कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की ओर से रविवार को सुबह के सत्र में पुरुष व महिला उप-निरीक्षक पद की भर्ती की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। पहली बार आयोग सुबह का सत्र सुबह नौ बजे से शुरू किया। ऐसे में सुबह सात से आठ बजे तक प्रवेश देने की अवधि निर्धारित की गई थी। परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचने के लिए अधिकतर अभ्यार्थी रात में ही जिला कुरुक्षेत्र में पहुंच गए थे। जिन्होंने अपनी रात रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और परीक्षा केंद्रों के बाहर गुजारी। जिले में बनाए गए 60 केंद्रों पर परीक्षा में 14,532 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी और 2,068 अभ्यार्थी गैर-हाजिर रहे।

आधार कार्ड दिखाने के बाद ही मिलेगा प्रवेश

अब सायंकालीन सत्र सायं 3 बजे से शुरू होगा। जिसके लिए अभ्यार्थियों को दोपहर एक से दो बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यार्थियों को रोल नंबर व आधार कार्ड दिखाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा। वहीं सभी अभ्यार्थियों के आभूषण व इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों को परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखवा दिया जाएगा।

बायोमेट्रिक हाजिरी व क्यूआर कोड स्कैन से एंट्री

परीक्षा में अभ्यार्थी के स्थान पर कोई दूसरा अभ्यार्थी बनकर ना बैठ सकें और नकल रहित परीक्षा के लिए केंद्र में एंट्री देते समय सभी अभ्यार्थियों की बायोमैट्रिक हाजिरी व क्यूआर कोड स्कैन के बाद ही एंट्री दी गई।

जैमर व कैमरे परिसर की साथ-साथ कक्षाओं में लगाए परीक्षा केंद्रों के परिसर के साथ-साथ कक्षाओं में भी जैमर व कैमरे लगाए गए। जिससे परीक्षार्थियों के साथ-साथ डयूटी दे रहे अध्यापकों पर भी नजर रखी जा सकें। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में फोन पर बात ना हो सकें।

मुख्य द्वार पर पुलिसकर्मियों ने की चेकिंग

महिला अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री देते समय महिला पुलिसकर्मियों ने चेकिंग की। नकल रहित परीक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों ने अभ्यार्थियों के गहने भी उतरवाए।

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई परीक्षा

कुरुक्षेत्र एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि जिले में बनाए गए 60 परीक्षा केंद्रों पर सुबह के सत्र की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा सुचारु रूप से करवाने के लिए चेकिंग, बायोमैट्रिक अटेंडेंस व जैमर की लगाए गए थे। अब सायं कालीन सत्र के लिए दोपहर एक बजे से एंट्री शुरू होगी और तीन बजे से परीक्षा आरंभ होगी।

Edited By: Rajesh Kumar