Move to Jagran APP

CoronaVirus Ambala Lockdown Day-17: घर-घर सर्वे, 2893 की हुई जांच, 21 में फ्लू के लक्षण

अंबाला में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। 2893 घरों में अभी तक जांच हुई है। 21 में फ्लू के लक्षण देखने को मिले हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 01:50 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 01:50 PM (IST)
CoronaVirus Ambala Lockdown Day-17: घर-घर सर्वे, 2893 की हुई जांच, 21 में फ्लू के लक्षण
CoronaVirus Ambala Lockdown Day-17: घर-घर सर्वे, 2893 की हुई जांच, 21 में फ्लू के लक्षण

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर सर्वे शुरू कर दिया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की 36 टीम काम कर रही है। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग ने 2893 घरों का सर्वे किया। इस दौरान 21 लोगों में फ्लू के लक्षण मिले। टीम ने 18 लोगों के नमूने भी लिए। स्वास्थ्य विभाग हर रोज आशंकित मरीजों के नमूने लैब को भेज रहा है। इसमें हर रोज जमातियों के संपर्क में आने वाले और टिम्बर मार्केट के लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं। सर्वे में उन लोगों का पता लगेगा, जो बीमारी होने के बाद भी सामने नहीं आ रहे। टीम ने करीब 12643 लोगों की स्क्रीनिंग की। इस दौरान करीब 21 लोगों में फ्लू के लक्षण मिले। मौके पर करीब 18 लोगों के नमूने लैब को भेज दिए। वहीं 180 हार्वेस्टिंग मशीनों के चालकों एवं हेल्परों की भी स्क्रीनिंग की गई।

loksabha election banner

अभी तक 222 आशंकित मरीजों के नमूने लिए

जिले में आशंकित मरीजों की संख्या 222 पहुंच गई है। इसमें अभी तक करीब 7 आशंकित मरीजों में कोरोना पॉजिटिव भी मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो 22 आशंकित मरीजों की रिपोर्ट का इंतजार है। शहर में नगर निगम ने राशन के लिए भी सर्वे काम शुरू कर दिया है। जिन लोगों को राशन नहीं मिला है। वहां नगर निगम राशन वितरण करेगी। इस संबंध में कार्यकारी अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि नगर निगम ने सर्वे काम शुरू कर दिया है।

शहर में नाकों पर लगी पुलिसकर्मियों की जांच शुरू

शहर में ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस कर्मियों को जुकाम, खांसी, बीपी होने पर दवा भी दे रही है। लॉकडाउन में नाकों पर लोगों की जांच की जाती है। ऐसे में दिनभर में सैकड़ों वाहन चालक निकलते हैं ऐसे में पुलिस कर्मियों पर खतरा बढ़ रहा है। मेडिकल ऑफिसर डॉ. कौशल कुमार की माने तो अभी तक किसी में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं।

जिले में अभी तक करीब 222 आशंकित मरीजों के नमूने लिए हैं। इसमें 22 आशंकित मरीजों की रिपोर्ट का इंतजार है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर सर्वे काम भी शुरू कर दिया है।

डा. कुलदीप सिंह, सीएमओ, अंबाला शहर

कोरोना वायरस से जीत ली जंग

स्वास्थ्य विभाग का कठिन परिश्रम रंग लाने लगी है। जिले में अभी तक सात कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं। लेकिन इलाज के बाद मरीजों की हालत में सुधार होने लगा है। स्वास्थ्य विभाग के इलाज के बाद नेपाल से आए कोरोना पॉजिटिव की हालत में सुधार होने के बाद लैब को जांच के लिए भेजा था। बृहस्पतिवार को लैब से मिली रिपोर्ट निगेटिव मिली है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि मरीज को आइसोलेशन से घर नहीं भेजा है। सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई है, शुक्रवार को उसे घर भेज दिया जाएगा।

लोको पायलट्स की हुई थर्मल स्‍क्रीनिंग, मिली सुरक्षा किट

अंबाला रेल मंडल कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपने रेलर्किमयों की सुविधा पर भी ध्यान रख रहा है। रेलवे की लॉबी में ट्रेन चलाने वाले लोको पायलेटों की स्क्रीनिंग होने लगी है। पार्सल और मालगाड़ियों को लेकर लोको पायलट बिभिन्न राज्यों को आते जाते हैं। स्क्रीनिंग के बाद इन्हें सुरक्षा किट भी मुहैया कराई गई हैं।

सफाई पर विशेष ध्यान

रेलवे इन दिनों सफाई का विशेष ध्यान रखा रहा है। लोको, लॉबी, रनिंग रूम और सामान्य क्षेत्रों की नियमित सफाई करवाई जा रही है। इसके अलावा शारीरिक दूरी का नियम न टूटने पाए इसको ध्यान में रखते हुए एक रेस्ट रूम में सिर्फ दो कर्मचारी और एक ही समय में 4 कर्मचारियों तक के उपयोग के लिए डाइनिंग टेबल को सीमित कर दिया गया है।

सुरक्षा किट से करें खुद का बचाव

प्रत्येक लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को एक किट प्रदान की गई है। जिसमें तीन लेयर मास्क , एक जोड़ी दस्ताने, 1 डेटॉल साबुन, 1 अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर, लाइजोल और 4 टिश्यू पेपर आदि हैं। एक सप्ताह के उपयोग के लिए किट दी गई है। ताकि वह वायरस से खुद का बचाव कर सकें।

कोरोना को लेकर रेलवे स्टेशनों पर सतर्कता बरती जा रही है। लोको पायलट्स की भी स्क्रीनिंग की गई है।

- हरि मोहन सीनियर डीसीएम, अंबाला छावनी।

कैथल से रेफर कोरोना मरीज आदेश अस्पताल में भर्ती

कैथल के सरकारी अस्पताल में दाखिल कोरोना के दो मरीजों को बुधवार रात रेफर करके आदेश अस्पताल में भर्ती कर दिया गया। दोनों की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजिटिव बताई जा रही है। दोनों एक ही समुदाय के हैं इसमें एक नौ वर्षीय बालक तो दूसरा 42 वर्षीय बुजुर्ग है। दोनों के संबंध जमात से बताए जा रहें हैं। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार छावनी के टिंबर मार्केट निवासी बुजुर्ग की पीजीआइ चंडीगढ़ में इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। यहां के 8 लोगों को हेल्थ विभाग की टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। नागरिक अस्पताल में लिए गए सैंपल को चंडीगढ़ और खानपुर लैब भेज दिया गया है।

अब तक सात काेरोना पॉजिटिव

अब तक जिले में कोरोना के पॉजिटिव सात मरीज हो गए हैं। अंबाला से दिल्ली जाने वाले हाईवे स्थित आदेश अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। अंबाला के छावनी और शहर के नागरिक अस्पताल में सात मरीजों को आइसोलेट किया गया है। अब तक कोरोना के भर्ती मरीजों में सभी जमात के विशेष समुदाय के बताए जा रहें हैं। 20 लोगों के ओपीडी में लिए नमूने नागरिक अस्पताल छावनी की ओपीडी में आने वाले मरीजों में यदि कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण प्रतीत होते हैं तो उनके सैंपल लेकर जांच के लिए स्वास्थ्य वर्कर भेज देते हैं। छावनी के फ्लू वार्ड में कुल 20 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.