अंबाला शहर, जागरण संवाददाता। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर सेक्टर नौ हाउसिंग बोर्ड की ग्रीन बेल्ट में कार्रवाई कर दी गई है। जिसमें अतिक्रमण को हटा दिया गया। जिसके चलते एचएसवीपी की ग्रीन बेल्ट में हरियाली बढ़ने की उम्मीद जगने लगी है। जबकि हाउसिंग बोर्ड से अतिक्रमण हटाया जाना ही टेढ़ी खीर साबित हो रहा था। लेकिन अब अतिक्रमण हटाने को लेकर कदम उठाने शुरू कर दिए गए है। अतिक्रमण हटने से सेक्टरवासियों को भी राहत मिलेगी। 

बता दें कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से सेक्टर एक, सात, आठ, नौ और दस सेक्टर बनाए हुए हैं। इन सेक्टरों में हरियाली बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से ग्रीन बेल्ट भी बनायी हुई है ताकि शहर में हरियाली बरकरार रहे। लेकिन ऐसा कुछ हो नहीं रहा। विभाग ने हरियाली के लिए जगह तो छोड़ दी है। परंतु इसमें ग्रीन बेल्ट दम तोड़ रही थी। 

विभाग ने हटाया अतिक्रमण

अंबाला शहर के सेक्टर नौ स्थित हाउसिंग बोर्ड कालोनी में लोगों को 33-33 गज के प्लाट का आंवटन किया हुअा था। जिसमें लोगों ने अपने मकान बना लिए थे। हाउसिंग बोर्ड के नियमों के मुताबिक उन मकानों में यदि कोई बदलाव भी करना होता है तो इसके लिए हाउसिंग बोर्ड से अनुमति लेनी पड़ती है। लेकिन यहां अनुमति लेना दूर विभाग को सूचित तक नहीं किया गया। यहां लोगों ने मनमर्जी से मकानों को दुकानों में ही तबदील कर दिया था। जबकि नियमों की बात करें तो आवासीय क्षेत्र को कमर्शियल में तबदील नहीं किया जा सकता। जिसके चलते दुकानदारों ने ग्रीन बेल्ट में अपनी दुकानों के थड्डे बना लिये थे। 

इंको से एंट्री पर बढ़ सकेगी हरियाली

अभी तक इंको की ओर से सेक्टरों में एंट्री करने पर मार्केट ही नजर आती थी। जबकि विभाग की ओर से ग्रीन बेल्ट के लिए जगह भी छोड़ी गई थी। परंतु ग्रीन बेल्ट पर पौधे लगाए जाने के बाद सेक्टर की शान ओर बढ़ जाएगी। 

Edited By: Rajesh Kumar