पानीपत/जींद, जेएनएन। गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर प्रदेश भर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री मनोहरलाल सुबह 10 बजे जींद के सेक्टर-9 स्थित एकलव्य स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे। परेड का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री जनता को संबोधित करेंगे। 

समारोह स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लोगों के बैठने के लिए भी विशेष प्रबंध किए हैं। समारोह में मुख्यमंत्री अच्छा कार्य करने वाले 18 अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित करेंगे। शनिवार शाम को ही मुख्यमंत्री जींद के लोक निर्माण विश्राम गृह में पहुंच गए। इस दौरान भाजपा नेताओं से मीङ्क्षटग के बाद आम लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं भी सुनीं। इस दौरान विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा, जिलाध्यक्ष अमरपाल राणा, जवाहर सैनी, संदीप लोहान, डॉ. राज सैनी, स्वामी राघवानंद, जसमेर रजाना, दलशेर लोहान आदि भाजपा नेता भी मौजूद थे। 

इन सम्मानित करेंगे मुख्यमंत्री

स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ. प्रभुदयाल व दंत विशेषज्ञ डॉ. रमेश पांचाल, पुलिस से एएसआई प्रवीण कुमार, एएसआई मोनिका, एएसआइ रघबीर सिंह, एचसी रघुबीर सिंह, दमकल विभाग के फायर चालक राजेश कुमार, शिक्षा विभाग से निडानी के चौ. भगत सिंह मेमोरियल स्कूल की छात्राएं प्रिया व निशु, ज्ञान सरोवर स्कूल की छात्रा छाया, नगूरां सरकारी स्कूल की छात्रा रिंकू, रिटौली स्कूल के शुभम, एडीसी कार्यालय से मनरेगा टीम के पीओ राकेश कुमार, खेल विभाग से सोनिका व रेनु, आईटीआइ से मनमोहन, जेल से सहायक अधीक्षक शिव कुमार, छोटूराम आईटीआइ के प्राचार्य पवन कुमार रेढू को सम्मानित किया जाएगा। 

अंबाला में राज्यस्तरीय समारोह

राज्य स्तरीय गणतंत्र समारोह में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ध्वजारोहण करेंगे और प्रदेशवासियों के नाम संदेश देंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में डॉग शो, योग प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा राष्ट्रभक्ति और विकास कार्यों से ओतप्रोत प्रस्तुतियां भी आकर्षण का केंद्र ङ्क्षबदू रहेगीं। करीब 500 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। शनिवार को डीसी आशोक कुमार ने पुलिस लाइन मेंं तैयारियों का जायजा लिया। डीसी ने कहा जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की जिन स्थानों पर ड्यूटी लगाई गई हैं वे पूरी तरह से तैयारी कर लें, कहीं भी किसी प्रकार की कोई कमी कतई नजर नहीं आनी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर उपस्थित रहेगी।

झांकियों का प्रदर्शन भी उल्लेखनीय रहेगा

सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहित की कल्याणकारी, योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीमों और नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने और कार्य रूप में करने के ²ष्टिगत तैयार की गई झांकियों का प्रदर्शन भी उल्लेखनीय रहेगा। हरियाणा पुलिस, होम गार्ड,हरियाणा महिला पुलिस, एनसीसी, स्कॉउटस, प्रजातंत्र के प्रहरी, स्वच्छता सम्बधी विषय पर परेड में भाग लेनी वाली टुकडिय़ां भी बेहतरीन प्रदर्शन करेंगी, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे दिए गए थे। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, हिन्दी सत्यग्रहियों, शहीदों की वीरांगनाओं के साथ-साथ अति विशिष्ठ व्यक्तियों के लिए बैठने के लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। 

कुरुक्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता होंगे मुख्यअतिथि 

कुरुक्षेत्र की नई अनाज मंडी थानेसर में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। इसमें हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्यातिथि होंगे। वे शनिवार शाम को धर्मनगरी में पहुंच गए। पैराकीट में पार्टी पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वे इसके बाद शाम को अपने एक नजदीकी के घर पहुंचे। इसके साथ उपमंडल पिहोवा, शाहबाद व लाडवा में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पुलिस ने सुरक्षा के मध्यनजर 26 जनवरी को जिला कुरुक्षेत्र और उपमंडल स्तर पर लाडवा, शाहाबाद व पिहोवा में कार्यक्रम स्थलों पर ड्रोन उड़ाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। डीसी एवं जिलाधीश धीरेंद्र खडग़टा ने शनिवार को धारा 144 लागू कर दी है। आदेशों की अवहेलना करते पकड़े जाने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

ये रहेगा कार्यक्रम 

डीसी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि शनिवार को सुबह 9:40 बजे मुख्यातिथि विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता लघु सचिवालय परिसर में शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे। इसके बाद 10 बजे नई अनाज मंडी थानेसर के प्रांगण में जिलास्तरीय कार्यक्रम में ध्वजारोहण करेंगे। परेड के साथ स्कूलों के विद्यार्थी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। परेड के कमांडर डीएसपी धीरज कुमार होंगे। विभिन्न विभाग झांकी निकालेंगे। प्रशासन की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों, वीर-वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके उपरांत उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाडिय़ों, सामाजिक संस्थाओं व समाजसेवियों को सम्मानित किया जाएगा। 

ये होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विज्डम वल्र्ड स्कूल का राजस्थानी नृत्य, कन्या गुरुकुल बचगांवा गामड़ी का बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर कोरियोग्राफी, अग्रसेन पब्लिक स्कूल की देशभक्ति पर आधारित कोरियोग्राफी, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-3 के विद्यार्थियों का राजस्थानी नृत्य, महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल की स्वच्छता पर आधारित कोरियोग्राफी, सहारा काम्प्रीहेंसिव स्कूल का पंजाबी नृत्य, श्री महावीर जैन का देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर का हरियाणवी नृत्य व राष्ट्रगान शामिल है।

करनाल में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला करेंगे ध्वजारोहण

करनाल में नई अनाज मंडी परिसर में जिला स्तरीय समारोह होगा। समारोह में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सुबह 10 बजे ध्वजारोहण करेंगे। परेड की सलामी लेंगे। दूसरी ओर समारोह को सफलतापूर्वक मनाने के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्यतिथि सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और फिर ध्वजारोहण करेंगे। 

स्थानीय युद्ध स्मारक में करेंगे श्रद्धासुमन अर्पित

इससे पूर्व मुख्यतिथि स्थानीय युद्ध स्मारक पर जाकर देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि ध्वजारोहण के बाद परेड का निरीक्षण होगा और फिर मुख्यतिथि अपना संदेश देंगे। परेड कमांडर उप-पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार रहेंगे, जो समूची परेड का नेतृत्व करेंगे। समारोह में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट््स तथा गल्र्ज गाइड्स की टुुकडिय़ा शानदार मार्च पास्ट करते हुए सलामी मंच के आगे से गुजरेंगी। इसके बाद शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के करीब 3000 विद्यार्थी सामूहिक पीटी प्रदर्शन करेंगे, जिसमें बच्चों की पीटी की विभिन्न क्रियाएं होंगी। इसके पश्चात भिन्न-भिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी, राष्ट्रीय एकता, देश भक्ति से ओत-प्रोत गीत तथा रंगारंग पंजाबी व हरियाणवी कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह का मुख्य आकर्षण अलग-अलग थीम तथा विकासात्मक प्रगति पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन होगा। झांकियों के प्रदर्शन के बाद मुख्यातिथि जिला में भिन्न-भिन्न विभागों के सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित करेंगे। 

पानीपत में राज्यमंत्री कमलेश ढांडा करेंगी ध्वजारोहण

पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में 71 वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। समारोह में महिला बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ध्वजारोहण करेंगी। इसके बाद संस्थाओं व समाजसेवियों को मुख्य अतिथि पुरस्कृत करेंगी।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस