Move to Jagran APP

गीता स्थली ज्योतिसर में लगेगा श्रीकृष्ण भगवान का विराट स्वरूप, 200 करोड़ का प्रोजेक्‍ट, वजन 33 टन

गीता स्‍थली ज्‍योतिसर में भगवान श्रीकृष्‍ण का विराट स्‍वरूप स्‍थापित किया जाएगा। गीता स्थली पर पूर्व-दक्षिण दिशा में लगेगा विराट स्वरूप। अक्टूबर में पूरा होगा दस फीट फाउंडेशन बनाने का काम। 200 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। विराट स्‍वरूप का वजन 33 टन है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 09:55 AM (IST)
गीता स्थली ज्योतिसर में लगेगा श्रीकृष्ण भगवान का विराट स्वरूप, 200 करोड़ का प्रोजेक्‍ट, वजन 33 टन
गीता स्थली ज्योतिसर में श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप को देखते कारीगर।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। गीता स्थली ज्योतिसर में श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप का ऊपरी हिस्सा पहुंच गया है। यह ज्योतिसर की पवित्र स्थली पर लाइट एंड साउंड शो के सामने पूर्व-दक्षिण दिशा में मुख कर लगाया जाएगा। पहले इसको पूर्व दिशा में लगाया जाना था। करीब 40 फीट के विराट स्वरूप लगाने के लिए दस फीट का फाउंडेशन बनाने का काम अक्टूबर महीने में पूरा किया जाएगा। यह करीब 20 फीट गहरा भी होगा। टूरिज्म की तकनीकी टीम और अधिकारियों ने विराट स्वरूप की सुरक्षा को लेकर व्यापक प्रबंध किए हैं।

loksabha election banner

श्रीकृष्ण भगवान ने महाभारत में ज्योतिसर की धरती पर अजरुन को नीमित कर गीता का संदेश दिया था। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड ने कृष्णा सर्किट के अंतर्गत स्थल को पर्यटन की नजर से नए रूप में स्थापित करने का फैसला लिया था। श्रीकृष्ण का विराट स्वरूप लगाने का फैसला 2006 में लिया और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2017 में इसको झंडी दी थी। विराट स्वरूप लाने के लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन ज्योतिसर में इसको रखने की व्यवस्था नहीं बन पाई थी। विराट स्वरूप का ऊपरी हिस्सा शुक्रवार को तीन ट्रालों में गीता स्थली पर लाया गया। बड़ी क्रेनों की मदद से इसको गाड़ी से उतारा गया। शनिवार को विराट स्वरूप को सुरक्षा की दृष्टि से रख दिया है।

Kurukshetra

200 करोड़ का प्रोजेक्ट

केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने बताया कि ज्योतिसर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। कृष्णा सर्किट के अंतर्गत 200 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। बिल्डिंग बनाने का काम करीब 80 फीसद पूरा कर लिया गया है। यहां आपन थियेटर भी बनाया जाएगा। इसके अलावा गीता के हाल और अन्य स्थल बनाए जाएंगे। विराट स्वरूप एक महीने पहले बनकर तैयार था। फाउंडेशन वर्क पूरा न होने के चलते इसे नहीं लगाया जा रहा था।

प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सूतार ने तैयार किया तैयार

प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सूतार ने श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप को तैयार किया है। यह उनकी नोएडा स्थित वर्कशाप में तैयार किया गया है। इसमें 40 फीट का विराट स्वरूप है। इसमें श्रीकृष्ण, भगवान शिव, गणोश, नरसिंह, ब्रह्मा, एग्रीव, हनुमान, परशुराम व अग्निदेव सहित नौ सिर हैं। इसका वजन करीब 33 टन है। इसके अलावा नौ फीट के पैरों के नीचे कमल व शेषनाग की पूंछ है। राम सूतार ने पिछले दिनों ज्योतिसर का दौरा किया था।

ज्योतिसर में श्रीकृष्ण का विराट स्वरूप लगाया जाएगा। इस पर करीब 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी। विराट स्वरूप के फाउंडेशन की दिशा को लेकर काम कुछ धीमा चल रहा था। इसको अब पूर्व की बजाय पूर्व-दक्षिण दिशा में लगाया जाएगा। फाउंडेशन का काम अक्टूबर में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद विराट स्वरूप लगाया जाएगा। गौतम कुमार, एक्सईएन, टूरिज्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.