Move to Jagran APP

बनने लगे प्लेटिनम कार्ड, डिजिटल टिकट खरीद पर मिलेगी छूट

रेलवे ने यात्रियों को ऑनलाइन टिकट खरीद पर आकर्षक पहल की है। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टुरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की संयुक्त पॉलिसी के तहत रेलवे स्टेशन पर संयुक्त क्रेडिट कार्ड सेंटर खोल दिया। रेलवे स्टेशन के मेन गेट पर बने इस सेंटर पर यात्रियों के आइआरसीटीसी एसबीआइ प्लेटिनम कार्ड बनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 07:20 AM (IST)
बनने लगे प्लेटिनम कार्ड, डिजिटल टिकट खरीद पर मिलेगी छूट
बनने लगे प्लेटिनम कार्ड, डिजिटल टिकट खरीद पर मिलेगी छूट

दैनिक यात्रियों को क्रेडिट कार्ड बनवाने से मिलेंगे काफी फायदे

loksabha election banner

ट्रेन दुर्घटना की स्थिति में स्वजनों को मिलेगा 10 लाख तक का बीमा कवर

बेस फेयर पर हासिल होगा 10 फीसद तक का वैल्यू बैक जागरण संवाददाता, पानीपत : रेलवे ने यात्रियों को ऑनलाइन टिकट खरीद पर आकर्षक पहल की है। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टुरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की संयुक्त पॉलिसी के तहत रेलवे स्टेशन पर संयुक्त क्रेडिट कार्ड सेंटर खोल दिया। रेलवे स्टेशन के मेन गेट पर बने इस सेंटर पर यात्रियों के आइआरसीटीसी एसबीआइ प्लेटिनम कार्ड बनाए जा रहे हैं।

बता दें कि इस क्रेडिट कार्ड से बुकिग करने पर कुछ भाग्यशाली यात्रियों को फ्री में टिकट भी मिल सकता है। इसके अलावा भी इसके अनेक फायदे होंगे। विभागीय साइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक उपभोक्ताओं को इसमें 350 रिवार्ड प्वाइंट, ट्रांजेक्शन चार्ज पर 1.8 फीसद का डिस्काउंट, फ्री निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। ट्रेन दुर्घटना की स्थिति में यात्री की मौत होने पर स्वजनों को 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाएगा। आइआरसीटीसी एसबीआइ प्लेटिनम कार्ड बनाने के लिए यात्री अपने फोन से भी आवेदन कर सकते हैं। यात्री को फोन से इंग्लिश भाषा में रेल टाइप कर 5676791 पर एसएमएस भेजना होगा। कार्ड बनाते समय उपभोक्ता से 500 रुपये ज्वाइनिग फीस और 300 रुपये सालाना चार्ज लिया जाएगा। बृहस्पतिवार को सेंटर पर आठ कर्मचारी यात्रियों को क्रेडिट कार्ड की जानकारी देते नजर आए। कर्मचारियों ने बताया कि वे हर रोज लगभग 8 से 10 यात्रियों के क्रेडिट कार्ड बना रहे हैं। ये होंगे रिवार्ड प्वाइंट के फायदे

उपभोक्ता टिकट के बेस फेयर पर 10 फीसद तक का वैल्यू बैक हासिल कर सकेंगे। जो उन्हें रिवार्ड प्वाइंट के रूप में मिलेगी। जो कि एसी1, एसी2, एसी चेयर कार की बोगियों में टिकट बुकिग कराने पर मिलेंगे। सिर्फ पेट्रोल खरीद पर उपभोक्ता को रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे। उपभोक्ता कार्ड से एक समय में 400 रुपये से 2000 रुपये तक का ही पेट्रोल या अन्य ईंधन खरीद पाएंगे। ट्रांजेक्शन चार्ज पर डिस्काउंट

क्रेडिट कार्ड से उपभोक्ता ट्रांजेक्शन चार्ज पर 1.8 फीसद तक की छूट मिलेगी, हालांकि इसमें जीएसटी और अन्य शुल्क शामिल नहीं है। इस कार्ड से उपभोक्ताओं को खानपान के बिल, घूमने-फिरने के अलावा किसी भी अन्य ट्रांजेक्शन पर 125 रुपये प्रति रिवार्ड प्वाइंट के हिसाब से प्वाइंट मिलेंगे। इन्हें री-डीम कर उपभोक्ता ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिग कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.