Move to Jagran APP

सरकारी ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक गूगल शीट पर

सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए शुरू की गई ई-लर्निंग (ऑनलाइन पढ़ाई) कामयाब हो रही है। 60-65 फीसद बच्चे इस नए सिस्टम से सिलेबस कवर कर रहे हैं। ई लर्निंग व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए जिले में तैनात नोडल अधिकारी से लेकर डीईओ और बीईओ फोन कर बच्चों से फीडबैक ले रहे हैं। फीडबैक की रिपोर्ट गूगल सीट पर संग्रहित कर शिक्षा निदेशालय भेजेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 07:30 AM (IST)
सरकारी ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक गूगल शीट पर
सरकारी ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक गूगल शीट पर

जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए शुरू की गई ई-लर्निंग (ऑनलाइन पढ़ाई) कामयाब हो रही है। 60 से 65 फीसद बच्चे इस नए सिस्टम से सिलेबस कवर कर रहे हैं। ई लर्निंग व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए जिले में तैनात नोडल अधिकारी से लेकर डीईओ और बीईओ फोन कर बच्चों से फीडबैक ले रहे हैं। फीडबैक की रिपोर्ट गूगल शीट पर संग्रहित कर शिक्षा निदेशालय भेजेंगे।

loksabha election banner

कोरोना लॉकडाउन-2 लगने के बाद निजी स्कूलों के पैटर्न पर सरकारी स्कूलों में पोर्टल के सहारे ई लर्निंग 10-11 अप्रैल से शुरू की गई। स्मार्ट फोन वाले अभिभावक इस व्यवस्था से शीघ्र जुड़ गए। जिन अभिभावकों के पास फोन नहीं है, उनके लिए सामान्य की पैड वाले फोन पर मैसेज के सहारे इस व्यवस्था को सुचारू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। एक माह से चल रही ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक मांगा गया है। पानीपत जिले में पांच ब्लॉकों में 422 सरकारी स्कूल हैं। खंड शिक्षा अधिकारी प्रतिदिन 20-20 बच्चों से फोन पर बात कर इस व्यवस्था की खूबियों और खामियों से अवगत हो रहे हैं। कार्यकारी डीईओ रमेश कुमार भी प्रत्येक ब्लॉक के पांच-पांच बच्चों से स्वयं फोन पर बात कर विषय, टॉपिक और पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों के बारे में पूछते हैं। जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है उनके लिए टीवी पर प्रसारण की सुविधा उपलब्ध है।

सीआरसी से डाटा अपडेट

ई-लर्निंग व्यवस्था में पांच ब्लॉकों का अलग-अलग ग्रुप है। इसके अतिरिक्त एलईपी ग्रुप है। एबीआरसी (सहायक खंड संसाधन समन्वयक) व बीआरपी सीआरसी (कलस्टर सिसोर्स सेंटर) के अनुसार डाटा अपडेट करते हैं।

गणित समझने में परेशानी

मॉडल टाउन स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में अंग्रेजी मीडियम से पढ़ने वाली सातवीं कक्षा की छात्रा अन्नू का कहना है कि मैडम सिलेबस के अनुरूप पोर्टल पर प्रत्येक विषय का मैटेरियल उपलब्ध कराती है। जो कठिनाई सामने आती है दोपहर 12 बजे तक ऑनलाइन पूछ लेते हैं। गणित में ज्योमैट्री (रेखागणित) समझने में थोड़ी परेशानी होती है। ब्लॉक बच्चों की हाजिरी

मतलौडा 61.22

इसराना 65.66

बापौली 60.49

समालखा 58.94

पानीपत 52.78

(ये आंकड़ा 7 मई का है) वर्जन :

फोटो नंबर : 4

ई लर्निंग से बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर रहे हैं। फोन से संपर्क कर बच्चों से फीडबैक लिया जा रहा है। इसे संग्रहित कर गूगल शीट पर रिपोर्ट भेजेंगे। पानीपत में शिक्षा विभाग की टीम इस व्यवस्था को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है।

कौशल्या आर्य, जिला परियोजना संयोजक, पानीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.