जागरण संवाददाता, पानीपत : पिछले एक माह से सनातन धर्म मंदिर माडल टाउन में चल रही कार्तिक मास की कथा अमृतवाणी का हवन भंडारे के साथ समापन हुआ। पंडित नवल किशोर के द्वारा कार्तिक मास की कथा सुनाई गई। एक माह तक सुबह प्रभातफेरी भी निकाली गई।

सनातन धर्म मंदिर के प्रधान तरुण गांधी ने कार्तिक मास कथा के समापन पर कहा कि कार्तिक माह को बहुत ही पवित्र माना गया है। इस माह में ही भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से जाग जाते हैं, और तब सभी तरह के मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाते हैं। इसी कार्तिक मास में दीपावली का महापर्व आता है। पुराणों में कार्तिक मास की महिमा का वर्णन मिलता है। इस माह में दीपदान, स्नान, विष्णु पूजा और तुलसी पूजा के साथ ही पौराणिक कथा सुनने का बहुत ही खास बहुत होता है।

कथा समापन से पहले हवन किया गया। लंगर प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम में मनोहर लाल सेतिया, राजेश्वर गर्ग, शिव मल्होत्रा, मोहित जग्गा, सतीश मित्तल, राम रखा, सुनील पुनियानी, तरुण सोनी, राजकुमार गिरधर मुख्य रूप से मौजूद रहे। सनातन धर्म शिव मंदिर में कार्तिक मास कथा का समापन

सेक्टर 12 स्थित सनातन धर्म शिव मंदिर में भी कार्तिक मास कथा का समापन हुआ। पूरे महीने यहां मंदिर पुजारी रामप्रकाश पाठक ने कथा श्रवण किया। सुबह महिलाओं ने तुलसी की फेरी डाली। रोजाना हवन हुआ। अंतिम दिन हवन के साथ भंडारे का आयोजन किया गया।

Edited By: Jagran