Move to Jagran APP

Haryana Weather Forecast News: हरियाणा में 5 तक हल्‍की बारिश, जानिए इसके बाद कैसा रहेगा मौसम

हरियाणा में मानसून लगातार सक्रिय है। हरियाणा में पांच अगस्‍त तक बारिश होगी। इसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अभी कई राज्‍यों में भारी बारिश होगी। जबकि हरियाणा में हल्‍की बारिश की उम्‍मीद है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 01:59 PM (IST)
हरियाणा में पांच अगस्‍त तक हल्‍की बारिश।

करनाल, जागरण संवाददाता। अभी प्रदेश में मानसून की सक्रियता बरकरार है, पांच अगस्त तक मौसम विभाग ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों से भारी बरसात हो रही है।

loksabha election banner

इस क्षेत्र के अधिकतर क्षेत्रों में मासिक औसत से कहीं अधिक बरसात हुई है और कुछ शहरों में इस अवधि के दौरान सैकड़ों एमएम दर्ज की गई उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आस पास के इलाकों में एक प्रभावी निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह मौसमी सिस्टम कम मानसून का अवशेष है जो 27 जुलाई को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर आया था और बाद में पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के भागों पर पहुंच गया।

यह निम्न दबाव पिछले 48 घंटों से उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर स्थिर बना हुआ है। 25,000 फीट और उससे अधिक की ऊंचाई पर ऊपरी स्तर की हवा की स्थिति इसकी गति को रोक रही है। अगले 3-4 दिनों तक इसी क्षेत्र में मौसमी सिस्टम के खराब रहने की संभावना है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

गहरा कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। इसका संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

मानसून की रेखा गंगानगर, हिसार, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने हुए गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरती हुई, वाराणसी, पटना, मालदा और फिर बांग्लादेश होते हुए त्रिपुरा की ओर जा रही है।

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय और इससे सटे उत्तरी बांग्लादेश पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बरसात हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.