Move to Jagran APP

Haryana Local Body Polls 2022: मतगणना के बाद एक माह के अंदर जमानत राशि वापस लेने के लिए करना होगा आवेदन

नगर परिषद और नगर पालिका के चुनाव को अब 12 दिन बीत चुके हैं लेकिन जमानत राशि वापस लेने के लिए कोई नहीं आ रहा है। वहीं एक मतगणना के एक महीने के अंदर जमानत राशि के लिए आवेदन करना होता है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 09:47 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 09:47 AM (IST)
Haryana Local Body Polls 2022: मतगणना के बाद एक माह के अंदर जमानत राशि वापस लेने के लिए करना होगा आवेदन
जमानत राशि के लिए एक महीने में करना होगा आवेदन।

जींद, जागरण संवाददाता। नगर परिषद में पार्षद पद का चुनाव लड़ रहे 122 में 45 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है। वहीं नगर परिषद जींद प्रधान पद का चुनाव लड़ने वाले 10 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई थी। प्रधान पद के केवल तीन प्रत्याशी ही अपनी जमानत बचा सके थे।

loksabha election banner

जमानत जब्त होने पर 45 पार्षद पद के प्रत्याशियों और 10 प्रधान पद के प्रत्याशियों की जमानत राशि रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से जब्त की गई है। चुनाव आयोग की तरफ से नामांकन के समय प्रत्याशियों से जमानत राशि जमा कराई जाती है। महिला प्रधान पद प्रत्याशी के लिए 1500 रुपये जमानत राशि निर्धारित की गई थी।

चुनाव में प्रत्याशी को जमानत बचाने के लिए कुल मतदान के आठवां हिस्से के वोट लेने होते हैं। चुनाव के बाद जमानत बचाने वाले भी काफी प्रत्याशी जमानत राशि लेने के लिए नहीं आते। साल 2016 में हुए नगर परिषद चुनाव में जीत हासिल करने वाले अधिकतर पार्षदों ने भी जमानत राशि वापस लेने के लिए अप्लाइ नहीं किया था। जो पार्षद पहली बार चुनकर आते हैं, उनमें से अधिकतर को जमानत राशि वापस लेने की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है।

चुनाव परिणाम के बाद एक माह के अंदर प्रत्याशी को जमानत राशि वापस लेने के लिए अप्लाइ करना होता है। इस बार जींद नगर परिषद के चुनाव में पार्षद पद के 77 और प्रधान पद के तीन प्रत्याशियों सहित कुल 80 प्रत्याशियों की जमानत बची थी। मतगणना 22 जून को हुई थी, उसके बाद 12 दिन बीत चुके हैं। केवल तीन-चार प्रत्याशियों ने ही जमानत राशि वापस लेने के लिए अप्लाई किया है।

निर्धारित समय में जमानत राशि वापस लेने के लिए अप्लाई नहीं करने वालों को बाद में जमानत राशि वापस नहीं मिलेगी। वहीं पार्षद पद के 45 प्रत्यािशियों की कुल 75 हजार रुपये और 10 प्रधान पद की प्रत्याशियों की 15 हजार रुपये जमानत राशि जब्त हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.