कैथल/पानीपत, जेएनएन। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि जींद विधानसभा उपचुनाव को लेकर आज शाम पांच बजे दिल्ली में चुनाव समिति की बैठक होगी। इसमें संभावित उम्मीदवारों पर मंथन किया जाएगा। इसमें उम्मीदवार का नाम फाइनल किया जाएगा। चुनाव को लेकर पार्टी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

बराला बुधवार को महाराजा अग्रसेन धर्मशाला में पार्टी की तरफ से मिशन-2019 के तहत आयोजित शक्ति केंद्र प्रमुखों की बैठक से पूर्व पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव को  लेकर दूसरे दल क्या कर रहे हैं, उन्हें इससे कोई मतलब नहीं है। उनकी पार्टी क्या कर रही वे इस बारे में बता सकते हैं। इस दौरान गुहला विधायक कुलवंत बाजीगर, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, अजीत चहल, राजरमन दीक्षित मौजूद थे। 

कर्ज माफी समाधान नहीं, कर्ज मुक्त का प्रयास
उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज माफी समाधान नहीं है, बल्कि कर्ज मुक्त के लिए प्रयास करना जरूरी है। हमारी सरकारी इस तरफ प्रयास कर रही है। लागत कम व पैदावार के दाम ज्यादा होने चाहिए। प्रदेश में इसी कड़ी में भावांतर भरपाई योजना क्रियांवित की जा रही है, जिसके तहत आलू, प्याज, टमाटर व फूल गोभी सब्जियों के न्यूनतम मूल्य निर्धारित किए गए हैं। बाजार में उन मूल्यों से कम दर पर बिक्री होने पर सरकार की तरफ से भाव में अंतर की भरपाई का प्रावधान है। 

farmer

फसलों का पंजीकरण करवाएं किसान
इसके लिए किसान को अपनी फसल का पंजीकरण करवाना होगा। बाजरा फसल को भी भावांतर भरपाई योजना के तहत लाकर पंजीकरण करवाने वाले किसानों को 1950 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की दर से भाव दिया गया है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत भी किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवाएं। 

किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने पर विचार कर रही सरकार 
बराला ने कहा कि सरकार किसानों के लिए पेंशन योजना पर विचार कर रही है। इसके साथ-साथ कई योजनाएं किसानों के हित में लागू करने को लेकर भी सरकार की प्लाङ्क्षनग है। आगामी फरवरी माह तक सरकार की तरफ से 55 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

माइक्रो प्रबंधन पर विचार
बराला ने कहा कि पार्टी में माईक्रो प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत जिला स्तर पर आगामी लोकसभा चुनाव के ²ष्टिगतसंगठनात्मक बैठकें आयोजित करके बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करना है। रोडवेज में बसों की कमी के सवाल पर कहा कि सरकार की तरफ से आवश्यक प्रबंध इस दिशा में किए जा रहे हैं। 

Posted By: Ravi Dhawan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस