Move to Jagran APP

Haryana Municipal Elections Result 2022: हरियाणा की राजनीति में बड़ा धमाका, नगर निकाय चुनाव में बने नए समीकरण

Haryana Municipal Elections Result 2022 नगर निकाय चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। जींद नगर निकाय चुनाव में नए समीकरण बने। राजनीति के धुरंधर व पार्टी के चुनाव चिन्ह पर मैदान में उतरे उम्मीदवार बड़ा धमाका नहीं कर पाए।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 06:16 PM (IST)
Haryana Municipal Elections Result 2022: हरियाणा की राजनीति में बड़ा धमाका, नगर निकाय चुनाव में बने नए समीकरण
जींद नगर निकाय चुनाव में नए समीकरण बने।

जींद, जागरण संवाददाता। Haryana Municipal Elections Result 2022: निकाय चुनाव में इस बार जींद में नए राजनीतिक समीकरण बने हैं। राजनीति के धुरंधर व पार्टी के चुनाव चिन्ह पर मैदान में उतरे उम्मीदवार बड़ा धमाका नहीं कर पाए। हालांकि जींद में भाजपा की उम्मीदवार डा. अनुराधा सैनी ने जीत दर्ज की है, लेकिन उचाना व नरवाना में जजपा के उम्मीदवार हार गए।सफीदों में सिर्फ आम आदमी पार्टी ने ही चुनाव चिन्ह पर उम्मीदवार उतारी थी और वह भी चुनाव नहीं जीत पाई।

loksabha election banner

नगर परिषद जींद में प्रधान पद पर भाजपा प्रत्याशी डा. अनुराधा सैनी ने निर्दलीय सविता कुंडू को 12705 मतों से हराकर जीत हासिल की है। डा. अनुराधा को कुल 25750 हजार वोट मिले हैं। वहीं नरवाना नगर परिषद, उचाना व सफीदों नगरपालिका में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। जजपा ने नरवाना नगर परिषद छवि बंसल और उचाना नगरपालिका से अनिल शर्मा को प्रधान पद का प्रत्याशी बनाया था। दोनों प्रत्याशी चुनाव हार गए।

हालांकि दोनों ही जगह चुनाव में मुकाबला कांटे का रहा। उचाना नगरपालिका में विजेता रहे निर्दलीय उम्मीदवार विकास उर्फ काला ने 3484 मत प्राप्त किए और सज्जन कुमार ने 2858। ऐसे में यहां विकास उर्फ काला 628 मतों से विजयी रहे। नरवाना में मुकेश रानी विजय रही। मुकेश रानी इनेलो समर्थक थीं और उन्होंने भाजपा समर्थक कनिका को 341 मतों से हरा दिया। जींद नगर परिषद में भाजपा प्रत्याशी को छोड़ कर सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई।

आम आदमी पार्टी ने भी जिले में दोनों नगर परिषद और दोनों नगरपालिकाओं के चुनावों में प्रधान पद के प्रत्याशी उतारे थे। चारों जगह आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी हारे हैं। जींद में डा. रजनीश जैन को आम आदमी पार्टी ने टिकट थी, वे चौथे स्थान पर रही हैं। जीत के बाद जींद में भाजपा समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया और विजयी जुलूस निकाला। डा. अनुराधा के ससुर भाजपा जिला मंत्री डा. राज सैनी ने इस जीत को भाजपा-जजपा गठबंधन और शहरवासियों की जीत बताया।

नरवाना व सफीदों में निर्दलीयों के बीच रहा मुकाबला

नरवाना में निर्दलीय प्रत्याशी मुकेश मिर्धा ने कनिका गुप्ता को 341 वोट से हराया है। मुकेश मिर्धा को कुल 10431, कनिका गुप्ता को 10090, संतोष गर्ग को 5838, पूनम शर्मा को 4163 वोट, अनिता गोयल को 1211 वोट, जजपा प्रत्याशी छवि बंसल को 627 वोट, पूजा को 443 वोट, ममता को 313 और रमा को 159 वोट मिले हैं। सफीदों नगरपालिका में अनिता रानी ने मंजू रोहिला को 1550 वोट से हराया है। कांग्रेस समर्थित ज्योति को केवल 1426 वोट मिली हैं।

डिप्टी सीएम के गढ़ में हारी जजपा

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला उचाना कलां विधानसभा सीट से विधायक हैं। ऐसे में उचाना के चुनाव में उनका खासा प्रभाव माना जा रहा था, लेकिन यहां जजपा के उम्मीदवार अनिल को 2022 मत मिले और वे तीसरे स्थान पर रहे। वहीं नरवाना में जजपा छठे स्थान पर रही है। जजपा उम्मीदवार को कुल 627 मत मिले हैं। नरवाना में भी जजपा के ही रामनिवास सुरजाखेड़ा विधायक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.