Move to Jagran APP

कबूतरबाजों ने पुलिसकर्मी को भी नहीं छोड़ा, बेटे को विदेश भेजने का सपना दिखा की ठगी

पुलिसकर्मी के बेटे को जर्मन भेजने के नाम पर लगाया 16 लाख रुपये की ठगी की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 09:39 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 09:39 AM (IST)
कबूतरबाजों ने पुलिसकर्मी को भी नहीं छोड़ा, बेटे को विदेश भेजने का सपना दिखा की ठगी

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला पुलिस विभाग में तैनात ईएसआइ से उसके बेटे को जर्मनी भेजने के नाम पर  ठगों ने 16 लाख रुपये का चूना लगा दिया। पैसे देने के बाद जब उसने व्यक्ति से संपर्क करना चाहा तो उससे संपर्क नहीं हो पाया। फिलहाल पुलिस ने शिकायत पर हैप्पी, राजन, हैप्पी के पिता जगजीत सिंह, चाचा व सिमरन के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

loksabha election banner

बलदेव नगर नारायणगढ़ रोड सेटी इंक्लेव निवासी शुभम ने बताया कि अगस्त 2019 में आशा सिंह गार्डन निवासी हैप्पी उर्फ हरप्रीत सिंह से मिला था। उसने बताया कि वह स्टडी वीजा पर जर्मन भेज देगा। उसका भाई रवि छह साल से जर्मनी में रह रहा है। इसके बाद रवि से उसकी फोन पर बात कराई। इसपर उसे विश्वास हो गया और जर्मनी भेजने के नाम पर 11 लाख रुपये मांगे। शुभम ने इसके बारे में अपने परिजनों को बताया। इसके बाद पिता 7.50 लाख रुपये का एचडीएफसी से पर्सनल लोन कराया, 1.50 लाख अपने जीपीएफ से निकलवाये और बाकी दो लाख रुपये जेवर बेचकर एकजुट किए। इस तरह हैप्पी उर्फ हरप्रीत सिंह को थोड़े-थोड़े कर 11 लाख रुपये दे दिये। यही नहीं आरोपित ने जर्मन के कॉलेज में दाखिले भी दिखाया। 

वीजा के नाम पर पांच लाख रुपये मांगे

शुभम ने बताया कि आरोपित ने वीजा के नाम पर थोड़े-थोड़े करके करीब 5 लाख रुपये ले लिये। पिता ने यह रुपये दोस्तों व रिश्तेदारों से उधार लेकर दिया। पैसे लेने के बाद भी आरोपितों ने न तो वीजा और न पासपोर्ट। इसके बाद आरोपित ने दिल्ली एबेंसी में  राजन से बात कराई। आरोप है वीजा के नाम पर हैप्पी का चाचा बिट्टू भी उसके मिला हुआ है। शुभम ने बताया कि उसके पिता ने हैप्पी की पत्नी सिमरन कौर के खाते में गूगल अकाउंट से डलवाये थे तथा हैप्पी ने उसके पिता पर कॉल कर कहा की वह राजन के घर रुका हुआ है और राजन के खाते में दस हजार रुपये डाल दें इसके बाद शुभम का वीजा और पासपोर्ट लेकर उनके पास पहुंच जायेगा। हैप्पी ने डीटीडीसी कोरियर की रसीद दी और 3600 रुपये ले लिये। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

रिटायर्ड एसीपी से क्रेडिट कार्ड के नाम पर हजारों की ठगी

 दिल्ली पुलिस से रिटायर्ड एसीपी शमशेर सिंंह के साथ क्रेडिट कार्ड से 19673.64 रुपये का फ्रॉड हो गया। इसके अलावा खाते से 391 यूएस डालर की ट्रांजेक्शन भी की गई, लेकिन यह सफल नहीं हो पाई। फिलहाल उन्होंने थाना शहर पुलिस को इसकी शिकायत दी। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। राम नगर के हस्मी मोहल्ले में रहने वाले शमशेर सिंह ने बताया कि रविवार शाम सवा सात बजे उनके मोबाइल पर एक्सिस बैंक के अकाउंट से 19673.64 रुपये का मैसेज आया, जबकि उस वक्त उनके पास अपना क्रेडिट कार्ड मौजूद था। इसके कुछ समय बाद ही खाते से 391 यूएस डालर की ट्रांजेक्शन भी की गई, लेकिन वह हो नहीं सकी। शमशेर ङ्क्षसह ने बताया कि क्रेडिट कार्ड हर समय उनके पास रहता है और इस दौरान कोई ओटीपी भी नहीं आया, परंतु फिर भी उनके खाते से यह राशि काट ली गई। रुपये कटने के बाद उन्होंने एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर पर फोन किया तो उनकी बात सैंगगोंग से हुई। इसपर उन्होंने बताया कि यह साइबर क्राइम का मैटर है, इसके बारे में तुरंत केस दर्ज करवायें। इसके बाद उन्होंने बैंक अधिकारियों से बातचीत करने के बाद थाना शहर पुलिस को इसकी शिकायत दी। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.