Move to Jagran APP

सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू, प्रथम को एक लाख का पुरस्कार

सीआइएसआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) की ओर से सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 05:02 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 05:02 AM (IST)
सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू, प्रथम को एक लाख का पुरस्कार
सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू, प्रथम को एक लाख का पुरस्कार

जागरण संवाददाता, पानीपत : सीआइएसआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) की ओर से सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू की गई है। मकसद विद्यार्थियों के अंदर छिपी प्रतिभा और शोध के प्रति उनकी रूचि में निखार लाना है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थी 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। हालांकि सिर्फ 12वीं कक्षा के विद्यार्थी ही भाग ले पाएंगे।

loksabha election banner

सीबीएसई ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के साथ मिलकर इस पुरस्कार की घोषणा की है। केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने साइंटिफिक कल्चर को बढ़ावा देने के लिए ये नई पहल की है। प्रतिभागी प्रतियोगिता से जुड़ी पूरी जानकारी और उसकी शर्तों सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल एकेडमिक वेबसाइट पर जाकर जान सकते हैं। साथ ही हेड, सीएसआइआर-इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, विज्ञान सूचना भवन, 14-सत्संग विहार मार्ग, नई दिल्ली-1100671 पर डाक की ओर से प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां भेज सकते हैं।

मिलेगा नकद पुरस्कार

डिजाइन, आइडिया, साइंटिफिक व टेक्नोलॉजिकल कॉन्सेप्ट व सॉल्यूशन के आधार पर प्रतिभागी विद्यार्थियों में से विजेताओं को चुना जाएगा। प्रथम विजेता को एक लाख, द्वितीय को 50 हजार, तृतीय को 30 हजार, चौथे स्थान पर 20 व पांचवें स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 10 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.