Move to Jagran APP

हरियाणा सोलर ट्यूबवेल योजना, आवेदन जमा न करने पर भड़के किसान, बैंक के बाहर किया प्रदर्शन

हरियाणा सोलर ट्यूबवेल योजना के तहत आवेदन जमा न करने पर किसान भड़क गए और बैंक के बाहर प्रदर्शन शुरू किया। किसानों ने बैंक प्रशासन पर अपने चहेते लोगों के आवेदन जमा करने का आरोप लगाया। किसानों के विरोध को देखते हुए मौके पर पुलिस मौके पर पहुंची।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 05:34 PM (IST)
हरियाणा सोलर ट्यूबवेल योजना के तहत आवेदन जमा न करने पर रोष जताते किसान।

कैथल, जागरण संवाददाता। हरियाणा सोलर ट्यूबवेल योजना का लाभ लेने के लिए ढांड रोड स्थित आइडीबीआइ बैंक में आवेदन जमा न करने पर किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। किसानों ने बैंक के बाहर एकत्रित होकर बैंक प्रशासन के विरुद्ध रोष जताया। किसानों का आरोप है कि बैंक प्रशासन मिलीभगत करते हुए सिफारिश वाले लोगों के आवेदन जमा कर रहा है। जबकि दूरदराज से आए किसानों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। किसानों ने बताया कि सुबह तो लाइन में लगे 105 के करीब किसानों को टोकन दे दिए, लेकिन 29 आवेदन लेने के बाद आगे आवेदन लेने से मना कर दिया। किसानों ने कहा कि अपने चहेते किसानों के फार्म लेकर निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर दिया, जबकि किसान लाइनों में इंतजार करते रहे गए।

loksabha election banner

करीब दो माह बाद खुला पोर्टल, दूसरे दिन ही हुआ बंद

डुमरखां गांव निवासी किसान विरेंंद्र, नरड़ निवासी गुरमीत, चौशाला निवासी सत्यवान, खनौदा निवासी विकास व अमन ने बताया कि स्कीम के तहत सरकार की तरफ से खेतों में सौर ऊर्जा के तहत ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए आवेदन मांगे गए थे। सरल पोर्टल पर आवेदन करने थे। पहले यह सितंबर व अक्टूबर माह में खुला था, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही पोर्टल बंद हो गया था, दोबारा से सोमवार को पोर्टल खुलने की जानकारी किसानों को मिली तो किसान बैंक में आवेदन जमा करवाने के लिए पहुंचे। किसानों को बैंक में अंदर जाने के लिए टोकन दिए गए, लेकिन मात्र 29 किसानों के ही आवेदन लिए गए, इसके बाद आवेदन लेने से इंकार कर दिया।

किसानों को हो रही परेशानी

किसानों ने बताया कि सर्दी के इस मौसम में दूर-दराज से आए किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान किराया लगाकर ठंड के मौसम में यहां आए हैं, लेकिन किसानों की कोई सुनवाई नहीं की जा रही है, यह कहकर आवेदन लेने से मना कर दिया कि विभागीय अधिकारियों ने आगे आवेदन लेना बंद कर दिया है। अब उनका क्या कसूर है, सुबह से बिना खाना खाए यहां लाइनों में लगे हुए हैं, यह किसानों के साथ अन्याय है। इस योजना के तहत किसानों को खेतों में सिंचाई को लेकर काफी फायदा है। न बिजली बिल और न ही बिजली आने-जाने की चिंता रहती है।

मंगलवार को 70 आवेदन लिए गए

आइडीबीआइ बैंक के मैनेजर सुरेश तनेजा ने बताया कि योजना के तहत आवेदन लेने के लिए दो दिन पहले ही पोर्टल खुला था। पहले दिन 102 आवेदन लिए थे। मंगलवार को भी सुबह के समय 70 आवेदन लिए गए थे। इसके बाद किसानों को टोकन देकर आवेदन लेने शुरू किए। 29 आवेदन लेने के बाद उच्चाधिकारियों की तरफ से आगे आवेदन न लेने बाद निर्देश जारी हुए। किसानों को इस बारे में बताया गया, लेकिन किसान कोई बात सुनने तो तैयार नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.