Move to Jagran APP

फेसबुक आइडी हैक, मैसेज कर मांगी मदद, एक ने पांच हजार भेजे, पासवर्ड बदलने पर दूसरे बचे

फेसबुक आईडी हैक कर ठगी करने का मामला सामने आया है। साइबर हैकर ने ठगी परिचितों को मैसेज कर अस्‍पताल में भर्ती होने के बाद ठगी की।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:30 AM (IST)
फेसबुक आइडी हैक, मैसेज कर मांगी मदद, एक ने पांच हजार भेजे, पासवर्ड बदलने पर दूसरे बचे
फेसबुक आइडी हैक, मैसेज कर मांगी मदद, एक ने पांच हजार भेजे, पासवर्ड बदलने पर दूसरे बचे

पानीपत, जेएनएन। शातिर ठग फेसबुक आइडी हैक कर उसके परिचितों को मैसेज कर अस्पताल में भर्ती होने आदि के बहाने से मदद मांग रहे हैं। कस्बे के रहने वाले रमेश मिश्रा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उनकी फेसबुक आइडी को हैक कर बच्ची के अस्पताल में भर्ती होने का मैसेज कर परिचितों से मदद मांगी। 

loksabha election banner

रमेश मिश्रा ने बताया कि बुधवार को किसी ने उनकी फेसबुक आइडी हैक कर ली। एक चोटिल बच्ची की फोटो के साथ अस्पताल में भर्ती होने पर पैसे की मदद का मैसेज भेजा। उसने लिखा की आइसीयू में होने के कारण वो फोन नहीं कर सकता है, इसलिए पांच हजार रुपये की मदद कर दो। भगवान कसम कल मॉर्निंग में 10 बजे तक वापस कर दूंगा। मैं आपसे इतना नहीं बोलता। मैं बहुत परेशान हूं। प्लीज..हेल्प। इस पर बस्ती के रहने वाले उसके एक जानकार ने फोन पे के जरिये ठग द्वारा बताए नंबर पर पांच हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। दूसरे लोग मदद के नाम पर ठगे जाते, इससे पहले लखनऊ वासी एक जानकार ने फेसबुक पर मैसेज को देख उन्हें अवगत कराया। उन्होंने तुरंत फेसबुक का पासवर्ड बदल कर दूसरे जानकारों को ठगे जाने से बचाया लिया। रमेश ने मामले की शिकायत चौकी पुलिस को दे ठग का पता लगा कार्रवाई की मांग की है। 

अनेक लोगों के पास भेजे मैसेज 

रमेश मिश्रा ने बताया कि ठग ने आइडी हैक करने के बाद बच्ची अस्पताल में भर्ती होने पर पैसे की जरूरत वाले मैसेज उसके अनेक जानकारों को कर दिए। अब दो दिन से लगातार जानकारों के उसके पास फोन भी आ रहे हैं। 

पूर्व सरपंच की भी हैक हुई थी आइडी

पावटी वासी अमित कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले उनके गांव के पूर्व सरपंच नरेंद्र कुमार की आइडी को भी ठगों ने हैक कर लिया था। उनकी आइडी से उसके पास मैसेज आया की 30 हजार रुपये की जरूरत है। किसी को देने हैं। काफी बातचीत के बाद उसे शक हुआ तो उसने पूर्व सरपंच से बात की तो आइडी हैक होने के बारे में पता चला। उन्होंने पासवर्ड बदला तो ठगी होने से बची। ठग ने अनेक लोगों के पास ऐसे मैसेज किये थे। 

चौकी प्रभारी सब निरीक्षक राजकुमार ने कहा कि आपका कोई फेसबुक दोस्त है, जो फेसबुक मैसेज के जरिए पैसे मांगता है तो समझ लेना चाहिए कि पैसा आपका दोस्त नहीं, बल्कि कोई ठग मांग रहा है। सावधानी बरते। पैसे ट्रांसफर करने से पहले फोन पर बात जरूर कर लें। ठग अब नए तरीके अपना रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.