पानीपत, जेएनएन। पानीपत में कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस और आशंकित मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या के चलते लॉकडाउन कर दिया गया है। सरकार ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। बावजूद लोगों की लापरवाही कायम है। सड़कों पर लोगों का आना जाना जारी है। सब्जी मंडी में भीड़ भी है। आइए आपको दिखाते हैं लॉकडाउन की हकीकत से रूबरू करातीं तस्वीरें। 

कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले की तैयारी अब युद्धस्तर पर है। प्रदेश सरकार ने जिले में महामारी रोग अधिनियम-1897 के तहत 31 मार्च तक लॉकडाउन के आदेश जारी कर दिए हैं। रोडवेज बसें, ऑटो-टैक्सी, बाजार, साप्ताहिक पैंठ और मॉल बंद रहेंगे। जनमानस को दिक्कत न हो, इसके लिए तमाम जरूरी सेवाएं सुचारू रहेंगी। 

 Panipat lockdown

ये सुविधाएं चालू रहेंगी 

जिलाधीश हेमा शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जिले में पेयजल, सीवरेज सेवा, बिजली सेवा, बैंङ्क्षकग सेवाएं, रना, टेलीफोन, इंटरनेट सेवाएं चालू रहेंगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए यातायात सेवाएं, पोस्टल सर्विसेज, भोजन, सब्जी की दुकानें, करियाना दुकानें, सरकारी-प्राइवेट अस्पताल, मेडिकल सेंटर, दवा दुकानें खुली रहेंगी। बिजली आपूर्ति पहले की भांति रहेगी। पेट्रोल पंप, मीडिया संस्थान, गैस एजेंसी जैसी अत्यंत जरूरी सेवाएं सुचारू रहेंगी। 

 Panipat lockdown

इन पर रोक 

जिला प्रशासन के मुताबिक 31 मार्च तक सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं (रोडवेज-प्राइवेट बसें और ट्रेनें), ऑटो रिक्शा, टैक्सी के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। निजी-कॉरपोरेट प्रतिष्ठान, कारखाने, स्कूल-कॉलेज आदि बंद रहेंगे। स्थानीय बाजार, साप्ताहिक बाजार व शॉङ्क्षपग मॉल बंद रहेंगे। 

 Panipat lockdown

पार्क और सामुदायिक केंद्र बंद 

लॉक डाउन के चलते जिलाधीश ने सभी पार्कों, सामुदायिक केंद्रों सहित ऐसे सभी प्रतिष्ठानों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है, जहां अधिक लोग एकत्र होने की संभावना है। जारी आदेशों के मुताबिक किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पांच या इससे अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकेंगे। 

 Panipat lockdown

उल्लंघन पर होगा मुकदमा दर्ज

लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। उल्लंघन करने पर अधिकारी उन्हें समझाएं कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाए हैं। नहीं मानने पर प्रतिष्ठान स्वामियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जुर्माना और सजा, दोनों हो सकती हैं।

 Panipat lockdown

सिविल अस्पताल में गंभीर रोगियों को इलाज 

सिविल अस्पताल में कुछ ओपीडी को बंद रखा जाएगा। फॉलोअप वाले मरीजों में उन्हीं को प्रवेश मिलेगा जिन्हें अधिक दिक्क्त है। नए मरीजों में भी गंभीर रोगियों को इलाज मिलेगा। सभी मरीजों को कम से कम 20-25 दिन की मेडिसिन दी जाएगी। इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रहेंगी। डिप्टी एमएस डॉ. अमित पोडिय़ा ने इसकी पुष्टि की है। 

Panipat lockdown

जनमानस से अपील है कि लॉक डाउन का निर्णय उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लिया है। सभी इसका पालन करते हुए प्रशासन का सहयोग करें। अपने घर पर ही सुरक्षित रहें, बाहर तभी निकलें जब अति आवश्यक वस्तुएं क्रय करनी हों। 

हेमा शर्मा, जिलाधीश

Panipat lockdown

पानीपत में सनौली रोड स्थित सब्‍जी मंडी में सुबह से ही खरीदारों की भीड़ लगी रही। सैकड़ों की संख्‍या में लोग सब्‍जी मंडी में खरीदारी कर रहे थे।

Panipat lockdown  

पानीपत में दुकानेंं खुलीं।  

 

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस