Move to Jagran APP

धर्मनगरी को मिली सीएनजी की सौगात

केंद्र से धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में सीएनजी प्लांट लागाने के लिए हरी झंडी मिली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:40 AM (IST)
धर्मनगरी को मिली सीएनजी की सौगात
धर्मनगरी को मिली सीएनजी की सौगात

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धर्मनगरी को प्रदूषण से बचाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर सीएनजी एक बड़ा विकल्प बनकर उभरा है। केंद्र से धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में सीएनजी प्लांट लागाने के लिए हरी झंडी मिली है। इसके साथ अंबाला में भी एक बड़ा प्लांट बनाया जाना है। यहां से सीएनजी की पंप तक सप्लाई देने के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पहले चरण का काम 2023 तक पूरा करने का समय दिया है। पाइप लाइन बिछाने के लिए 330 करोड़ रुपये हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) को आवंटित किए गए हैं।

हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सीएनजी वितरण के क्षेत्र में काम करने वाली शाखा ने इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया है। पंप का स्थान एचसीपीएल मुख्यालय बहादुरगढ़ में फाइनल किया जाएगा।

पांच फुट नीचे रहेगी पाइप लाइन

सीएनजी की पाइप लाइन को सड़क से पांच फुट नीचे बिछाया जा रहा है, ताकि सड़क पर किसी भी तरह का दबाव पड़ने पर सीएनजी की पाइप लाइन को किसी तरह का नुकसान न हो। बिछाई ला रही पाइप लाइन को डैमेज कंट्रोल करने के लिए विशेष तौर पर एक परत भी डाली जा रही है, जिससे दुर्घटना की आशंका कम हो। पैराकिट में पेट्रोल पंप लगाने का था सर्वे

सेक्टर-2, 3, 4, 5, 7, 8, 30 में गैस पाइप लाइन बिछा दी गई हैं। लोगों को जल्द ही इसके कनेक्शन दिए जाएंगे। जीटी रोड स्थित पैराकीट में पेट्रोल पंप प्रस्तावित है। इसके साथ शहर में भी पेट्रोल पंप के लिए जगह तलाशी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.