Move to Jagran APP

Coronavirus effect: काला अंब और काबुली मस्जिद बंद, पार्कों में लगेंगे ताले

कोरोना वायरस के चलते काला अंब और काबुली मस्जिद को बंद कर दिया गया है। अब पार्कों में भी ताले लगाने की तैयारी है। इटली में स्कूल-कॉलेज बंद होने पर पार्कों मे लोग जुटे थे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 02:42 PM (IST)
Coronavirus effect: काला अंब और काबुली मस्जिद बंद, पार्कों में लगेंगे ताले
Coronavirus effect: काला अंब और काबुली मस्जिद बंद, पार्कों में लगेंगे ताले

पानीपत, जेएनएन। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बुधवार को ऐतिहासिक स्थल काला अंब और काबुली मस्जिद को बंद कर दिया गया है। इसके साथ शहर स्थित प्रसिद्ध ताऊ देवीलाल और लोधी पार्क समेत अन्य पार्कों को बंद करने की तैयारी है। अभी तक एक पार्क में 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने पर रोक है। अब पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी है। पॉश मॉडल टाउन स्थित पार्क को भी एसोसिएशन इन दिनों बंद करने की तैयारी में हैं। जागरूकता से ही बचाव हो सकता है।

loksabha election banner

प्रदेश और शहर में स्कूल-कॉलेजों को बंद किया गया है। इटली से सबक लेते हुए सरकार ने अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदी लगानी शुरू कर दी है। शिक्षण संस्थानों के साथ सिनेमा हॉल और जिम बंद कर दिए गए हैं। ऐतिहासिक युद्ध के लिए प्रसिद्ध काला अंब को देखने दूसरे प्रदेश से लोग पहुंचते हैं। अब भीड़ को जुटने से रोकने के लिए बुधवार को काला अंब को बंद कर दिया गया।

Kabulibag

काबुली कॉलोनी स्थित काबुली मस्जिद को भी बंद किया गया है। इसके बाद जीटी रोड स्थित ताऊ देवीलाल पार्क और तहसील कैंप स्थित लोधी पार्क समेत शहर की कॉलोनियों में स्थित पार्को को भी बंद करने की तैयारी है। पॉश कॉलोनी मॉडल टाउन स्थित पार्क के चौकीदार ने बताया कि बृहस्पतिवार से पार्क को बंद किया जाएगा। हालांकि गोहाना रोड नहर स्थित पानीपत संग्राहलय अभी खुला हुआ है।   

इटली में पार्कों से फैला था कोरोना 

चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे अधिक पीडि़त इटली की जनता है। इटली में वायरस से लोगों की मौत और संक्रमित लोगों की संख्या बढऩे पर वहां स्कूल-कॉलेज को बंद किया गया था। इसके बाद लोग बच्चों को लेकर पार्कों में जाने लगे। जहां से वायरस का फैलना शुरू हो गया।

panipat museum

  • ये कार्यक्रम स्‍थगित
  • झज्जर में बुद्धो माता की पूजा के लिए परिवार समेत पहुंची महिलाओं को मंदिर में जाने नहीं दिया गया। यहां मेला भी नहीं लगने दिया गया।
  • सिरसा में नव संवत पर डेरा सरसाईंनाथ में लगने वाले मेले को प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली।
  • कुरुक्षेत्र के प्राचीन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में जाली से ही करने होंगे दर्शन।
  • कैथल में कोरोना वायरस के भय के कारण अब मंदिरों में भी घंटी बजाने पर पाबंदी लगा दी है।
  • करनाल में श्याम वंदना महोत्सव, माता की चौकी जैसी गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया।

सेहत के लिए ये यात्रा टालना अच्छा 

पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन पर कोरोना का असर पडऩे लगा है। लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहनों में सफर करने से बचने लगे हैं। इस कारण रोडवेज बस की दैनिक आमदनी में लगभग 20 फीसद गिरावट दर्ज की गई है। इधर, रेलवे स्टेशन पर बुधवार को यात्रियों की संख्या में लगभग 20 से 30 फीसद की कमी आई। रोडवेज ट्रैफिक मैनेजर कर्मबीर ने बताया कि पानीपत डिपो की रोजाना की आमदनी लगभग साढ़े नौ लाख रुपये है। कोरोना वायरस के कारण दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में विभिन्न रूटों पर जाने वाली बसों में यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। पानीपत रेलवे स्टेशन से गुजरी मालवा सुपरफास्ट, मुंबई सीएसएमटी एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस जैसी अधिकतर ट्रेनों के एसी कोच लगभग खाली दिखे। 

50 रुपये की कीमत में 180 प्लेटफॉर्म टिकट बिके

प्लेटफॉर्म टिकट का रेट पांच गुना बढऩे से टिकट बिक्री पर सीधा असर पड़ा है। 50 रुपये की कीमत में बुधवार को महज 180 प्लेटफॉर्म टिकट बिके। पहले औसतन 500 प्लेटफार्म टिकट बिक जाते थे। वहीं कुछ लोग प्लेटफॉर्म टिकट के बजाय निकटतम रेलवे स्टेशनों की टिकट खरीदकर अपने परिचितों को स्टेशन परिसर में छोड़ते दिखाई दिए। रेलवे कर्मचारियों के मुताबिक निकटतम स्टेशनों की टिकट बिक्री में चार से पांच फीसद का इजाफा हुआ है।

मॉल को बंद कर दिया गया

शहर के एकमात्र मित्तल मेगा मॉल को सिटी मजिस्‍ट्रेट ने बंद करने आ आदेश दिया। मॉल को बंद कर दिया गया। वहीं सुबह तक 99 से अधिक टेंपरेचर वाले लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है। मॉल और बैंकों में प्रवेश से पहले लोगों के हाथ धुलवाए जा रहे हैं। मित्तल मेगा मॉल में लोगों की आवाजाही 10 फीसद रह गई है। मॉल के एंट्री प्वाइंट पर तैनात गार्ड को टेंपरेचर मापक मशीन दी गई है। वह प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के माथे पर मशीन को लगाकर टेंपरेचर चेक करता है। किसी भी व्यक्ति का तापमान 99 से अधिक होने पर उसे मॉल में प्रवेश नहीं दिया जाता और अन्य सावधानी बरतने तथा मेडिकल चिकित्सा लेने का सुझाव दिया जाता है। 99 से कम तापमान मिलने वाले और मॉल में प्रवेश करने वाले लोगों को सेनेटाइज किया जाता है। बुधवार से शहर स्थित प्राइवेट बैंकों में भी ग्राहकों को सेनेटाइज करने के बाद प्रवेश दिया जा रहा है।

Karnal में Italy से पहुंचा दंपती, Coronavirus संदिग्ध, अब तक तीन आए सामने

विदेश से लौटे चार लोग, दो Coronavierus के संदिग्ध मरीज

Ambala में Coronavirus के दो संदिग्‍ध, एक कुवैत से लौटा था, सैंपल जांच को भेजे गए

कमाल का है झोटा बादल, ठाठ देख रह जाएंगे दंग, सुबह करता है सैर, 10 लीटर पीता दूध

21वीं सदी में दो भाइयों से हारा तुगलक, लिम्का बुक में दर्ज हुआ देश का सबसे बड़ा धर्म चक्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.