पानीपत, जागरण संवाददाता। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में दाखिला की समयावधि को बढ़ा दिया है। अब वंचित विद्यार्थी साल के अंतिम दिन, यानि 31 दिसंबर तक आइटीआइ में आन द स्पाट दाखिला पा सकेंगे। जबकि दाखिला पोर्टल पर नए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर रहेगी। उक्त दाखिला प्रक्रिया में कोई आरक्षण लागू नहीं होगा। जिले के राजकीय व गैर राजकीय संस्थानों में काफी सीटें अभी भी रिक्त हैं। पानीपत राजकीय आइटीआइ में 924 सीटें है। यहां भी 120 के करीब सीटें अभी रिक्त हैं।

19 से बढ़ाकर की 31 दिसंबर तक समयावधि

आइटीआइ में दाखिले को लेकर छह बार मौका देने के बावजूद भी 15 से 20 प्रतिशत सीटें खाली रह गई। ऐसे में उक्त सीटों को भरने के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से राजकीय व गैर राजकीय आइटीआइ में रिक्त सीटों पर आन द स्पाट दाखिला को लेकर पहले 28 से 30 नवंबर तक प्रक्रिया चली। फिर बढ़ाकर 13 से 19 दिसंबर तक समय निर्धारित किया गया। ऐसे में नए आवेदन छह से 18 दिसंबर तक स्वीकार किए जाने थे। लेकिन इसी बीच विभाग ने एक बार फिर से समयावधि को बढ़ा दिया है। राजकीय आइटीआइ पानीपत के प्रिंसिपल एवं नोडल अधिकारी डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि विभाग ने आन द स्पाट दाखिला प्रक्रिया के तहत दाखिला पाने की समयावधि को बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है। संस्थानों में रिक्त सीटों पर प्रतिदिन दाखिले होंगे।

नए व पुराने आवेदनों के आधार पर होगी संयुक्त मेरिट

प्रिंसिपल ने बताया कि उक्त दाखिला प्रत्येक तिथियों तक प्राप्त नए व पुराने आवेदनों की संयुक्त मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसमें कोई आरक्षण लागू नहीं होगा। प्रार्थी जिस संस्थान में दाखिला लेने के इच्छुक हैं, उन्हें संबंधित संस्थान में सुबह 9 से 11 बजे तक अपना मेरिट कार्ड जमा करवाना होगा। साथ ही अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों के साथ व मौके पर दाखिला फीस आनलाइन या नकद जमा करवाने हेतु संस्थान में स्वयं उपस्थित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रार्थी मेरिट कार्ड काउसलिंग वेबसाइट www.itiharyana.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं संस्थानवार रिक्त सीटों की संख्या भी दाखिला पोर्टल www.itiharyanaadmissions.nic.in पर देखी जा सकती है।

मनपसंद कोर्स में दाखिला पा रहे विद्यार्थी

आइटीआइ में आन द स्पाट दाखिला प्रक्रिया उन विद्यार्थियों के लिए भी राहत भरा है, जो पहले अपनी रूचि के मुताबिक कोर्स में दाखिला नहीं पा सकें। हाल में वो पोर्टल के जरिये आइटीआइ में अपने मनपसंद कोर्स की रिक्त सीट बारे जानकारी पाकर नापसंद कोर्स से खुद ही अपनी आइडी के जरिये दाखिला केंसिल कर आन द स्पाट प्रक्रिया में भाग ले मनपसंद कोर्स में दाखिला पा रहे हैं। हालांकि इससे अचानक सीट भरने व रिक्त होने पर आइटीआइ में बनी दाखिला कमेटी को परेशानी उठानी पड़ रही है।

Edited By: Rajesh Kumar