समालखा (पानीपत), [रामकुमार कौशिक]। जोड़, घटा, गुणा व भाग में पारंगत होने के लिए गिनती और पहाड़ों का ज्ञान अति आवश्यक है। ऐसे में स्कूल शिक्षा निदेशालय मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन) में प्रारंभिक कक्षा पहली से पांचवीं के विद्यार्थियों के लिए संख्यात्मका में बढ़ावा देने की खातिर गिनती और पहाड़े प्रतियोगिता कराने जा रहा है। जो स्कूल से राज्य स्तर तक होगी। इसमें शिक्षक भी भाग ले सकेंगे।

प्रतियोगिता को लेकर मूल्यांकन के लिए विशेषज्ञ समूह से लेकर आयोजन समूह तक निर्धारित किए गए हैं। प्रतियोगिता अक्टूबर में शुरू होकर दिसंबर के अंत तक चलेगी। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी डीईओ, डीईईओ, डाइट प्राचार्य व बीईओ को पत्र लिखा है।

अध्यापक प्रशिक्षण में हुई चर्चा

एफएलएन के तहत शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण में उजागर हुआ कि कुछ सालों से स्कूलों में पहाड़ों को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में विद्यार्थी मेंटल मैथ और वैदिक गणित जैसे कौशल में पिछड़ रहा है। वो समुचित दक्षता न प्राप्त कर पाने के कारण जीवन में महत्वपूर्ण दक्षता, सामान्य व व्यवहार गणित में भी पिछड़ रहे हैं। इस समय राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में की अनुपालना में पाठ्यचर्चा में अनेक बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में राज्य के स्कूलों में पहली से पांचवीं के विद्यार्थियों के लिए गिनती और पहाड़ों की दक्षता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभाग द्वारा प्रतियोगिता कराने का फैसला लिया है। कक्षावार स्कूल से राज्य स्तर तक प्रतियोगिता होगी। कलस्टर स्तर पर शिक्षकों भी प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। तैयारी का 20 सितंबर से 15 अक्टूबर तक समय रहेगा। प्रार्थना सभा के बाद व छुट्टी होने से पहले विद्यार्थियों के समूह बनाकर तैयारी कराई जाएगी। वीडियो भी स्कूलों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रतियोगिता के लिए कक्षावार पहाड़ों व गिनती की दक्षता

--कक्षा पहली 1 से 100 तक सीधी व 100 से 1 तक उल्टी गिनती। 2 से 5 तक पहाड़े।

--कक्षा दूसरी 1 से 100 तक सीधी व 100 से 1 तक उल्टी गिनती। 1 से 10 तक पहाड़े।

--कक्षा तीसरी 100 से 1 तक उल्टी गिनती, 6 से 20 तक पहाड़े और 2 से 10 तक के वर्ग।

--कक्षा चौथी 11 से 30 तक पहाड़े, 2 से 20 तक के वर्ग, 1 से 100 तक सम संख्याएं।

--कक्षा पांचवी 11 से 40 तक पहाड़े, 2 से 30 तक के वर्ग, 1 से 100 तक सम और विषम।

--अध्यापक वर्ग के लिए 11 से 40 तक पहाड़े, 2 से 40 तक वर्ग, 1 से 100 तक सम और विषम संख्याएं।

ऐसे रहेगा पुरस्कार

स्तर -------------पुरस्कार

कलस्टर ----------प्रमाण पत्र व प्रशंसा पत्र

खंड स्तर ----------प्रमाण पत्र व प्रशंसा पत्र

जिला स्तर ----------500 रुपये व प्रमाण पत्र

राज्य स्तर ----------1100 रुपये व प्रमाण पत्र

प्रतियोगिता की समय सारिणी

स्तर -----------------------------तिथियां

स्कूल स्तर --------------------अक्टूबर, 2022

कलस्टर -----------------------2 से 14 नवंबर तक

खंड -----------------------22 से 30 नवंबर तक

जिला -----------------------1 से 15 दिसंबर तक

राज्य -----------------------16 से 31 दिसंबर तक

अध्यापकों की प्रतियोगिता

कलस्टर अपने पांच अध्यापकों का चयन करके खंड स्तर पर भेजेगा। खंड स्तरीय प्रतियोगिता में उच्च अंक पाने वाले पांच विद्यार्थी जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। जिला स्तर पर भी पांच अध्यापकों का चयन करके राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना जाएगा। पुरस्कार की राशि बाल गीत प्रतियोगिता के समान ही होगी।

विभाग जारी करेगा फंड

विद्यार्थियों व अध्यापकों में प्रतियोगिता कराने के लिए विभाग कलस्टर, खंड व जिला स्तर के लिए फंड उपलब्ध कराएगा। कलस्टर स्तर पर 2000, खंड स्तर पर 10 हजार व जिला स्तर पर प्रतियोगिता के लिए 30 हजार रुपये का फंड जारी किया जाएगा। प्रदेश में 1415 कलस्टर, 119 खंड व 22 जिले हैं।

Edited By: Anurag Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट