Move to Jagran APP

Farmers Protest: किसानों की मदद को बढ़े हाथ, 30 हजार लोगों को भेजा भोजन, पानी और दूध

आंदोलन कर रहे किसानों की मदद के लिए हाथ बढ़ने शुरू हो गए हैं। हरियाणा दिल्‍ली बार्डर पर जुटे करीब 30 हजार किसानों के लिए भोजन पानी और दूध भेजा गया। ये सब कुछ करनाल के गुरुद्वारों से भेजा गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 02:30 PM (IST)
Farmers Protest: किसानों की मदद को बढ़े हाथ, 30 हजार लोगों को भेजा भोजन, पानी और दूध
करनाल से हरियाणा दिल्‍ली बार्डर पर जुटे करीब 30 हजार किसानों के लिए भोजन, पानी और दूध भेजा गया।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। करनाल के गुरुद्वारों ने एक बार फिर सेवा भाव की मिसाल पेश की है। असंध क्षेत्र के गांव फफड़ाना के लोगों ने गांव की ओर से दिल्ली में आंदोलन कर रहे करीब 10 हजार किसानों के लिए खाना भेजा है। वहीं, आज ऐतिहासिक गुरुद्वारा डेहरा साहिब की ओर से 15 हजार लोगों का लंगर बनवाकर भेजा जाएगा। इसी के साथ पानी के टैंकर व दूध के ड्रम भी कैँटरों के माध्यम से भेजने की तैयारी है।

loksabha election banner

इन दिनों दिल्ली बॉर्डर पर पंजाब और हरियाणा से पहुंचे किसान अपनी मांगों को लेकर लगातार आवाज बुलंद कर रहे हैं। इन्हीं की मदद के लिए जगह-जगह से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले के असंध के गांव फफड़ाना के लोगों ने गांव की ओर से दिल्ली में आंदोलन कर रहे तकरीबन 10 हजार किसानों के लिए खाना भेजा है। राशन भेजने वाले फफड़ाना के राजेश बैनीवाल ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों के हितों को प्रभावित पहुंचाने वाले तीन कानून सरकार ने पास किए हैं, जिसे लेकर पंजाब के साथ हरियाणा और अन्य राज्यों के किसान भी दिल्ली पहुंचकर पूरी ताकत से आवाज बुलंद कर रहे हैं। चूंकि इससे किसानों को काफी नुकसान होगा। लिहाजा, वे भी इस मुहिम में सहभागिता कर रहे हैं।

आम सहमति के आधार पर समस्त ग्रामीणों ने पहले सामूहिक रूप से करीब 10 हजार लोगों का खाना तैयार किया और इसी के साथ इसे दिल्ली भिजवा दिया गया है। ताकि उन्हे परेशानी का सामना न करना पड़े। राशन भेजने वालों में सुरेश, सरपंच दिलावर, पूर्व सरपंच जोगिंद्र, करेशन नंबरदार, काला सहित समस्त ग्रामीण शमिल हैं। इन सभी ने बताया कि दिल्ली के किसानों को जिस प्रकार की भी मदद की आवश्यकता होगी, मिलकर की जाएगी।

पानी के टैंकरों व दूध का भी इंतजाम

पंजाब व हरियाणा के किसानों के लिए असंध क्षेत्र के ग्रामीणों ने पानी के टैंकरों और दूध की भी पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की है। इसके तहत गुरुद्वारा डेहरा साहिब की ओर से 15 हजार लोगों का लंगर बनवाकर भेजा जाएगा। गुरुद्वारे के प्रधान महेंद्र सिंह डेरागामा ने बताया कि गुरुद्वारा डेहरा साहिब ने इलाके की संगत की ओर से दिल्ली में आवाज बुलंद कर रहे किसानों के लिए 15 हजार लोगों के उपयोग में आने वाले राशन की रसद तैयार की है, जिसे लगातार भेजा जा रहे हैं। इसके अलावा मुहिम में सक्रिय सहभागिता के लिए क्षेत्र से सैकड़ों बाइक सवर ग्रामीणों का काफिला भी आंदोलन में शामिल होने जा रहा है। पर्याप्त मात्रा में पानी के टैंकर और दूध के ड्रम भी किसानों के लिए भेजे जा रहे हैं। असंध से गुरुद्वारे की बस, जीप और टैंपो भी किसानों की सेवा के लिए संगत में भेजने का निर्णय लियास गया है। इस कार्य में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिशासी सदस्य भूपेंद्र सिंह असंध, मग्गर सिंह निशोरिया आदि ने योगदान दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.