Move to Jagran APP

करनाल पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, आत्मा योजना से संबंधित बैठक में हुए शामिल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज यानि रविवार को करनाल दौरे पर पहुंचे। इस दौरान मनोहर लाल प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संचालित आत्मा योजना से संबंधित बैठक में शामिल हुए। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए वह अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 07:55 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 11:41 AM (IST)
करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड करा रही कायाकल्प, बहुउद्देशीय हाल भी बनेगा।

करनाल, जागरण संवाददाता। करनाल: मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल पहुंचे हैं। नेवल हवाई पट्टी पर हेलीकाप्टर के माध्यम से आने के बाद वह सीधे पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पहुंचे। यहां अधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह डा. मंगल सेन सभागार में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई। आत्मा योजना के प्रशिक्षण से संबंधित राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए वह अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद वह दोपहर ढाई बजे सीएम हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में नशा मुक्त हरियाणा मिशन के तहत आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। कार्यक्रम में गृह मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

करनाल उपायुक्त के अनुसार

मुख्यमंत्री दौरे के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक व कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।उपायुक्त ने बताया कि समीक्षा बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के मंत्री जेपी दलाल, कृषि विभाग के महानिदेशक डा. हरदीप सिंह, उद्यान विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा कृषि विभाग कुरूक्षेत्र के उप निदेशक प्रदीप मील प्राकृतिक खेती से संबंधित एटीएम व बीटीएम को दिए गए प्रशिक्षण को लेकर फीडबैक सांझा करेंगे।

पुलिस अकादमी में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में होंगे मुख्य अतिथि उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 26 जुलाई को दोपहर ढाई बजे हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के हर्षवर्धन आडिटोरियम में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ नशा मुक्त हरियाणा मिशन के तहत राेल आउट आफ स्टेट एक्शन प्लान विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की भी उपस्थिति रहेगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य सचिव संजीव कौशल व पुलिस विभाग हरियाणा के महानिदेशक पीके अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे।

करनाल, जागरण संवाददाता। करनाल स्मार्ट सिटी में खेल सुविधाओं से जुड़ी करोड़ों रूपये की कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाएं अब नई गति से आगे बढ़ेंगी। इनमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के कैलाश हाकी स्टेडियम और फूसगढ़ में बहुउद्देशीय हाल के काम शामिल हैं। उपायुक्त और करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ अनीश यादव ने यह कार्य कर रही निर्माण एजेंसी को इस संदर्भ में हिदायत भी दी है।

स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं में खेलों को बढ़ावा देने के मकसद से नए खेल परिसरों के निर्माण पर लगातार जोर दिया जा रहा है। इसे लेकर शहर के वार्ड नम्बर एक में कैलाश हाकी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है, जो करीब 21 एकड़ जगह में होगा। यह विशाल हाकी स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा। इसके दो भाग बनाए जाएंगे। एक में मुख्य स्टेडियम तथा दूसरे में प्रैक्टिस ग्राउण्ड रहेगा।

कार्य स्थल पर निर्माण एजेंसी द्वारा बाउण्ड्री वाल, रिटेनिंग वाल और बिल्डिंग की खुदाई का काम पूरा होने के बाद कालम खड़े करने का काम शुरू कर दिया गया है। सभी काम साथ-साथ चलेंगे। उपायुक्त अनीश यादव ने इस कार्य की प्रगति वेबसाइट पर दिखाने की भी ताकीद की। उन्होंने निर्माण एजेंसी को परियोजना मूल्यांकन एवं समीक्षा तकनीक का चार्ट प्रदर्शित करने के लिए भी कहा है ताकि समयावधि पूर्ण और अपेक्षित कार्य होते रहे। साथ ही निर्माण में प्रयुक्त सामग्री की गुणवत्ता जांचने के लिए साईट पर एक क्वालिटी कंट्रोल लैब भी स्थापित की जाएगी।

प्रोजेक्ट पर 14 करोड़ की लागत

निर्माण ठेकेदार ने बताया कि अब इस प्रोजेक्ट पर डे-नाईट लेबर लगाकर इसे तेजी से आगे बढ़ाएंगे। बता दें कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 14 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इसके पूरा हो जाने के बाद नवोदित हाकी खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की आधुनिक हाकी स्टेडियम की सुविधाएं मिलेंगी और वे अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे।

बहुउ्देदशीय हाल की अहम सौगात

स्मार्ट सिटी में खेल सुविधाएं बढ़ाने की गरज से फूसगढ़ एरिया में एक बहुद्देशीय हाल का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के इस बेहद अहम प्रोजेक्ट में एक बड़ा हाल बनाया जाएगा, जिसमें इंडोर खेल हो सकेंगे। हाल के निर्माण के बाद इसे खेल विभाग को हैंडआवेर कर दिया जाएगा। खिलाडिय़ों की रूचि अनुसार इसमें बैडमिंटल व टेबल टैनिस जैसे खेल करवाए जा सकेंगे।

खास पहलू यह है कि इस प्रोजेक्ट के साथ ही फूसगढ़ की गलियों की स्थिति भी सुधारी जाएगी। क्षेत्र में करीब 63 छोटी-छोटी गलियों को सीमेंट कंक्रीट से पक्का किया जाएगा। सभी गलियों को मिलाकर इनकी लम्बाई करीब चार किलोमीटर तक होगी। ऐसा करने से पूरे फूसगढ़ क्षेत्र का कायाकल्प होगा और लोगों को पक्की गलियों की सुविधाएं मुहैया होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.