलवाई अट्टा निवासी अभय वर्मा ने इस फिल्म और निजी जीवन के बारे में बेबाकी से बात की।

अक्षय और प्रभात ने फिल्म का पोस्टर लांच किया

अभय ने बताया कि पानीपत के सेंट मैरी स्कूल से कक्षा 12 की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया। फिल्मों में छोटा सा रोल पाने के लिए अनेक स्टूडियो के चक्कर लगाते रहते थे, लेकिन अपने आप को खुशकिस्मत मानते हैं कि जल्द ही बड़े बैनर की फिल्म में लीड रोल मिल गया। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित इस स्पेशल फीचर फिल्म में मुख्य किरदार मिलना बड़ी उपलब्धि है। हालांकि कांट्रेक्ट की बंदिशों का जिक्र करते हुए उन्होंने फिल्म के विषय पर अधिक बात नहीं की, लेकिन बताया कि यह फिल्म नरेंद्र मोदी के शुरुआती जीवन संघर्ष से लेकर सफलता की उनकी यात्रा पर केंद्रित है। मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) पर अभिनेता अक्षय कुमार और दक्षिण भारत के सुपरस्टार प्रभात ने फिल्म का पोस्टर लांच किया, जिसमें अभय का पहला लुक सामने आया।

हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बन रही

अभय के मुताबिक, मन बैरागी एक फीचर फिल्म है। यह हिंदी-अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में बन रही है। कहानी अद्भुत और प्रेरक है, जो एक संदेश देती है। फिल्म के निर्देशक संजय त्रिपाठी हैं। फिल्म की रिलीज होने की तारीख अभी तय नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि दिवाली के आसपास यह सिनेमाघरों तक पहुंच जाएगी।

एलबम में भी कर रहे काम

अभय ने बताया कि मुंबई में डेढ़ साल के संघर्ष के दौरान उन्होंने कुछ विज्ञापन फिल्मों में काम किया। उनके बड़े भाई टीवी एक्टर हैं। उन्होंने भी उनका सहयोग किया। फिलहाल अभय पंजाबी गायक मिक्का सिंह के एलबम ‘नैना दा क्या कसूर’ में काम कर रहे हैं। अभय के बड़े भाई अभिषेक वर्मा इस समय स्टार प्लस के धारावाहिक ‘ये हैं मोहब्बतें’ में युग नामक किरदार निभा रहे हैं। अभिषेक कई टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं।

युवा मोदी के वैराग्य पर केंद्रित है कहानी

मन बैरागी फिल्म के बारे में सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हो रही है। फिल्म में राजनीति पर अधिक फोकस नहीं है। मोदी किशोर अवस्था में किन वजहों से खुद की खोज में जुट गए थे, फिल्म की थीम इसी पर केंद्रित है। मोदी के जीवन के विविध पहलुओं पर की गई रिसर्च, उन पर लिखी गई किताबों, मोदी के साक्षात्कार और उन्हें बचपन से जानने वालों से बातचीत के आधार पर रोचक जानकारियां जुटाई गई हैं।

मां ने संभाला परिवार

अभय ने कहा कि पानीपत हलवाई अट्टा में पन्नालाल-अनिल कुमार के नाम से ज्वैलरी शॉप करीब 70 साल पुरानी है। वर्ष 2012 में पिता अनिल कुमार का देहांत होने के बाद परिवार टूटने के कगार पर था। ऐसे में मां कविता वर्मा ने पुश्तैनी बिजनेस संभाला। छोटे शहर से मायानगरी तक पहुंचना उन्हीं की देन है। भाई अभिषेक पहले से सीरियलों में थे, इसलिए मुंबई में राह कुछ आसान हो गई। अभय इस फिल्म और मोदी का किरदार निभाने को लेकर खासे उत्साहित हैं। उनका मानना है कि यह फिल्म लोगों को अवश्य पसंद आएगी।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस