Move to Jagran APP

फेसबुक पर लाइव आकर होमगार्ड ने लगाया फंदा, दाेस्‍तों ने देखा तो उठाया ये कदम

जींद में एक हैरान कर देने वाला आत्‍महत्‍या का मामला सामने आया है। एक होमगार्ड ने फेसबुक पर लाइव होकर आत्‍महत्‍या का प्रयास किया। दोस्‍तों ने देखा तो पहुंचकर फंदे से उतारा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 11:00 AM (IST)
फेसबुक पर लाइव आकर होमगार्ड ने लगाया फंदा, दाेस्‍तों ने देखा तो उठाया ये कदम

पानीपत/जींद, जेएनएन। गांव पिंडारा के खेतों में रेलवे लाइन के पास होमगार्ड के जवान नवीन ने फेसबुक पर लाइव होकर फंदा लगा लिया। हालांकि दोस्त संदीप ने तुरंत मौके पर पहुंच उसकी जान बचा ली। नवीन को रोहतक के पीजीआइ में भर्ती कराया गया है। उसने पत्नी व ससुरालियों पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। रेलवे पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner


पुलिस के अनुसार विजय नगर जींद निवासी नवीन पूनिया फिलहाल पुलिस लाइन में तैनात है। नवीन की करीब दस साल पहले जींद निवासी निशा के साथ शादी हुई थी। इस दौरान तीन बच्चे भी हुए। दो दिन पहले पत्नी व पत्नी के बीच में झगड़ा हुआ था। इसके बाद से नवीन परेशान चल रहा था।

पत्‍नी करती है प्रताडि़त
गुरुवार दोपहर वह घर से निकला और थोड़ी देर के बाद फेसबुक पर लाइव होकर दोस्तों से माफी मांगते हुए पत्नी द्वारा प्रताडि़त करने की बात कही। उसने कहा कि मेरी पत्नी निशा, साला नरेश, पत्नी का मामा राजबीर, साले का दोस्त सतीश, सास, साले की पत्नी शादी के बाद उसे परेशान कर रहे हैं। इसी कारण अब वह आत्महत्या कर रहा है।

माता-पिता बदला जरूर लेना
वीडियो के अंत में उसने अपने माता-पिता से बदला लेने के लिए कहा और प्रशासन से भी पत्नी व ससुरालियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की। दोस्त को फांसी लगाते देख संदीप तुरंत नवीन के पास पहुंच गया और उसे बचा लिया। रेलवे पुलिस के जांच अधिकारी एएसआइ नरेश कुमार ने बताया कि युवक ने फेसबुक पर लाइव होकर फांसी लगाई थी। रोहतक पीजीआइ में पहुंचकर बयान दर्ज किए जाएंगे और आगामी कार्रवाई की जाएगी।

दोस्तों से कहा-फेसबुक पर लाइव आओ, मैं कुछ करने वाला हूं,
पत्नी से परेशान होमगार्ड का जवान नवीन पूनिया की जिंदगी उसके दोस्त संदीप शर्मा ने बचा ली। नवीन पूनिया के फेसबुक पर लाइव आते संदीप शर्मा बाइक पर खेतों के रास्ते से करीब 1200 मीटर दूरी तय कर मौके पर पहुंच गया और उसे फंदे से नीच उतारा। उसके जानकारों ने बताया कि नवीन पूनिया ने फेसबुक पर लाइव आने से पहले अपने कुछ दोस्तों को फोन कर कहा कि वह फेसबुक पर लाइव आ जाओ, मैं कुछ करने वाला हूं।

नोटिफिकेशन देखकर सतर्क हुआ दोस्‍त
नवीन पूनिया का फेसबुक पर लाइव का नोटिफिकेशन आते ही गोहाना रोड पर दुकान चलाने वाले संदीप शर्मा भी फेसबुक पर देखने लगा, लेकिन उसके तेवरों को देखते हुए वह सतर्क हो गया। वह तुरंत दुकान से निकलकर नवीन पूनिया के घर पर गया, लेकिन वहां पर नवीन के बारे में जानकारी नहीं होने की बात कही।

सफेदे के पेड़ों से लगाया अनुमान
इसके बाद संदीप शर्मा ने लाइव में दिखाई दे रहे सफेदे के पेड़ों से अनुमान लगाया कि वह रेलवे लाइन के निकट कहीं पर हो सकता है, इसलिए वह उसे तलाशते हुए रेलवे फाटक की तरफ निकल गया। जहां से रेलवे लाइन के साथ लगते कच्चे रास्ते से तलाश रहा था। इसी दौरान उसी रास्ते से आ रही एक महिला से पूछा तो उसने बताया कि रेलवे लाइन के निकट एक युवक सफेदे के पेड़ पर रस्से को बांध रहा था। इसके बाद वह बाइक की स्पीड को बढ़ाकर वहां पर पहुंच गया, लेकिन तब तक नवीन फंदे पर लटका हुआ था। उसने उसे फंदे से उतारा, लेकिन तब तक वह बेसुध हो गया था। वह उसे किसी तरीके से नागरिक अस्पताल ले आया। वहां से उसे पीजीआइ रेफर कर दिया गया।
 
दोस्तों से माफी मांगकर लगाए आरोप
नवीन पूनिया फेसबुक पर चार मिनट 13 सेकेंड लाइव रहा। इसमें उसने करीब दो मिनट 19 सेकेंड तक उसके साथ हुई आपबीती को बताया। फेसबुक पर लाइव आते ही नवीन पूनिया ने कहा कि सभी भाइयों को नवीन पूनिया की लास्ट बार राम-राम, अगर आज तक किसी का गलत किया है, तो तुम्हारा लाडला भाई हाथ जोड़कर माफी मांगता है। कैदे किसी का दिल दुखाया हुआ, कैदे कोई ऐसी बात हुई तो मैं तहे दिल से माफी मांगना चाहता हूं। मेरी घरवाली निशा, साला नरेश, मेरी घरवाली के मामा का नाम राजबीर और मेरे साले के दोस्त का नाम सतीश और सास, साले की बहू ने मेरे माइंड पर हद से ज्यादा प्रेशर डाला हुआ है। मेरे को इतना परेशान कर दिया है कि मैं आज जिंदगी खत्म करना चाहता हूं। मेरे फेसबुक पर जो दोस्त है और मेरे को दिल से मानता हो मेरे घर पर मैसेज छोड़ देना। मैंने अपनी सारी कहानी बता दी। इब मैं तुम्हारे सामने फांसी लगा रहा हूं और आज मेरी जिंदगी का मुकाम खत्म कर रहा हूं। वीडियो के लास्ट में मैं मेरे माता-पिता को कहना चाहता हूं कि बाबू मैं तुम्हारा मूल नहीं चुका सका, मैं आज मर राह हूं, लेकिन मेरी मौत का बदला जरूर ले लेना। अगर प्रशासन नाम की कोई चीज होगी तो प्रशासन मेरी मौत का बदला जरूर से जरूर लेगा। मैं ज्यादा डिप्रेशन में हूं और मेरी साथ इतनी बनी हुई है कि मैं बता भी नहीं सकता। मेरे तीन-तीन बच्चे होने के बाद भी मेरी घरवाली ने जीना दुभर कर रहा है। इसलिए आज जिंदगी छोड़कर जा रहा हैं, सबके सामने। धन्यवाद लाडलो। इसके बाद वह फांसी का फंदा लगा लेता है और थोड़ी देर लाइव रहने के बाद वीडियो बंद हो जाती है। उसके दोस्त संदीप ने बताया कि अगर वह 10 सेकेंड भी लेट हो जाता तो वह उसकी जिंदगी को नहीं बचा पाता।

पेड़ नंबर 156 का सहारा लेकर 155 नंबर पर लगाया फंदा
सिविल लाइन थाना प्रभारी जगदीश सिंह घटना स्थल का जायजा के लिए पहुंचे, लेकिन घटना स्थल रेलवे की जमीन पर होने के कारण इसके बारे में जीआरपी को सूचित किया। पुलिस ने घटना स्थल के जायजा लेने के बाद सामने आया कि नवीन पूनिया ने फांसी का फंदा 155 नंबर पेड़ पर लगाया हुआ था। फांसी का फंदा उस जगह पर बनाया हुआ है जहां पर रेलवे लाइन की तरफ ऊंचाई ज्यादा थी और पेड़ के तरफ गहराई थी। उसने पेड़ नंबर 156 व ऊंचाई का सहारा लेकर फंदे गले में डाल लिया और उस पर लटक गया।

परिवार के साथ रहता है विजय नगर में
नवीन पूनिया मूलत : सिंधवीखेड़ा गांव का रहने वाला है, लेकिन कई वर्ष से विजय नगर में रहता था। जहां पर उसके परिवार में उसकी पत्नी नीशा, दो बेटी, एक बेटा, पिता रामफल व मां के साथ रहता है, लेकिन शादी के बाद से नीशा के साथ अनबन चल रही थी। कई वर्ष पहले नीशा ने उन पर दहेज प्रताडऩा के आरोप भी लगाए थे और मामला भी दर्ज हुआ था, लेकिन बाद में दोनों पक्षों में समझौता हो गया था और एकजुट रहने लगे थे। होमगार्ड में तैनात होने के बाद वह उनकी यूनियन का प्रधान भी बना हुआ था।

अस्पताल में भी हुआ हंगामा
नवीन पूनिया के अस्पताल में दाखिल करने के बाद उसका साला कुछ युवकों के साथ अस्पताल में पहुंच गया। इस पर अस्पताल के अंदर ही हंगामा हो गया। डॉक्टरों ने माहौल खराब होते देखकर तुरंत ही उसे पीजीआइ रोहतक रेफर कर दिया।

फेसबुक पहले भी रेलवे लाइन के डाले हुए हैं फोटो
नवीन पूनिया की फेसबुक पर काफी संख्या में अपने फोटो अपलोड किए हुए है। उसने पहले भी रेलवे लाइन पर खड़े का फोटो अपलोड किया हुआ है और उस फोटो से प्रेरित होता है कि नवीन पूनिया इससे पहले भी फांसी लगाने वाले जगह पर गया हुआ है। पास के खेतों में काम कर रहे लोगों ने बताया कि अक्सर इस जगह पर अक्सर काफी संख्या में युवक बैठे रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.