Move to Jagran APP

लोग कहते हैं- वो देखो जा रही हैंडबॉल वाली श्‍वेता, गरीबी को लांघकर बनीं चैंपियन

जींद में नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी हैंडबॉल चैंपियनशिप। आठवीं कक्षा से खेलना शुरू किया था श्‍वेता ने। पिता की मौत के बाद मां के साथ परिवार को संभाला और अपना हुनर भी दिखाया।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 08:55 AM (IST)
लोग कहते हैं- वो देखो जा रही हैंडबॉल वाली श्‍वेता, गरीबी को लांघकर बनीं चैंपियन

जेएनएन, पानीपत - खेल के प्रति जुनून ही खिलाड़ी को आगे ले जाता है। आपको मिलाते हैं एक ऐसी हैंडबॉल की खिलाड़ी से, जिसने गरीबी को लांघकर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर ख्‍याति हासिल की।  वक्‍त भी इतना मुश्किल था कि कुछ वर्ष पहले पिता का देहांत हो गया। घर पर बड़ा संकट आ गया। मां के साथ परिवार को भी संभाला और अपना हुनर भी दिखाया। इनका नाम है श्‍वेता। पढे़ं खिलाड़ी की ये रियल स्‍टोरी।

loksabha election banner

राजकीय महिला कॉलेज की बीए फाइनल वर्ष की छात्रा श्वेता सीआरएसयू की तरफ से नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी हैंडबॉल चैंपियनशिप में खेल रही हैं। उनका गांव किलाजफरगढ़ है और फिलहाल जींद शहर के शिव कॉलोनी में रहती हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिता दलबीर निजी वाहनों पर ड्राइवरी करके परिवार चला रहे थे। उनका साल 2010 में कैंसर की बीमारी के चलते उनका निधन हो गया था। इससे परिवार पूरी तरह से टूट गया था।

handball

आठवीं कक्षा से खेलना शुरू किया
मां नन्ही देवी ने जैसे-तैसे परिवार को संभाला। श्वेता की दो बहनें और एक भाई है। श्वेता से छोटी बहन सोनिया भी हैंडबॉल खिलाड़ी है। श्वेता ने आठवीं कक्षा में हैंडबॉल खेलना शुरू किया और उसके बाद कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। साल 2016 में बांग्‍लादेश  में हुए इंटरनेशनल हैंडबॉल फेडरेशन में देश के लिए खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता। फिलहाल वे एशियन गेम्स के लिए कैंप में सीनियर इंडियन टीम का हिस्सा हैं।

उपलब्धियां
वहीं अन्य उपलब्धियों में मिनी नेशनल खेलों में गोल्ड, पाइका में गोल्ड, स्कूल गेम में सिल्वर, सब जूनियर में सिल्वर, सीनियर नेशनल में गोल्ड मेडल, जूनियर नेशनल में गोल्ड व आल इंडिया गेम्स में गोल्ड मेडल व नॉर्थ जोन सीनियर गोल्ड जीता। कुछ माह पहले उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा तीन लाख रुपये की राशि देकर सम्मानित भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.